ओम नमः शिवाय (१९९७ टीवी श्रृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ओम नमः शिवाय
शैलीपौराणिक कथा
लेखकविकास कपूर
पटकथा byदर्शील लाड
निर्देशकधीरज कुमार
अभिनीतसमर जय सिंह
यशोधन राणा
गायत्री शास्त्री
मंजीत कुल्लर
वर्णनकर्ताऋषभ शुक्ला
द्वारा संगीतशारंग देव
प्रारंभिक थीमपं. जसराजी
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या208[1]
उत्पादन
निर्माताजुबी कोचर
प्रसारण अवधि45 मिनट
निर्माता कंपनीक्रिएटिव आई
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कडी डी नेशनल
प्रकाशित19 जनवरी 1997 (1997-01-19) –
7 जनवरी 2001 (2001-01-07)

ओम नमः शिवाय एक भारतीय टेलीविजन श्रृंखला है जो शिव पुराण पर आधारित डीडी नेशनल पर प्रसारित होती है। श्रृंखला का नाम संभवतः मंत्र ओम् नमः शिवाय के नाम पर रखा गया है।

कथानक[संपादित करें]

कथानक भगवान शिव के इर्द-गिर्द केंद्रित है और परस्पर जुड़ी कहानियों की एक श्रृंखला में हिंदू धर्मशास्त्र को जीवंत करता है। धारावाहिक ब्रह्मांड और अन्य देवों के निर्माण के साथ शुरू होता है, फिर शिव के विवाह के माध्यम से सती, सती की मृत्यु, शिव के पार्वती से विवाह, और कई भक्ति कृत्यों, राक्षसी युद्धों और महत्वपूर्ण धार्मिक घटनाओं (जैसे कि बारह ज्योतिर्लिंग की रचना)। यह महाभारत में शामिल घटनाओं और शिव द्वारा नायक अर्जुन के आशीर्वाद के साथ समाप्त होता है।

शो के परिचय के अनुसार शो के कथानक के निर्माण में प्रयुक्त सामग्री और पटकथा व्यापक थी। सूचीबद्ध स्रोत वायु पुराण, शिव महा पुराण, स्कंद पुराण, लिंग पुराण, तंत्र चूरामणि, वाल्मीकि रामायण, श्वेतेश्वर उपनिषद, वामन पुराण, वराह पुराण, कूर्म पुराण, रुद्र यमल तंत्र, पद्म पुराण, देवी भागवत पुराण और भागवत पुराण हैं। भगवान शिव के एक भक्त निर्देशक धीरज कुमार ने ओम नमः शिवाय की कहानी को पूर्ण और सटीक बनाने के लिए नौ साल के शोध का निरीक्षण किया; [2] फिर भी, शुरूआती श्रेय श्रृंखला में की गई किसी भी त्रुटि के लिए माफी के साथ शुरू होता है।  

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Sony to run old DD mytho in afternoon band". Indiantelevision.com. 30 November 2002. अभिगमन तिथि 30 November 2009.
  2. Keshri, Shweta (12 June 2020). "Dheeraj Kumar: We spent 9 years on research for Om Namah Shivay". India Today (अंग्रेज़ी में). मूल से 2020-02-28 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 December 2021.

बाहरी संबंध[संपादित करें]