एस्केप प्लान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
एस्केप प्लान
निर्देशक Mikael Håfström
निर्माता
पटकथा Miles Chapman
Arnell Jesko
कहानी Miles Chapman
अभिनेता
संगीतकार Alex Heffes
छायाकार Brendan Galvin
संपादक Elliot Greenberg
स्टूडियो Atmosphere Entertainment
Emmett/Furla Films
Envision Entertainment
Boies/Schiller Film Group
वितरक Summit Entertainment
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • जुलाई 18, 2013 (2013-07-18) (SDCC[1])
  • अक्टूबर 18, 2013 (2013-10-18) (United States[2])
समय सीमा 115 minutes[3]
देश United States
भाषा English
लागत $54 million[4]
कुल कारोबार $137.3 million[5]

एस्केप प्लान 2013 की एक अमेरिकी जेल एक्शन थ्रिलर फिल्म है जिसमें सिल्वेस्टर स्टेलोन और अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर ने अभिनय किया है, और जिम कैविज़ेल, 50 सेंट, विन्नी जोन्स, विंसेंट डी'ऑनफ्रियो और एमी रयान ने सह-अभिनय किया है। [6] यह स्वीडिश फिल्म निर्माता मिकेल हाफस्ट्रॉम द्वारा निर्देशित किया गया था, और माइल्स चैपमैन और जेसन केलर द्वारा लिखित ( अनाग्राम पेन-नाम 'अर्नेल जेसको' के तहत)। [7] सह-लीड के रूप में स्टैलोन और श्वार्ज़नेगर की जोड़ी वाली पहली फिल्म, [8] यह स्टेलोन के चरित्र रे ब्रेस्लिन का अनुसरण करती है, जो एक संरचनात्मक इंजीनियर है, जो दुनिया के सबसे गुप्त और सुरक्षित जेल में कैद है, साथी कैदी एमिल रॉटमायर ने उसके भागने में सहायता की। श्वार्ज़नेगर द्वारा। फिल्म <i id="mwKQ">एस्केप प्लान</i> फिल्म श्रृंखला की पहली किस्त है।

फिल्म को 18 अक्टूबर 2013 को संयुक्त राज्य में रिलीज़ किया गया था, मिश्रित समीक्षा मिली और दुनिया भर में $ 54 मिलियन के बजट के मुकाबले 137 मिलियन डॉलर की कमाई हुई।

संक्षेप[संपादित करें]

जब एक संरचनात्मक-सुरक्षा प्राधिकरण खुद को दुनिया की सबसे गुप्त और सुरक्षित जेल में स्थापित और अस्त-व्यस्त पाता है, तो उसे अंदर से मदद के साथ भागने के लिए अपने कौशल का उपयोग करना पड़ता है।

कास्ट[संपादित करें]

  • एमिल रोटमेयर/विक्टर एक्स मैनहेम के रूप में अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर, एक कैदी जो रे के साथ दोस्ती करता है।
  • रे ब्रेस्लिन/एंथनी पोर्टोस के रूप में सिल्वेस्टर स्टेलोन, एक पूर्व अभियोजक, व्यवसायी और कुशल संरचना इंजीनियर जो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पलायन कलाकार होने के लिए जाना जाता है।
  • वार्ड कैब्स के रूप में जिम कैविज़ेल, टॉम्ब जेल सुविधा के आक्रामक, मुखर और दुर्भावनापूर्ण मालिक।
  • कर्टिस "50 सेंट" जैक्सन हश के रूप में, रे के सबसे अच्छे दोस्त जो अपने तकनीकी विशेषज्ञ के रूप में काम कर रहे हैं।
  • सैम नील, टॉम्ब जेल सुविधा के चिकित्सक डॉ। कायरी के रूप में।
  • ड्रेक के रूप में विन्नी जोन्स, हॉब्स के उदास और हिंसक व्यक्तिगत सहायक और अंगरक्षक के साथ-साथ मकबरे की जेल सुविधा के नेता।
  • फ़ारन ताहिर जावेद के रूप में, एक मुस्लिम अपराधी और मकबरा का एक कैदी जो ब्रेज़लिन और मैनहेम के साथ संबंध रखता है।
  • विन्सेन्ट डी'ऑनफ्रियो, लेस्टर क्लार्क के रूप में, रे के व्यापार भागीदार जो विभिन्न भागने की नौकरियों की व्यवस्था करते हैं। बाद में उसे रे के अपहरण और मकबरे में घुसने के पीछे का मास्टरमाइंड होने का पता चला, जहाँ उसने मकबरे की सुरक्षा कंपनी का सीईओ बनने की योजना बनाई
  • एमी रयान अबीगैल रॉस के रूप में, ब्रेस्लिन-क्लार्क के एक वरिष्ठ सदस्य और *रे के एक अन्य मित्र हैं।
  • ब्रिम्स के रूप में ग्राहम बेकल
  • रोत के रूप में मैट जेराल्ड
  • जेसिका मेयर के रूप में कैटरियोना बाल्फ़, एक सीआईए ऑपरेटिव जो ब्रेसलिन को काम पर रखता है। बाद में उसे मैनहेम की बेटी होने का पता चला जिसने उसके पिता और ब्रेसलिन की मदद की।
  • एक रिसेप्शनिस्ट जूल्स के रूप में लिडिया हल

