सामग्री पर जाएँ

कमला नेहरू मेमोरियल अस्पताल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कमला नेहरू मेमोरियल अस्पताल KNMH प्रयागराज उत्तर प्रदेश भारत में स्थित है यह अस्पताल लाभ के लिए नहीं है।[1] अस्पताल की शुरुआत 1931 में अपने पैतृक घर स्वराज भवन में श्रीमती कमला नेहरू द्वारा कि गई थी। इसकी स्थापना एक औषधालय के रूप में हुई थी। सन 1939 में गांधीजी ने कमला नेहरू मेमोरियल अस्पताल की आधारशिला रखी। KNMH देश का एकमात्र अस्पताल है जिसके लिए उन्होंने चंदा इकट्ठा किया था। महात्मा गांधी ने 28 फरवरी 1941 को स्वर्गीय श्रीमती कमला नेहरू की याद में इस अस्पताल का उद्घाटन किया था। उनकी मृत्यु 28 फरवरी 1936 में हुई थी।[2] 1994 से अस्पताल का ऑन्कोलॉजी विभाग एक क्षेत्रीय कैंसर केंद्र है जिसे भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है।

इतिहास[संपादित करें]

कमला नेहरू मेमोरियल अस्पताल ने अपनी जड़ों को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में पता लगाया, जब वर्ष 1931 में कमला नेहरू ने अपने पैतृक घर में स्वराज भवन में कुछ कमरे में बदलाव किया। इस मिनी अस्पताल में आंतरिक और बाहरी दोनों सुविधाएं हैं जो देशभक्त डॉक्टरों और अन्य पैरामेड स्टाफ द्वारा बनाई गई हैं। हालांकि स्वास्थ्य में विफलता लेकिन आत्माओं में अजेय श्रीमती कमला नेहरू ने इस संस्था को अपना समय, श्रम और सभी दया से ऊपर 1936 में अपनी असामयिक मृत्यु तक दिया। उनकी मृत्यु के बाद, महात्मा गांधी और अन्य राष्ट्रीय नेताओं जैसे पं. मदन मोहन मालवीय, पं. जवाहर लाल नेहरू, डॉ. बी. सी. रॉय, उमा शंकर दीक्षित और अन्य ने यह देखने के लिए खुद को लिया कि जिस काम के लिए वह खुद को जिम्मेदार ठहराते थे, वह उनकी मृत्यु के बाद भी चल रहा था। KNMH को स्वर्गीय कमला नेहरू की याद में एक राष्ट्रीय श्रद्धांजलि के रूप में बनाया गया था, जो साथी मानवों के लिए निःस्वार्थ सेवा, त्याग और करुणा का जीवंत स्मारक थे। शुरुआत में यह केवल 40 बेड के प्रसूति और स्त्री रोग के साथ एक नवजात इकाई थी, जिसमें से 28 मुफ्त थे। अस्पताल के पहले चिकित्सा अधीक्षक डॉ. श्रीमती सत्यप्रिया मजूमदार थीं। आज इसकी बिस्तर क्षमता 350 है, जिसमें से 175 मुफ्त/अनुदानित हैं।

KNMH में प्रयास[संपादित करें]

KNMH कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ साझेदारी कर रहा है ताकि स्थानीय आबादी की मदद की जा सके और उनके स्वास्थ्य के मानक को बढ़ाया जा सके। शहरी स्वास्थ्य पहल गेट्स फाउंडेशन द्वारा समर्थित एक कार्यक्रम ने उत्तर प्रदेश में केएनएमएच को भागीदार के रूप में पहचान दी। समय-समय पर KNMH विभिन्न आउटरीच गतिविधियों को अंजाम देता है। Clean Green Environment की पहल के साथ, KNMH ने बिजली के उपयोग को कम करने और हरित पर्यावरण की दिशा में योगदान देने के उद्देश्य से परिसर के भीतर सोलर लाइटें लगाई हैं। KNMH के CEO प्रोफेसर डॉक्टर मधु चंद्र और कई अन्य प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा एक कागज सह-लेखक लैंसेट ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित हुए थे जो भारत में सस्ती और न्यायसंगत कैंसर की देखभाल करने की चुनौतियों पर चर्चा की गई थी।

KNMH ग्रामीण अस्पताल[संपादित करें]

कमला नेहरू मेमोरियल रूरल हॉस्पिटल KNMH सोसाइटी का एक बेस हॉस्पिटल है, जिसकी शुरुआत 1987 में तत्कालीन प्रधान मंत्री और KNMH ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री राजीव गांधी द्वारा ग्रामीण इलाहाबाद में यमुना नदी के पार, 100 से अधिक गाँवों में सेवा करने के लिए की गई थी।

कर्मचारी कल्याण[संपादित करें]

KNMH के पास इलाहाबाद के तेलियारगंज क्षेत्र में 66 फ्लैट हैं जो अस्पताल के तृतीय और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को आवास प्रदान करते हैं। ये फ्लैट अस्पताल प्रशासन ने इलाहाबाद विकास प्राधिकरण (ADA) से हासिल किए थे। अस्पताल के कर्मचारियों के बच्चों के लिए, KNMH प्रशासन योग्यता आधारित छात्रवृत्ति प्रदान करता है। अस्पताल के कर्मचारी भी KNMH पर मुफ्त/रियायती चिकित्सा देखभाल का लाभ उठाते हैं।

शैक्षणिक और प्रशिक्षण[संपादित करें]

KNMH विभिन्न चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए एक प्रशिक्षण मैदान है और 60 सीटों के सेवन के साथ नर्सिंग और मिडवाइफरी के लिए एक स्कूल चलाता है। नर्सिंग स्कूल में कुल छात्र संख्या का 92% से अधिक लड़कियों की भागीदारी है। KNMH औसतन हर साल रेडियोथेरेपी, प्रसूति और स्त्री रोग, नर्सिंग और मिडवाइफरी, OT और CT टेक्नोलॉजी और मेडिकल फिजिक्स के क्षेत्र में 130 से अधिक पेशेवरों को प्रशिक्षित करता है।[3]

प्रमाणन, भावना, और मान्यताएँ[संपादित करें]

RIMCH और RCC के रूप में पहचाने जाने के अलावा, KNMH के पास विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों से विभिन्न प्रमाणपत्र, नामावली और मान्यताएं हैं।[4]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Kamala Nehru Memorial Hospital :: Home". www.knmhospital.org. अभिगमन तिथि 8 फरवरी 2021.
  2. "KNMH : The Legacy". www.knmhospital.org. अभिगमन तिथि 8 फरवरी 2021.
  3. "KNMH : Academic". www.knmhospital.org. अभिगमन तिथि 8 फरवरी 2021.
  4. "KNMH : Empanelments". www.knmhospital.org. अभिगमन तिथि 8 फरवरी 2021.