करन सिंह ग्रोवर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Karan Singh Grover
Karan Singh Grover Alone Trailer Launch.png
Karan Singh Grover
जन्म Karan Singh Grover
(1982-02-23) फ़रवरी 23, 1982 (आयु 33 वर्ष)
India
व्यवसाय Model, Actor, Television presenter
कार्यकाल 2004 - present

करन सिंह ग्रोवर (जन्म 23 फ़रवरी 1982) भारत के एक लोकप्रिय टेलीविजन अभिनेता और मॉडल है। उन्होंने अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत एमटीवी इंडिया (MTV India) पर एकता कपूर के 'कितनी मस्त है ज़िंदगी' से की '। उनको सबसे ज्यादा पहचान स्टार वन पर दिल मिल गऎ सीजन 1 में डा अरमान मल्लिक की भूमिका से मिली। [1][2]

निजी जीवन[संपादित करें]

करन का जन्म भारत में दिल्ली में हुआ था पर बाद में उनका परिवार सऊदी अरब चला गया और वह बारह साल तक वहीँ रहे। उनका बचपन और स्कूली शिक्षा दम्मम,सऊदी अरब में बीता। उनकी स्कूली शिक्षा इंटरनेशनल इंडियन स्कूल आफ दम्मम (International Indian School of Dammam) में हुई। सऊदी अरब में अपने कॉलेज के दिनों में उनका थाउसंड डेसिबल (Thousand Decibal) नाम का एक बैंड था। सन् 2000 में वे मुंबई वापस चले गए और वहां उन्होंने होटल मेनेजमेंट में IHM मुंबई, दादर केटरिंग कॉलेज से डिग्री प्राप्त की। [3] अपनी डिग्री पूरी करने के बाद करन ओमान में मस्कट चले गए जहां पर उनका परिवार था और वहां शेरेटन होटल (Sheraton Hotel) में उन्होंने विपणन अधिकारी के रूप में एक साल काम किया।[3] बाद में उन्होंने भारत वापस आकर अभिनय में करियर बनाने की कोशिश की और 2004 में ग्लैडरैग्स मेगा मॉडल मैनहंट (Gladrags Mega Model Manhunt) प्रतियोगिता में भाग लिया। उन्होंने अभिनय की शुरुआत एमटीवी इंडिया मे बालाजी टेलीफिल्म्स के लिये, कितनी मस्त है ज़िंदगी के साथ की जिसके लिए उन्हें राष्ट्रव्यापी टेलेंट हंट (talent hunt) मॆ चुनाया गया था। करन अम्बाला, हरियाणा के एक पंजाबी सिख परिवार के सदस्य है। वर्तमान में करन के माता, पिता और भाई दिल्ली में रहते हैं। पहले 2004 से 2006 के मध्य तक वे भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री बरखा बिष्ट के साथ थे जो कि कितनी मस्त है ज़िंदगी में उनकी सह कलाकार थी। उनकी सगाई भी हो गयी थी पर 2006 के मध्य में उनमे दरार आ गयी। अप्रैल 2007 में उन्होंने लोकप्रिय टीवी अभिनेत्री श्रद्धा निगम के साथ डेटिंग शुरू की। 2 दिसम्बर 2008 मे इन दोनों ने गोवा के एक गुरुद्वारे में शादी कर ली। [6] यह समांरोह एक व्यक्तिगत मामला था। जसकरन सिंह जिन्होंने मिले जब हम तुम में उदय की भूमिका निभाई है वो करन के वास्तविक जीवन मे चचेरे भाई है। करन स्वास्थ्य को लेकर बहुत जागरूक है और व्यायामशाला में नियमित रूप से काफी अभ्यास करते है। उन्हे टैटू बहुत पसंद है और उनके चार टैटू है।

टेलीविजन करियर[संपादित करें]

टेलीविजन में अभिनय के पहले उन्होंने मॉडलिंग (Modeling), रैंप शो (Ramp shows), विज्ञापन और यहां तक एक रेडियो शो का आयोजन जैसे कार्य किये। बाद में उन्होंने 2004 में ग्लैडरैग्स मेगा मॉडल मैनहंट प्रतियोगिता (Gladrags Mega Model Manhunt Contest) में प्रवेश लिया और अंत में 'सर्वाधिक लोकप्रिय मॉडल' के लिए पुरस्कार हासिल किया। [3] उसके बाद वह बालाजी टेलेफिल्म्स द्वारा एक राष्ट्रव्यापी प्रतिभा खोज प्रतियोगिता के माध्यम से पांच अन्य लोगों के साथ, एमटीवी के एक शो कितनी मस्त है ज़िंदगी मे पात्र के लिए चुने गए। इसके बाद प्रिंसेस डौली और उसका मेजिक बैग और अंततः कसौटी जिंदगी की में एक नकारात्मक भूमिका में अभिनय किया। उसके बाद उन्होंने सहारा वन पर सोलह सिंगार और सीआईडी (CID) मे छोटे किरदार और परिवार मे काम किया। उसके बाद उन्होंने दिल मिल गये मे डॉ॰ अरमान मलिक की भूमिका की जिसने उन्हें एक प्रसिद्ध अभिनेता के रुप मे उभारा। उन्होंने [[स्टार वन /0} के यथार्थ टेलीविजन शो जरा नच के दिखा|स्टार वन /0} के यथार्थ टेलीविजन शो जरा नच के दिखा ]] कार्यक्रम को प्रस्तुत किया। नृत्य के यथार्थ शो जलक दिखा जा सीज़न 3 मे वह द्वितीय स्थान पर रहे। वर्तमान में वह कलर्स टीवी पर आईडिया रॉक्स इंडिया (Idea Rocks India) कार्यक्रम प्रस्तुत कर रहे है।