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

2011 की शुरुआती रिपोर्टों में अनुमान लगाया गया था कि ब्रूस विलिस को रे ब्रेस्लिन के रूप में लिया गया था। [9] [10] [11] मैथ्यू आरोन शो के निर्माता मार्क कैंटन द्वारा यह खुलासा किया गया था कि जिम कैविज़ेल ने जेल वार्डन हॉब्स की भूमिका निभाते हुए फिल्म पर हस्ताक्षर किए थे। [12]

ब्रिटिश अभिनेता विन्नी जोन्स ने जेल में निर्दोष जेल प्रहरी के रूप में सह-कलाकार के रूप में हस्ताक्षर किए। [13]

समाचार में विविधता और अन्य मीडिया ने कहा कि एमी रयान, विंसेंट डी'ऑनफ्रायो और 50 सेंट एस्केप प्लान के कलाकारों में शामिल हो गए थे। [14] [15] मध्य अप्रैल में यह पुष्टि की गई कि 50 सेंट कंप्यूटर विशेषज्ञ की भूमिका निभाएंगे, जो एक बार साइबर अपराधों के लिए Breslin के चरित्र को भागने में मदद करने के लिए अवगत कराया गया था, D'Onofrio उच्च-तकनीकी जेल के उप निदेशक की भूमिका निभाएगा, और रयान रॉलोन के बिजनेस पार्टनर और खेलेंगे उनकी संभावित प्रेम रुचि। [16]

ब्रिटिश अखबार द सन के साथ एक साक्षात्कार में, विन्नी जोन्स ने कहा कि फिल्म को 16 अप्रैल से 23 जून तक न्यू ऑरलियन्स में शूट करना था। [17] 2012 के वसंत में लुइसियाना में एस्केप प्लान की शूटिंग की भी पुष्टि हुई। अगस्त 2012 में, द एक्सपेंडेबल्स 2 सम्मेलन में, अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर ने फिल्म पर टिप्पणी की और कहा कि फिल्मांकन समाप्त हो गया था। [18]

9 अप्रैल 2013 को, यह आधिकारिक तौर पर घोषणा की गई थी कि फिल्म को 13 सितंबर, 2013 को रिलीज करने के लिए पीछे धकेल दिया गया था और फिल्म का शीर्षक द टॉम्ब टू एस्केप प्लान में बदल दिया गया था। [19] यह अंततः 18 अक्टूबर, 2013 को जारी किया गया था।

27 जून, 2013 को गेमिंग वेबसाइट IGN के माध्यम से एस्केप प्लान का पहला ट्रेलर जारी किया गया था।

रिलीज़[संपादित करें]

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

फिल्म ने यूएस बॉक्स ऑफिस पर अंडरपरफॉर्म किया, $ 9.89 के साथ बॉक्स ऑफिस चार्ट में चौथे नंबर पर डेब्यू किया   2,883 सिनेमाघरों से मिलियन और अंततः केवल $ 25.1 की कमाई   मिलियन घरेलू तौर पर। हालांकि, एस्केप प्लान एक अंतरराष्ट्रीय बॉक्स-ऑफिस सफलता थी, जिसमें कई एशियाई और यूरोपीय बाजारों में पहले स्थान पर डेब्यू किया गया, कुल अंतर्राष्ट्रीय सकल के साथ इसके $ 50 का दोगुना था।   $ 112.2 पर मिलियन बजट   मिलियन, कुल मिलाकर $ 137.3 के एक विश्वव्यापी सकल तक   दस लाख।

आलोचनात्मक स्वीकार्यता[संपादित करें]

