ए एस मोनाको

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मोनाको
Logo
पूर्ण नाम एसोसिएशन स्पोर्तिवे डे
मोनाको फुटबॉल क्लब
उपनाम लाल और सफेद
स्थापना 23 अगस्त 1924; 94 वर्ष पहले (1924-08-23)
मैदान स्टेड लुई II,
मोनाको
(क्षमता: 18,523)
मालिक द्मित्र्य र्य्बोलोव्लेव् (66.67%)
ग्रिमाल्डी का हाउस (33.33%)[1]
अध्यक्ष द्मित्र्य र्य्बोलोव्लेव्
प्रबंधक च्लौदिओ रनिएरि
लीग लिगुए 1
वेबसाइट क्लब का आधिकारिक पृष्ठ
घरेलू रंग
दूसरा रंग

एसोसिएशन स्पोर्तिवे डे मोनाको फुटबॉल क्लब सामान्यतः ए एस मोनाको या मोनाको के रूप में संदर्भित, एक फ्रांसीसी पंजीकृत मोनाको आधारित फुटबॉल क्लब है।[2] क्लब 1924 में स्थापित किया गया और लीग 1, फ्रेंच फुटबॉल के शीर्ष स्तर में खेलता था। टीम फॉनटविले में स्टेड लुई II पर अपने घर मैच खेलता है।

हालांकि मोनाको में आधारित, क्लब क्लब फ्रेंच फुटबॉल लीग प्रणाली में नाटकों के रूप में, एक फ्रांसीसी क्लब के रूप में माना जाता है और मोनाको की रियासत यूईएफए के एक सदस्य नहीं है क्योंकि है।[3][4] मोनाको सात लीग खिताब और पांच कूप डी फ्रांस ट्राफियां जीत चुके हैं, फ्रांस में सबसे सफल क्लबों में से एक है। क्लब भी नियमित रूप से 1992 और 2004 में यूईएफए कप विनर्स कप और यूईएफए चैंपियंस लीग दोनों में उपविजेता होने गया यूरोपीय फुटबॉल में हिस्सा लिया। मोनाको भी यूरोपीय क्लब एसोसिएशन के एक सदस्य है।

दिसंबर 2011 में, क्लब के दो तिहाई रूसी अरबपति दिमित्री र्य्बोलोवेव् के नेतृत्व में एक निवेश समूह को बेच दिया गया था।[5] र्य्बोलोव्लेव् के वित्तीय समर्थन के साथ, क्लब के कई शीर्ष खिलाड़ियों लाया। मोनाको के पारंपरिक रंग लाल और सफेद है, यह मोनाको देश के राष्ट्रीय रंग है और क्लब लेस रूज एट ब्लैंक (अंग्रेजी: लाल और सफेद) के रूप में जाना जाता है।



सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]