टीवी शो और उपस्थिति[संपादित करें]

वर्ष धारावाहिक भूमिका चैनल नोट्स
2004 - 2005 कितनी मस्त है ज़िंदगी अर्नव देओल एमटीवी इंडिया करन का पहला धारावाहिक, कार्यक्रम के मुख्य पात्रों में से एक।
2005 प्रिंसेस ड़ॉली और उसका मैजिक बैग अमन स्टार प्लस काल्पनिक धारावाहिक, थोड़े समय के लिए भूमिका निभाई।
2005-2006 कसौटी जिंदगी की शरद गुप्ता स्टार प्लस शुरू में जेनिफर विंगेट के सम्मुख सकारात्मक भूमिका और पात्रों की शादी के बाद नकारात्मक भूमिका।
2006-2007 सोलह सिंगार अभिमन्यु सहारा वन शुरुआत में मुख्य पात्र मीरा के सम्मुख भूमिका। लेकिन बाद में कहानी बदल गयी और मीरा ने शादी कर ली। उनके पात्र ने 2007 के मध्य में थोड़े समय के लिए फिर से प्रवेश किया और अगस्त 2007 में ख़त्म हो गया।
2007 सीआईडी राहुल और समीर (सिड) सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन केवल दो एपिसोड में. एक में वह विप्पतिग्रस्त और दूसरे में हत्यारे की भूमिका में थे।
2007 परिवार अधिराज गिल ज़ी टीवी केवल एक सप्ताह के लिये संक्षिप्त भूमिका।
2007 - 2009 दिल मिल गए सीजन 1 डॉ॰ अरमान मल्लिक स्टार वन
2008 नच बलिये 3 खुद स्टार प्लस श्रद्धा निगम के साथ एक प्रकरण में विशेष नृत्य प्रदर्शन |
2008 जरा नचके दिखा प्रस्तुतकर्ता स्टार वन श्वेता गुलाटी के साथ इस शो का आयोजन किया |
2009 झलक दिखला जा खुद सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन सीजन 3 मे नृत्य निर्देशक निकोल अल्वर के साथ त्तृतीय स्थान पर।
2009 आईडिया रोक्स इंडिया प्रस्तुतकर्ता कलर्स टीवी मानसी पारेख के साथ इस शो के मेजबान की।

विज्ञापन[संपादित करें]

वर्ष विज्ञापन नोट्स
2009 रूपा फ्रंटलाइन राजपाल यादव के साथ रूपा वेस्ट टीवी विज्ञापन।
2009 इंडियन जेम एंड ज्वेलरी पुरुषों के आभूषण कंपनी के लिए प्रिंट विज्ञापन।

फिल्मोग्राफी[संपादित करें]

वर्ष मूवि भूमिका नोट्स
2008 भ्रम मुख्य पात्र के मित्र
2008 आई एम 24 चरित्र भूमिका 2008 के बाद से पूर्ण, प्रदर्शन प्रतीक्षित ; छोटी हास्य भूमिका।
2009 बट आदि लव्स संजना दूसरा मुख्य पात्र मंदी के कारण हटाया, मूल रूप से करन सिंह ग्रोवर और हुसेन कुवाजेर्वाला के साथ मुख्य पात्र।
2009 भाग जॉनी पुरुष मुख्य पात्र निर्माणाधीन ; विक्रम भट्ट द्वारा निर्मित और दीपक तिजॊरी द्वारा निर्देशित |

पुरस्कार[संपादित करें]

  • ग्लैडरैग्स मेग हंट प्रतियोगिता (Gladrags Manhunt Contest) 2004 मे ”मोस्ट पाप्युलर माडेल’(Most Popular Model) पुरस्कार विजेता[3]|
  • द कलाकार अवार्ड्स फौंडेशन द्वारा ”सबसे होनहार अभिनेता" पुरस्कार।

विवाद / अफवाहें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी लिंक[संपादित करें]