करनपुर गाँव, गभाना (अलीगढ़)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

}

करनपुर
—  गाँव  —
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश Flag of India.svg भारत
राज्य उत्तर प्रदेश
ज़िला अलीगढ़
आधिकारिक भाषा(एँ) हिन्दी, अवधी, बुंदेली, भोजपुरी, ब्रजभाषा, पहाड़ी, उर्दु, अंग्रेज़ी
आधिकारिक जालस्थल: http://aligarh.nic.in

निर्देशांक: 27°53′N 78°04′E / 27.89°N 78.06°E / 27.89; 78.06

करनपुर गभाना, अलीगढ़, उत्तर प्रदेश स्थित एक गाँव है।

करनपुर उत्तर प्रदेश्‍ा के अलीगढ मंडल/जनपद की गभाना तहसील में िस्थ्‍ात है। जीटी रोड/रेलवे स्टेशन सोमना से खैर की जाने वाले रास्ते पर 07 वें किमी पर स्थित है। इस गांव प्रसिद्ध देवी भगवती का मंदिर है जो कि गांव की पश्चिम दिशा स्थित है'' जहां पर नवग्रह का भी मदिंर है तथा अनेक देवी देवताओं के मदिंर यहां पर स्थित है। इसके उत्तर पूर्व से दक्षिण पूर्व की ओर मध्य गंगा नहर में निर्मल जल बहता है। यहां पर सभी हिन्दू धर्म के लोग सदियों से आपस में मिलकर रह रहे हैं तथा सभी त्याहारों को एक साथ मिलकर उल्लास पूर्वक मनाते है। शिक्षा

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

यातायात[संपादित करें]

इस गांव तक पहुंचने के रेलगाडी से सोमना रेलवे स्टेशन तथा स्वयं के वाहन/अन्य परिवहनों से अलीगढ से गभाना सोमना के रास्ते खैर रोड पर तथा पलवल से टप्पल खैर होते ह्रुये सोमना को जाने वाले रास्ते पर तथा मथुरा से आने के लिये इंगलास, गोण्डा होते हुये खैर से 10 वें किमी पर पहुंचा जा सकता है।

आदर्श स्थल[संपादित करें]

यह अत्यंत ही सुन्दर स्थान है जहां पर मां भगवती देवी साक्षात निवास करती हैं तथा यहां दूर दूर से लोग अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिये आते है। यहां वर्ष में तीन बार मेले का आयोजन भी किया जाता है। जोकि नवरात्रियों में पडने वाली नवमी को देवी मन्दिर पर मेले में भव्य आयोजन किये जाते हैं तथा एक मेला रामलीला सम्पन्न होने पर गांव में आयोजित किया जाता है। जो कि सदियों से चला आ रहा है। मेलो मे सभी आस पास के गावों के जनसमूह आते हैं तथा खेल क्रीडाओं का भी आयोजन किया जाता है।

शिक्षा[संपादित करें]

शिक्षा हेतु गांव में एक प्राइमरी पाठशाला तथा भारत पब्लिक उ0मा0वि0 है जहां पर छात्र एवं छात्राओं को शिक्षा के साथ साथ्‍ा संस्कारों का पाठ भी पढाया जाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]