एम्पियर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(ऐंपियर से अनुप्रेषित)
आँपैर
चलते हुए लोहे के आँपैर मीटर का प्रदर्शन मॉडल। जैसे ही कॉइल के माध्यम से करंट बढ़ता है, प्लंजर को कॉइल में और खींचा जाता है और पॉइंटर दाईं ओर विक्षेपित होता है।
मात्रक सम्बन्धित सूचना
मापन प्रणाली SI
परिमाण विद्युत धारा
इनके नाम पर आन्द्रे मारी आँपैर

आँपैर अन्तर्राष्ट्रीय मात्रक प्रणाली में वैद्युतिक धारा का SI मात्रक है। एक आँपैर विद्युत धारा की रचना प्रति सेकंड ६.२४१५०९०७४×१०१८ इलेक्ट्रॉनों या एक कूलॉम के समतुल्य आवेश के प्रवाह से होती है। इसका नामकरण फ़्रान्सीसी गणितज्ञ और भौतिक विज्ञानी आन्द्रे मारी आँपैर के नाम पर रखा गया है।

SI गुणक[संपादित करें]

SI गुणकः एम्पियर (A)
उपगुणक गुणक
मान चिह्न नाम मान चिह्न नाम
10–1 A dA डेसिएम्पियर 101 A daA डेकएम्पियर
10–2 A cA सेंटिएम्पियर 102 A hA हेक्टोएम्पियर
10–3 A mA मिल्लिएम्पियर 103 A kA किलोएम्पियर
10–6 A µA मइक्रोएम्पियर 106 A MA मेगएम्पियर
10–9 A nA नॅनोएम्पियर 109 A GA गिगाएम्पियर
10–12 A pA पीकोएम्पियर 1012 A TA टेरएम्पियर
10–15 A fA फ़ेम्टोएम्पियर 1015 A PA पेटएम्पियर
10–18 A aA एट्टोएम्पियर 1018 A EA एक्सएम्पियर
10–21 A zA ज़ेप्टोएम्पियर 1021 A ZA ज़ेट्टएम्पियर
10–24 A yA योक्टोएम्पियर 1024 A YA योट्टएम्पियर


परिभाषा[संपादित करें]

विद्युतचुम्बकत्व
विद्युत · चुम्बकत्व
विद्युत गतिकी
विद्युत धारा
लॉरेन्ज़ का बल
विद्युतवाहक बल
फैराडे का प्रेरण का नियम
विस्थापन धाराएं
मैक्सवेल का समीकरण
विद्युतचुम्बकीय क्षेत्र
विद्युतचुम्बकीय विकिरण
संवहन धारा
इस संदूक को: देखें  संवाद  संपादन


एम्पीयर वह स्थिर धारा है, जिसे यदि दो असीमित लम्बाई के समानांतर चालकों में रखा जाये, जिनका नगण्य अनुप्रस्थ क्षेत्रफ़ल हो और निर्वात में एक मीटर की दूरी पर स्थित हों; तो इन चालकों में २×१०–७ न्यूटन प्रति मीटर का बल उत्पन्न करे।

यह धारा की इकाई है। इसे A अक्षर से लिखा जाता है।"परिपथ के एक ओम-प्रतिरोध को एक वोल्ट का विद्युत वाहक बल लगाने पर उस परिपथ में 1 एंपियर की धारा गुजरती है।

1एम्पियर=1 वोल्ट/1 ओह्म[1]

एम्पीयर SI मूल इकाई है, जैसे कि मीटर, कैल्विन, सैकण्ड, मोल, कैण्डेला और किलोग्राम। इसको विद्युत आवेश की मत्रा के सन्दर्भ के बिना ही परिभाशःइत किया गया है। आवेश की इकाई कूलम्ब वह व्युत्पन्न इकाई है। इसकी परिभाषा अनुसार, वह आवेश की मात्रा, जो कि एक एम्पीयर धारा द्वारा एक सैकण्ड में विस्थापित किया गया हो।

परिणामतः, विद्युत धारा, विद्युत आवेश के विस्थापन की दर को कहते हैं। एक एम्पीयर का अर्थ है एक कूलम्ब धारा प्रति सैकण्ड का विस्थापन।


व्याख्या[संपादित करें]

प्रस्तावित भविष्य परिभाषा[संपादित करें]

CIPM की अनुशंसा[संपादित करें]

यह SI इकाई आन्द्रे मैरी एम्पीयर के नाम पर बनी है। उन सभी SI इकाइयों की भांति ही, जिनका नाम किसी व्यक्ति-विशेष के नाम से निकला है, इसके चिन्ह का पहला अक्षर बडेक्ष अक्षरों में होगा (A)। जब एक SI इकाई को अंग्रेजी में बताया जाता है, इसे सर्वदा छोटे अक्षरों (एम्पीयर) में आरम्भ किया जाना चाहिये, सिवाय जहां कोई शब्द बडेक्ष अक्षरों में होना चाहिये, जैसे कि वाक्यारम्भ में या शीर्षक में। डिग्री सेल्सियस "degree Celsius" में इस नियम का पालन होता है, जहाँ "d" छोटे अक्षरों में लिखा है।

देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Paul M. S. Monk, Physical Chemistry: Understanding our Chemical World, John Wiley and Sons, 2004 online Archived 2011-07-22 at the वेबैक मशीन.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]