ओवर-द-टॉप मीडिया सेवा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

ओवर-द-टॉप(ओटीटी मीडिया सेवा) एक स्ट्रीमिंग मीडिया सेवा है जो इंटरनेट के माध्यम से दर्शकों को सीधे पेश की जाती है। ओटीटी केबल प्रसारण, और उपग्रह टेलीविजन प्लेटफार्मों को बाईपास करता है, जो कंपनियाँ (कम्पनियाँ) पारंपरिक (पारम्परिक) रूप से ऐसी सामग्री के नियंत्रक या वितरक के रूप में कार्य करती हैं। इसका उपयोग नो-कैरियर सेलफोन का वर्णन करने के लिए भी किया गया है, जहाँ सभी संचार डेटा के रूप में चार्ज किए जाते हैं, एकाधिकार प्रतियोगिता से बचने, या ऐसे फोन के लिए ऐप जो इस तरह से डेटा संचारित करते हैं, जिसमें दोनों अन्य कॉल विधियों और सॉफ़्टवेयर को अपडेट करने वाले लोगों को शामिल करते हैं।

यह शब्द सब्सक्रिप्शन-आधारित वीडियो-ऑन-डिमांड (sVOD) सेवाओं का पर्याय है जो फिल्म और टेलीविजन सामग्री तक पहुँच प्रदान करता है (अन्य उत्पादकों से प्राप्त मौजूदा शृंखला, साथ ही सेवा के लिए विशेष रूप से उत्पादित मूल सामग्री सहित)।

ओटीटी "स्किनी" टेलीविजन सेवाओं की एक लहर को भी समाहित करता है जो पारंपरिक (पारम्परिक) उपग्रह या केबल टीवी प्रदाता के समान विशेष चैनलों की लाइव स्ट्रीम तक पहुँच प्रदान करता है, लेकिन मालिकाना इंटरनेट जैसे कि एक बंद निजी नेटवर्क के बजाय सार्वजनिक इंटरनेट पर प्रवाहित होता है। सेट-टॉप बॉक्स के रूप में।

ओवर-द-टॉप सेवाओं को आमतौर पर व्यक्तिगत कंप्यूटर (कम्प्यूटर) पर वेबसाइटों के माध्यम से, साथ ही मोबाइल उपकरणों (जैसे स्मार्टफोन और टैबलेट), डिजिटल मीडिया प्लेयर (वीडियो गेम कंसोल सहित), या एकीकृत स्मार्ट टीवी प्लेटफार्मों के साथ टीवी के माध्यम से एक्सेस किया जाता है।

आगे के लेख पढ़ने के लिए[संपादित करें]

  • "FCC Adopts 15th Report On Video Competition". U.S. Federal Communications Commission. July 22, 2013. अभिगमन तिथि March 7, 2014. Announcement of release Report.
  • "User Interface Holds the Key to OTT Success". Pay OTT TV. March 11, 2011. मूल से June 18, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 21, 2016.