कजाकिस्तान में धर्म की स्वतंत्रता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कजाकिस्तान का संविधान धर्म की स्वतंत्रता प्रदान करता है, और विभिन्न धार्मिक समुदाय बड़े पैमाने पर सरकारी हस्तक्षेप के बिना पूजा करते हैं। स्थानीय अधिकारियों ने इस अवसर पर कुछ अनैतिक समूहों द्वारा धर्म के अभ्यास को सीमित करने का प्रयास किया; हालाँकि, उच्च-स्तरीय अधिकारी या अदालत ऐसे प्रयासों को सही करने के लिए कभी-कभी हस्तक्षेप करते हैं। जनसंख्या ने धर्मनिरपेक्षता और सहिष्णुता की अपनी लंबी परंपरा को बनाए रखा। विशेष रूप से, मुस्लिम, रूसी रूढ़िवादी, रोमन कैथोलिक और यहूदी नेताओं ने समाज में उच्च स्तर की स्वीकृति की सूचना दी। रिपोर्टिंग अवधि के दौरान, प्रमुख इस्लामी और रूसी रूढ़िवादी नेताओं ने सार्वजनिक रूप से कई निर्विवाद धार्मिक समूहों की आलोचना की। लगभग सभी धार्मिक समूहों के लिए 2007 के दौरान पंजीकृत धार्मिक समूहों और पूजा स्थलों की संख्या में वृद्धि हुई, जिनमें अल्पसंख्यक और अनैतिक समूह शामिल थे।[1] अमेरिकी सरकार कजाकिस्तान सरकार के साथ धार्मिक स्वतंत्रता के मुद्दों पर चर्चा करती है ताकि मानवाधिकारों को बढ़ावा देने के लिए उसकी समग्र नीति का हिस्सा बन सके। राजदूत और अन्य अमेरिकी अधिकारियों ने धार्मिक समूहों के बीच संबंधों और आपसी समझ को बढ़ाने के देश के प्रयासों का समर्थन किया। अमेरिकी अधिकारियों ने सभी स्तरों पर निजी और सार्वजनिक बातचीत में लगे रहने का आग्रह किया कि धर्म कानूनों में प्रस्तावित संशोधन देश की धार्मिक स्वतंत्रता की संवैधानिक गारंटी के साथ और देश की धार्मिक सहिष्णुता की परंपरा के अनुरूप हैं। अमेरिकी सरकार के अधिकारियों ने धार्मिक सुविधाओं का दौरा किया, धार्मिक नेताओं के साथ मुलाकात की, और सरकारी अधिकारियों के साथ चिंता के विशिष्ट मामलों को संबोधित करने के लिए काम किया। 2007 के दौरान, दूतावास ने विभिन्न धार्मिक समूहों के नेताओं के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में विभिन्न प्रकार के समकक्षों के साथ मिलने के लिए प्रायोजित कार्यक्रमों का आयोजन किया। दूतावास के अधिकारियों ने धार्मिक समुदाय के भीतर व्यापक समूहों के साथ जारी बातचीत को बनाए रखा।

धार्मिक सहिष्णुता[संपादित करें]

कजाखस्तान अंतर-धार्मिक संवाद और सहिष्णुता को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का समर्थन करता है। हर चार साल में अस्ताना (कजाकिस्तान की राजधानी) विश्व और पारंपरिक धर्मों के नेताओं की कांग्रेस की मेजबानी करता है जो शांति और समझौते के प्रतिष्ठित पिरामिड में स्थित है। कांग्रेस दुनिया के सभी कोनों से धर्मगुरुओं पर चर्चा, बहस, और धर्मशास्त्र, समाज और राजनीति पर विचारों का आदान-प्रदान करती है। वैश्विक सुरक्षा और मानव विकास को बढ़ावा देने में धर्म और अंतर-धार्मिक बातचीत की भूमिका पर चर्चा करने के लिए 2003 में शुरू की गई, चौथी कांग्रेस 30-31 मई 2012 को आयोजित की गई थी। कजाकिस्तान की कांग्रेस की मेजबानी, विश्लेषक रोमन मुजलेवस्की के शब्दों में, "जातीय समूहों के सहिष्णु सह-अस्तित्व और धार्मिक संघों के लिए अनुकूल वातावरण सुनिश्चित करने के लिए सरकार पर दायित्वों को स्थान देता है।" २००६ में कांग्रेस ने ४५ प्रतिनिधि इकट्ठे किए, २०१२ जबकि कांग्रेस ने चालीस देशों के रिकॉर्ड ३५० प्रतिनिधियों को इकट्ठा किया। राष्ट्रपति नज़रबायेव ने इस परंपरा को जारी रखने की इच्छा व्यक्त की है।[2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Lillis, Joanna. "Kazakhstan: Hare Krishna community faces uncertain future". Dandavats. मूल से 19 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 21, 2012.
  2. O'Rourke, Breffni (September 13, 2006). "Kazakhstan: World Religious Leaders Meet For Forum". RadioFreeEurope/RadioLiberty. मूल से 24 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 नवंबर 2019.