जिन्ना अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(कराची विमानक्षेत्र से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search
जिन्ना अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र

कराची टर्मिनल

جناح بین الاقوامی ہوائ اڈہ
250px
Karachi Jinnah Airport.jpg
विवरण
विमानक्षेत्र प्रकारसार्वजनिक
स्वामी/संचालनकर्तासिविल एविएशन अथॉरिटी ऑफ़ पाकिस्तान
सेवाएँ (नगर)कराचीKarachi
स्थितिकराची, सिंध, पाकिस्तान
वायुसेवा केन्द्रएयरब्लू
पाकिस्तान इन्टरनेशनल एयरलाइंस
शाहीन एयर
भोजा एयर
समुद्र तल से ऊँचाई100 फ़ीट / 30 मी॰
निर्देशांक24°54′24″N 067°09′39″E / 24.90667°N 67.16083°E / 24.90667; 67.16083
वेबसाइटजिन्नाह अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र
उड़ानपट्टियाँ
दिशा लम्बाई सतह
मी॰ फ़ीट
07R/25L 3 11 कंक्रीट
07L/25R 3 10 कंक्रीट
सांख्यिकी (2011)
यात्री[तथ्य वांछित]6
कार्गो1.
KHI की पाकिस्तान के मानचित्र पर अवस्थिति
KHI
KHI

पाकिस्तान में विमानक्षेत्र का स्थान

जिन्ना अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र (सिंधी: جناح بين الاقوامي هوائي اڏو, (उर्दू: جناح بین الاقوامی ہوائ اڈہ) (आईएटीए: KHIआईसीएओ: OPKC) पाकिस्तान का सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र है। सिंध प्रांत की राजधानी कराची में स्थित इस विमानक्षेत्र का नाम पाकिस्तान के राष्ट्रपिता मुहम्मद अली जिन्नाह के नाम पर रखा गया है।

इस विमानक्षेत्र में पाकिस्तान के ध्वजवाही वायुसेवा पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) का द्वितीय एवं शाहीन एयर, एवं एयरब्लू के साथ साथ कई निजी वायुसेवाओं का हब स्थित है। यहां एयरक्राफ़्ट अभियांत्रिकी एवं ओवरहाउलिंग सुविधाओं के साथ साथ वाइड-बॉडी विमानों के लिये इस्पहानी हैंगर भी उपलब्ध है।[1]

इतिहास[संपादित करें]

टाटा एयरलाइंस, दक्षिण एशिया में वायु यात्रा के प्रणेता ने कराची से मुंबई की वायु पत्र सेवा आरंभ की थी।
१९४३ में द्वितीय विश्व युद्ध के समय कराची पोर्ट ट्रस्ट
जिन्ना टर्मिनल प्रपी आई ए जमबो विमान

जे आर डी टाटा, ब्रिटिश राज के समय नागर विमानन के जनक ने भारत की प्रथम वायु यात्रा जूहू विमानक्षेत्र, मुंबई से द्रिघ रोड वायुपट्टी (एयरस्ट्रिप) (वर्तमान जिन्नाह विमानक्षेत्र), कराची, बारास्ता अहमदाबाद, 15 अक्टूबर 1932 को एक पस मॉथ विमान में मेल के साथ जाकर सफ़लतापूर्वक संपन्न की थी।[2]

1940 ई. के दशक में पाकिस्तान हवाई अड्डे की वर्तमान स्थान पर काला छप्पर होता था। यह काला रंग का एक बड़ा हीिंगुर था जिसे ब्रिटेन के आर 101 ्ेयरिश् के लिए तैयार किया गया। दुनिया में आर 101 ्ेयरिश् के लिए तीन हीिंगुर तैयार किए गए जिसमें से एक पाकिस्तान में तैयार हुआ लेकिन दुर्भाग्य से आर 101 विमान कराची नहीं आसका और फ्रांस में अपनी यात्रा के दौरान नष्ट हो गया। 1960 ई. के दशक में राष्ट्रपति अय्यूब खान ने उसे खत्म करने का आदेश दिया और पाकिस्तान के हवाई विरासत का एक महत्वपूर्ण अध्याय बंद हो गया।

