कतर के वन्यजीव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कतर के वन्यजीवों में प्रायद्वीप के वनस्पति और जीव और उनके प्राकृतिक आवास शामिल हैं । देश के स्थलीय वन्यजीवों में कई छोटे निशाचर स्तनधारी, कई सरीसृप शामिल हैं जिनमें मुख्य रूप से छिपकली की प्रजातियां और आर्थ्रोपोड शामिल हैं । जलीय जानवरों में मुख्य रूप से मछली, झींगा और मोती सीप शामिल हैं। रेगिस्तान और शोरलाइन शरद ऋतु और वसंत के दौरान प्रवासी पक्षियों की कई प्रजातियों के लिए एक महत्वपूर्ण विश्राम स्थल बनाते हैं। शहरी और कृषि विकास से पक्षी प्रजातियों में वृद्धि हुई है।[1]

पशुवर्ग[संपादित करें]

क़तर में स्तनधारियों की 21 प्रजातियाँ हैं। बड़े स्थलीय स्तनधारी जैसे कि अरेबियन ऑरेक्स और अरेबियन गजल संरक्षित जानवर हैं और प्रकृति भंडार में रखे जाते हैं। अरब की गजले कतर की एकमात्र देशी गज़ेल प्रजाति है और स्थानीय रूप से इसे 'रीम' कहा जाता है।[2][3].[4] कतर का सबसे बड़ा स्तनपायी डगोंग है । प्रायद्वीप के तटों के उत्तर में डगोंग की बड़ी संख्या दिखाई देती है। कतरी का पानी दुनिया के सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक है। देश में लोमड़ी की दो प्रजातियां दिखाई देती हैं। रेत बिल्लियों भी रेगिस्तान में होती हैं, और कभी-कभी परित्यक्त लोमड़ी के डंस लेती हैं। हनी बैजर्स (जिसे रैल के रूप में भी जाना जाता है) मुख्य रूप से प्रायद्वीप के दक्षिण पश्चिम में दिखाई देते हैं। गोल्डन कटहल, एक प्रजाति जो पहले 1950 के दशक में विलुप्त हो गई थी, 2008 में रास अब्रौक में फिर से खोज की गई थी। देश में चमगादड़ की दो प्रजातियां पाई जाती हैं: त्रिशूल का बल्ला और लंबे कान वाला बल्ला । दोनों में से पूर्व अधिक सामान्य है। मध्य पूर्व में ऊँटों का कतर सबसे अधिक घनत्व है।[5]

पक्षी[संपादित करें]

कतर में 215 आम पक्षी हैं। रेगिस्तान और शोरलाइन शरद ऋतु और वसंत के दौरान प्रवासी पक्षियों की कई प्रजातियों के लिए एक महत्वपूर्ण विश्राम स्थल बनाते हैं।

मछली[संपादित करें]

कतर में 165 मछलियों की प्रजातियां हैं। उत्तर-पूर्वी तट में मछलियों का घनत्व सबसे अधिक है। पूर्वोक्त क्षेत्र में पकड़ी गई मछलियों में कैरांगिडी, पोमाडासीडे, लेथ्रिनिडे और लुटेनिडा शामिल हैं ।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Casey, Paula; Vine, Peter (1992). The heritage of Qatar. Immel Publishing. पपृ॰ 67–68.
  2. "Mammals database". Qatar e-nature. मूल से 22 फ़रवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 February 2019.
  3. Casey & Vine 1992, p. 103
  4. "Arabian Goitered Gazelle (Reem)". Al Waabra Wildlife Preservation. मूल से 2 जनवरी 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 May 2015.
  5. "Human 'activities threaten local dugongs'". The Peninsula. 1 December 2015. मूल से 2 जनवरी 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 December 2015.