एस्केप प्लान को समीक्षकों से मिली-जुली समीक्षा के साथ मिला। रॉटेन टोमाटोज़ फिल्म को 107 आलोचकों की समीक्षाओं के आधार पर, 5.4 / 10 के औसत स्कोर के साथ, 50% की रेटिंग देता है। साइट की महत्वपूर्ण सर्वसम्मति में कहा गया है: "सिल्वेस्टर स्टेलोन और अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की टीम को ऑनस्क्रीन देखने में जितना मज़ा आता है, एस्केप प्लान 1980 के दशक के पॉपकॉर्न मिल्स की एक बहुत अधिक नकल की पेशकश करने में विफल रहता है।" [20] मेटाक्रिटिक फिल्म को 100 में से 49 का स्कोर देता है, 33 समीक्षाओं के आधार पर, "मिश्रित या औसत समीक्षा" दर्शाता है। [21] CinemaScore द्वारा सर्वेक्षण की गई ऑडियंस ने फिल्म को "बी +" ग्रेड दिया। [22]

टाइम आउट लंदन के टॉम हडलस्टन ने फिल्म को पांच में से दो स्टार दिए, यह टिप्पणी करते हुए कि फिल्म "के लिए एक सही वाहन बना होगा, कहते हैं, चक नॉरिस या यहां तक कि जीन-क्लाउड वैन डेम भी । लेकिन ये दो रिड्यूजेबल, काफी हद तक पुराने स्कूल के हीरो बेहतर हैं। " डिजिटल स्पाय के बेन रॉसन-जोन्स ने फिल्म को पांच में से चार स्टार दिए, यह टिप्पणी करते हुए कि यह "उन लोगों को बदनाम करता है जिन्होंने आज के युवा-केंद्रित सांस्कृतिक माहौल में मांसपेशियों की सरसों को काटने के लिए अपने सितारों की क्षमताओं को लिखा है। माना जाता है कि इन पुराने कुत्तों में जीवन बहुत होता है - लेकिन उनकी प्रभावशीलता एक स्मार्ट स्क्रिप्ट की नींव पर निर्भर करती है जो उनकी ताकत और उनके स्टार व्यक्तित्वों के दर्शकों की धारणा के लिए खेलती है। " [23] द न्यू यॉर्क टाइम्स के नील जेनलिंगर ने अपनी समीक्षा में कहा: "निर्देशक, मिकेल हाफ़स्ट्रॉम ने सस्पेंस बटन को कुशलता से धकेल दिया, और प्लॉट ट्विस्ट अच्छी तरह से प्रच्छन्न हैं जो कि बहुत ही मांग वाली भीड़ के लिए पर्याप्त नहीं हैं। मिस्टर स्टेलोन और मिस्टर श्वार्ज़नेगर के साथ के दृश्य थोड़े निराश करने वाले हैं - यह शीर्ष-बिल्ड सह-कलाकारों के रूप में उनकी पहली जोड़ी है, फिर भी पटकथा उन्हें कभी भी यादगार विनिमय नहीं देती है जो प्रशंसकों को ख़ुशी से लोटपोट कर देती है। लेकिन इन सभी में, एस्केप प्लान वह करता है जो वह करना चाहता है। " [24]

सीक्वल्स[संपादित करें]

फरवरी 2017 में, यह घोषणा की गई थी कि तब स्टेलोन के साथ एक सीक्वल का विकास किया गया था, जिसमें रे ब्रेज़लिन के रूप में उनकी भूमिका को फिर से घोषित किया गया था। उसी रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि स्टीवन सी। मिलर फिल्म का निर्देशन करेंगे, जिसमें माइल चैपमैन पटकथा लेखक के रूप में लौटेंगे। [25] फिल्म में डेव बॉतिस्ता, 50 सेंट, और जैम किंग को भी कास्ट किया गया है। [26] मार्च 2017 में, आधिकारिक शीर्षक को एस्केप प्लान 2: हेड्स के रूप में घोषित किया गया था।