1960 ई. से 1980 ई. के दशक तक पाकिस्तान क्षेत्र का व्यस्ततम हवाई अड्डा था जहाँ ब्रिटिश एयर ुीज़, ल्फ़्थांस्, इंटरनेट ललग, टीुरोम, ालाालया, जे ए टी, युगोस्लाविया इंटरनेशनल एयरलाइंस, ईरु फ़िलोट, फिलीपिंस आपयरलाईि्, नाइजीरिया आपयरलाईि्, ायतठोपन आपयरलाईि्, एज्ं एयर, पूर्वी अफ़्रीकी एयर ुीज़, केन्या आपयरुीज़, यमन, ईरान एयर, एयर फ्रांस, कनटव, के एल एम, पैन एम, एम ई ए, स्विस एयर, एस ए एस और कुवैत एयर ुीज़ सहित विश्व प्रसिद्ध सबसे हवाई संस्थाओं के विमान सेवा प्रदान करते थे। 1990 ई. के दशक में संयुक्त अरब अमीरात शहर दुबई हवाई अड्डे विश्व क्ष तीज पर प्रदर्शित होने के कारण कई प्रसिद्ध हवाई संस्थानों ने पाकिस्तान के लिए सेवा देना बंद करें।

पिछले कुछ सालों से पाकिस्तान में मजबूत अर्थव्यवस्था के कारण कई हवाई संगठन एक बार फिर पाकिस्तान लौट रहे हैं जिनमें कैथी प्रशांत और सिंगापुर आपयरलाईि् उल्लेखनीय हैं।

जिन्ना अंतरराष्ट्रीय कंपलैक्स[संपादित करें]

जिन्ना टर्मिनल

जिन्ना टर्मिनल के 16 दरवाजे हैं और बैक समय 30 विमानों को सेवाएं प्रदान कर सकता है। हर साल 60 लाख यात्री इस टर्मिनल का इस्तेमाल करते हैं जबकि हवाई अड्डे पर वार्षिक एक करोड़ 20 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करने की गुंजाइश है।

जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे स्थापना पाकिस्तान से आज तक पाकिस्तान में विमानन का सबसे बड़ा स्थापित है। यह पाकिस्तान इंटरनेशनल आपयरलाईि का मुख्यालय है। पाकिस्तान के अन्य सभी निजी हवाई कंपनियों का केन्द्र भी यही है जिनमें एयर ब्लू और शाहीि एयर है।

इस्फ़हानी हीिंगुर[संपादित करें]

जिन्ना अंतरराष्ट्रीय होअगा

पीआईए के विमानों की मरम्मत और देखभाल का अधिकतर काम भी जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्थापित इस्फ़हानी हीिंगुर पर है। यह बैक समय दो बोइंग 747 और बोइंग 737 को संभालने की गुंजाइश रखता है।

15 फरवरी 2006 ई. को इस्फ़हानी हीिंगुर में बोइंग 777 विमान की मरम्मत का काम कर कर पाकिस्तान में नई तिथि राशि है।

पीआईए अपने विमानों के अलावा फिलीपिंस इंटरनेशनल एयरलाइंस और तुर्की आपयरलाईि् के विमानों की भी देखभाल करता है।

हवाई संगठन[संपादित करें]

माल कधारी हवाई संगठन[संपादित करें]

चार्टर संगठन[संपादित करें]

प्रमुख घटनाऐं[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. http://www.karachiairport.com.pk
  2. प्राणनाथ सेठ, सुष्मा सेठ भट्ट (2005). An introduction to travel and tourism. Sterling Publishers Pvt. Ltd. अभिगमन तिथि 20 फ़रवरी 2011. Page 112

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के