ऐश्वर्या रजनीकान्त धनुष

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ऐश्वर्या रजनीकान्त धनुष
जन्म 1 जनवरी 1982
चेन्नई
नागरिकता भारत Edit this on Wikidata
पेशा फ़िल्म निर्देशक, नर्तक / नर्तकी, पटकथा लेखक[1] Edit this on Wikidata
धर्म सनातन धर्म Edit this on Wikidata
जीवनसाथी धनुष Edit this on Wikidata
माता-पिता रजनीकान्त Edit this on Wikidata
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

ऐश्वर्या रजनीकांत धनुष (जन्म 1 जनवरी 1982) एक भारतीय फिल्म निर्देशक है। वे दक्षिण भारतीय अभिनेता रजनीकांत की बड़ी बेटी है। उनकी एक छोटी बहन, सौंदर्या है, जो तमिल फिल्म उद्योग में निर्देशिका हैं। ऐश्वर्या का विवाह भारतीय फिल्म अभिनेता धनुष से हुआ तथा उनके दो बेटे हैं, यात्रा (जन्म- 2006) और लिंगा (जन्म- 2010)।उन्होने अपने पति अभिनेता धनुष अभिनीत फिल्म 3 (2012) के साथ अपनी पहली फीचर फिल्म की शुरुआत की। उन्होंने पार्श्व गायन भी किया है। अगस्त 2016 में, ऐश्वर्या को संयुक्त राष्ट्र महिला संगठन के लिए भारत की सद्भावना राजदूत (goodwill ambassador) के रूप में चुना गया था। 18 जनवरी 2022 में दोनों ने अपने 18 साल पुराने शादी को अलग करने का निर्णय लिया [2]

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

ऐश्वर्या का जन्म अभिनेता रजनीकांत और लता रंगाचारी के यहाँ हुआ था। उनकी एक छोटी बहन, सौंदर्या है, जो तमिल फिल्म उद्योग में निर्देशिका हैं। ऐश्वर्या का विवाह भारतीय फिल्म अभिनेता धनुष से हुआ तथा उनके दो बेटे हैं, यात्रा (जन्म- 2006) और लिंगा (जन्म- 2010)।

ऐश्वर्या स्टार विजय चैनल पर प्रासरित होने वाले नृत्य प्रतियोगिता जोड़ी नंबर वन के तीसरे सीज़न में कलाकार संगीता और जीवा के साथ जज थीं। उन्होने फिल्म आईरतिल ओरुवन में पार्श्व गायिका के साथ निर्देशिका की भी भूमिका निभाई थी।

अगस्त 2011 में, ऐश्वर्या ने घोषणा की कि वह अपने पति धनुष और श्रुति हसन अभिनीत अपनी पहली फीचर फिल्म 3 का निर्देशन करेंगी, जिसमें धनुष ने भी स्पष्ट किया कि वह उनकी पत्नी ऐश्वर्या के निर्देशन में उनकी एकमात्र फिल्म होगी। ऐश्वर्या के चचेरे भाई अनिरुद्ध रवीचंदर द्वारा रचित गीत "व्हाई दिस कोलावेरी डी" रिलीज होने के बाद इस फिल्म की प्रत्याशा बढ़ी. धनुष द्वारा गाया गया यह गीत इंटरनेट पर खूब वायरल हुआ। वे इस गीत की विडियो में प्रमुख कलाकारों और संगीतकार के साथ दिखाई दीं। जुलाई 2015 में, ऐश्वर्या ने घोषणा की कि वे जल्द ही "टेन एंटरटेनमेंट" बैनर के तहत एक यूट्यूब चैनल लॉन्च करने के लिए विशेष रूप से फिल्म निर्माताओं द्वारा निर्मित मूल सामग्री और लघु फिल्मों को बढ़ावा देंगी।

दिसंबर 2016 में, ऐश्वर्या रजनीकान्त धनुष ने स्टैन्डिंग ऑन एन अप्पल बॉक्स: द स्टोरी ऑफ ए गर्ल एमण्ग द स्टार्स नाम के अपने स्वयं के एक संस्मरण को जारी किया। इस किताब में, ऐश्वर्या ने स्वयं के एक सेलिब्रिटी के बच्चे होने की अपनी कहानी, अपने करियर के विकल्प,अपनी शादी और मुख्यतया 'इस युग में एक महिला होना' प्रकट किया। उन्होने अपनी इस लंबी सी पुस्तक में पाठकों के लिए स्वयं रजनीकांत की बेटी के रूप में अपने जीवन को उभारा है। उसने अपने प्यार के बारे में शानदार उल्लेख किया है और धनुष के साथ अपने बच्चों को उठाया है। इस किताब में उन्होने अपने प्यार के बारे में शानदार उल्लेख किया है और धनुष के साथ अपने बच्चों का भी परिचय कराया है।

पुरस्कार[संपादित करें]

ऐश्वर्या ने तमिलनाडु सरकार द्वरा नृत्य के लिए कलाईममनी पुरस्कार प्राप्त किया। 2012 में, उन्होंने जेएफए महिला अचीवर्स अवार्ड्स में वर्ष का न्यूज़मेकर पुरस्कार जीता।

आलोचना[संपादित करें]

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में भरतनाट्यम का प्रदर्शन किया। लेकिन, उनके प्रदर्शन को सामाजिक माध्यम और पेशेवर भरतनाट्यम नर्तकियों से कई आलोचनाएं मिलीं। अनीता रत्नम ने उनके फ़ेसबुक पर लिखा, "ये कैसा भरतनाट्यम है........व्यंग्य और तमाशा"।

फिल्में[संपादित करें]

निर्देशक के रूप में

वर्ष फिल्म भाषा
2012 3 तमिल
2015 वै राजा वै तमिल

गायिका के रूप में

वर्ष गीत फिल्म
2003 नट्पई नट्पई व्हिसल
2010 उन मेला आसाधन आइराथिल ओरुवन

वॉइस एक्टर के रूप में

वर्ष अभिनेता फिल्म
2010 रीमा सेन आइराथिल ओरुवन

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  2. "धनुष पत्नी 'ऐश्वर्या' उम्र, लम्बाई, जीवनी 2022 | dhanush wife 'Aishwaryaa Rajinikanth' age | image | Height | biography 2022". www.filemywap.in. मूल से 18 जनवरी 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-01-19.