अप्रैल 2017 में, एक तीसरी फिल्म ने स्टालोन के साथ विकास के शुरुआती चरणों में प्रवेश किया और फिर से रे ब्रेस्लिन के रूप में अपनी भूमिका को फिर से शुरू किया। [27] टाइटल एस्केप प्लान: एक्सट्रैक्टर्स, फिल्म, प्री-प्रोडक्शन में, कास्टिंग कर रहा है और "इस किश्त में, हांगकांग के एक टेक एग्जीक्यूटिव की बेटी गायब हो जाती है, जो एक नियमित फिरौती की नौकरी लगती है। जैसा कि Breslin (Stallone) और उनके दल ने गहरा खुलासा किया, उन्हें पता चला कि अपराधी उनके पूर्व दुश्मनों में से एक का अपमानित पुत्र है, जिसने Breslin के प्रेम का भी अपहरण कर लिया और उसे Devil's Station के नाम से जानी जाने वाली विशाल जेल के अंदर रखा है। " [28]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Stallone, Schwarzenegger in a high-octane action-thriller". The Philippine Star. October 9, 2013. मूल से 5 सितंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 12, 2013.
  2. Niall Murphy. "First trailer for Mikael Håfström's Escape Plan". Scannain. मूल से 17 नवंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 28, 2013.
  3. "Escape Plan (15)". E1 Films. British Board of Film Classification. October 1, 2013. मूल से 14 दिसंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 1, 2013.
  4. 2013 Feature Film Study. FilmL.A. Inc., पृ॰ 11. (Report).
  5. Escape Plan बॉक्स ऑफ़िस मोजो पर
  6. Barnes, Henry (February 9, 2012). "Schwarzenegger and Stallone join forces for The Tomb". The Guardian. London. मूल से 3 सितंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 अप्रैल 2020.
  7. Gorber, Jason (October 18, 2013). "Review: Escape Plan Is Escapist Fun". Twitch Film. मूल से March 4, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 8, 2014.
  8. Lipp, Chaz (October 18, 2013). "Movie Review: Escape Plan". Cinema Lowdown. मूल से 9 जुलाई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 अप्रैल 2020.
  9. Weintraub, Steve. "Bruce Willis to Star in Prison Escape Drama THE TOMB for Director Antoine Fuqua and Summit Entertainment". Collider. मूल से 9 जनवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 12, 2013.
  10. Landy, Ben (May 27, 2010). "Bruce Willis To Star In 'The Tomb'". Hollywood.
  11. Miller, Ross. "Bruce Willis In Talks For Prison Escape Drama 'The Tomb'". मूल से 3 मई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 12, 2013.
  12. White, James (February 21, 2012). "Jim Caviezel Enters The Tomb". Empire Magazine Online. मूल से 24 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 अप्रैल 2020.
  13. "Vinnie Jones Confirmed For The Tomb". Expendables Premiere. March 23, 2012. मूल से July 31, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 9, 2013.
  14. Sneider, Jeff; Kroll, Justin (April 4, 2012). "D'Onofrio, 50 Cent enter 'The Tomb': Amy Ryan, Vinnie Jones also join Summit actioner". Variety. मूल से 9 जून 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 अप्रैल 2020.
  15. Chitwood, Adam (April 4, 2012). "Amy Ryan, Vincent D'Onofrio, Vinnie Jones and 50 Cent Join The Tomb". Collider.com. मूल से 5 जनवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 9, 2013.
  16. Chitwood, Adam (April 9, 2012). "50 Cent Joins Stallone, Schwarzenegger in 'The Tomb'". EURweb. मूल से 17 नवंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 9, 2013.
  17. kauri (February 17, 2012). "Stallone and Schwarzenegger headed to New Orleans for 'The Tomb'". Onlocationvacations.com. मूल से 29 नवंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 9, 2013.
  18. Associated Press (May 8, 2012). "Schwarzenegger joins Stallone in 'The Tomb'". Baton Rouge, LA: The Advocate. मूल से July 15, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 9, 2013.
  19. "The Tomb is Now The Escape Plan". ComingSoon.net. मूल से 23 जुलाई 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 11, 2013.
  20. Escape Plan रॉटेन टमेटोज़ पर
  21. Escape Plan मॅटाक्रिटिक पर
  22. "Cinemascore :: Movie Title Search". Cinemascore.com. मूल से December 20, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 19, 2019.
  23. Rawson-Jones, Ben (October 14, 2013). "'Escape Plan' review: 'Arnie and Sly rescue geriaction genre'". Digital Spy. मूल से 12 दिसंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 14, 2013.
  24. Genzlinger, Neil (October 18, 2013). "Behind Bars, Where Anything Goes - Schwarzenegger and Stallone Star in Escape Plan". The New York Times. मूल से 5 सितंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 18, 2013.
  25. "संग्रहीत प्रति". मूल से 17 दिसंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 अप्रैल 2020.
  26. Pedersen, Erik. "Jaime King & Curtis '50 Cent' Jackson Break Into 'Escape Plan 2'". Deadline. मूल से 17 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 March 2017.
  27. "संग्रहीत प्रति". मूल से 4 मई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 अप्रैल 2020.
  28. "संग्रहीत प्रति". मूल से 20 सितंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 अप्रैल 2020.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]