ऐनी हाईड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
ऐनी
यॉर्क और ऐलबनी की डचेस
Anne Hyde by Sir Peter Lely.JPG
1665 का चित्र[1]
जन्म12 मार्च 1637
विंज़र, इंग्लैंड
निधन31 मार्च 1671(1671-03-31) (उम्र 34)
सेंट जेम्स महल, वेस्टमिंस्टर
समाधि5 अप्रैल 1671
जीवनसंगी जेम्स द्वितीय, इंग्लैंड के राजा (वि॰ 1660)
संतान
अधिक...
पिताएडवर्ड हाईड, क्लेरेंडॉन के अर्ल
माताफ्रांसिस आइल्सबरी
धर्मरोमन कैथोलिक
पूर्वतः एंग्लिकन

ऐनी हाइड (12 मार्च 1637 - 31 मार्च 1671)[2] यॉर्क के ड्यूक जेम्स की पहली पत्नी के रूप में यॉर्क और ऐलबनी की डचेस तथा जेम्स के (जेम्स द्वितीय के रूप में) राजा बनने के बाद इंग्लैंड राज्य के पटरानी थीं।

ऐनी एक आम कुल की बेटी थी, उनके एडवर्ड हाइड (बाद में क्लेरेंडन का अर्ल बनाया) और अपने भावी पति से वो तब मिली थीं जब वे दोनों नीदरलैंड में निर्वासन में रह रहे थे। उन्होंने 1660 में जेम्स से शादी की और दो महीने बाद इस दंपति ने पहले संतान को जन्म दिया। उनकी शादी वेडलॉक से हुई थी। कुछ पर्यवेक्षकों को उनके विवाह से असहमति थी, लेकिन जेम्स के भाई, इंग्लैंड के राजा चार्ल्स द्वितीय, शादी के लिए स्वीकृत थे। अंग्रेजी कुलीनतंत्र में अस्वीकृति का एक अन्य कारण जेम्स का ऐनी की प्रति स्नेह था जिसे वे सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किया करता था, जैसे सार्वजनिक रूप से चुंबन और साथ में खड़े होना, जिसे सत्रहवीं सदी के दौरान पति का पत्नी की ओर अनुचित व्यवहार माना जाता था धारण की तरह।। जेम्स और ऐनी के आठ बच्चे थे, लेकिन उनमें से छह की बचपन में ही मृत्यु हो गई थी। वयस्कता में जो दो बच गए थे, वे भविष्य के शासक बने: मैरी द्वितीय और ऐनी थे।

मूलतः एंग्लिकन होने के बाद, ऐनी ने जेम्स से विवाह के तुरंत बाद कैथोलिक धर्म में परिवर्तित हो गई। वह नीदरलैंड और फ्रांस की यात्रा के दौरान कैथोलिक धर्म के संपर्क में थी और उसके सिद्धांतों की ओर आकर्षित हुई थी। आंशिक रूप से ऐनी के प्रभाव के कारण, जेम्स भी बाद में कैथोलिक धर्म में परिवर्तित हो गया, इसके विरोध के कारण अंततः गौरवशाली क्रांति हुई। वह उन्नत स्तन कैंसर से पीड़ित थी और अपने अंतिम पुत्र को जन्म देने के कुछ समय बाद ही उनकी मृत्यु हो गई।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Portrait of the Duchess of York Archived 5 सितंबर 2015 at the वेबैक मशीन.. historicalportraits.com. Philip Mould Ltd.
  2. साँचा:Cite DNB