एसाव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

 

एसाव

अडोल्फ़ हल्फ द्वारा एसाव और याकूब (१९१९)
जन्म कनान
(वर्तमान इस्राइल एवं फिलिस्तीन)
मौत कनान
धर्म यहूदी धर्म
जीवनसाथी
  • अदाह
  • अहोलिबमह
  • बसेमतः
बच्चे
  • एलीफाज
  • राउल
  • जाऊष
  • जालम
  • कोरह
माता-पिता इसहाक (पिता)
रुबिका (माँ)
संबंधी
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

एसाव[a] इब्रानी बाइबिल में इसहाक का बड़ा बेटा है। उनका उल्लेख उत्पत्ति की पुस्तक और नबियों ओबद्याह और मलाकी द्वारा किया गया है। क्रिश्चियन न्यू टेस्टामेंट ने उन्हें एपिस्टल टू रोमन्स और एपिस्टल टू द इब्रानियों में संकेत दिया।

इब्रानी बाइबिल के अनुसार एसाव एदोमाइट्स के पूर्वज और इस्राएलियों के कुलपति याकूब के बड़े भाई हैं।[3] याकूब और एसाव इसहाक और रुबिका के पुत्र थे, और इब्राहीम और सारा के पोते थे। जुड़वाँ बच्चों में से एसाव सबसे पहले पैदा हुआ था जिसके पीछे याकूब ने एड़ी पकड़ी हुई थी। जब लड़कों का जन्म हुआ तब इसहाक साठ वर्ष का था।

एसाव, एक "खेत का आदमी", एक शिकारी बन गया जिसमें "असभ्य" गुण थे जो उसे अपने जुड़वां भाई से अलग करते थे। इन गुणों में उनकी लालिमा और ध्यान देने योग्य बाल थे। इब्रानी शब्द तम (जिसका अर्थ "अपेक्षाकृत पूर्ण मनुष्य" भी है) के अनुवाद पर निर्भर करते हुए याकूब एक सादा या साधारण व्यक्ति था। याकूब के रंग का उल्लेख नहीं किया गया था।[3] उत्पत्ति के दौरान, एसाव को अक्सर अपने छोटे जुड़वां, याकूब (इज़राइल) द्वारा प्रतिस्थापित किए जाने के रूप में दिखाया गया है।[4]

मुस्लिम परंपरा के अनुसार पैगंबर याक़ूब या इज़राइल अपनी मां के पसंदीदा थे, और उनके जुड़वां भाई एसाव अपने पिता पैगंबर इशाक के पसंदीदा थे, और उनका उल्लेख क़िसास अल-अंबिया में "याक़ूब की कहानी" में किया गया है। .

उत्पत्ति में[संपादित करें]

जन्मसिद्ध अधिकार[संपादित करें]

उत्पत्ति २५:२५ एसाव के जन्म का वर्णन करता है, "पहिला तो लाल रंग का निकला, और उसका पूरा शरीर रोममय वस्त्र के समान निकला; और उन्होंने उसका नाम एसाव रखा।" एसाव शब्द का अर्थ ही पूरी तरह निश्चित नहीं है। अन्य लोगों ने अरबी 'अथा' (عثا) से समानता का उल्लेख किया है जिसका अर्थ है "हिरसुते"।[5] एदोम नाम भी एसाव के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है जिसका अर्थ है "लाल" (हेब: `आदमोनी);[4] एसाव के बालों के रंग का वर्णन करने के लिए इसी रंग का प्रयोग किया जाता है। उत्पत्ति उसकी लाली को "लाल मसूर की दाल" के समान बनाती है जिसके लिए उसने अपना जन्मसिद्ध अधिकार बेचा था। एसाव सेईर में एदोमियों का वंश बना।

एसाव और याकूब ने इसहाक को भेंट की (बेंजामिन वेस्ट द्वारा पेंटिंग लगभग १७७९-१८०१)

उत्पत्ति में एसाव अपने जुड़वाँ भाई याकूब के पास लौटा जो खेतों से भूखा था। वह याकूब से उसे कुछ "लाल कुटीर" देने के लिए विनती करता है (उसके उपनाम पर एक नाटक, इब्रानी: אדום`एदोम जिसका अर्थ है "लाल"।) यह उसके लाल बालों को संदर्भित करता है। एसाव के जन्मसिद्ध अधिकार (इब्रानी: בְּכֹרָה‎ के बदले में याकूब एसाव को मसूर की दाल[b] का एक कटोरा प्रदान करता है। bəḵorāh, परिवार पर अधिकार के साथ ज्येष्ठ पुत्र के रूप में पहचाने जाने का अधिकार), और एसाव इससे सहमत हैं। इस प्रकार याकूब एसाव के पहिलौठे के अधिकार को प्राप्त करता है। यह अंग्रेजी वाक्यांश का मूल है "दाल की गड़बड़ी के लिए किसी का जन्मसिद्ध अधिकार बेचना"।

उत्पत्ति २७:१–४० में याकूब धोखे का उपयोग करता है जो उसकी माँ रुबिका से प्रेरित है, अपने अंधे पिता इसहाक के आशीर्वाद का दावा करने के लिए जो स्वाभाविक रूप से ज्येष्ठ पुत्र, एसाव के कारण था।

उत्पत्ति २७:५–७ में रुबिका सुन रही है जबकि इसहाक अपने पुत्र एसाव से बात कर रहा है। जब एसाव अहेर का अहेर लेने के लिथे अपके अपके पुत्र याकूब से कहने को मैदान को जाता या, तब रुबिका अपके पुत्र याकूब से कहती है, मैं ने तेरे पिता को तेरे भाई एसाव से यह कहते सुना, कि मेरे लिथे अहेर करके उसका स्वादिष्ट भोजन बना, कि मैं खाऊं।, और मेरी मृत्यु ' पहिले तुझे यहोवा के साम्हने आशीर्वाद दे रुबिका तब याकूब को एक विस्तृत धोखे में निर्देश देती है जिसके माध्यम से याकूब एसाव से एसाव से इसहाक और उसकी विरासत से अपने आशीर्वाद को चुराने के लिए एसाव का दिखावा करता है - जो सिद्धांत रूप में एसाव पहले से ही याकूब को देने के लिए सहमत हो गया था। याकूब अपने पिता इसहाक द्वारा अनुरोधित भोजन लाकर और एसाव होने का नाटक करके अपने भाई के पहिलौठे के अधिकार को चुराने की योजना का पालन करता है। याकूब ने मेमने की बालों वाली खाल से खुद को ढँक कर अपना भेष बदल लिया ताकि जब उसका अंधा पिता उसे छूने जाए, तो उसकी चिकनी त्वचा उसे उसके बालों वाले भाई के धोखेबाज के रूप में दूर न कर दे। याकूब ने सफलतापूर्वक अपने पिता इसहाक का आशीर्वाद प्राप्त किया। परिणामस्वरूप, इसहाक की मृत्यु के बाद याकूब परिवार का आत्मिक अगुवा बन गया और अब्राहम की प्रतिज्ञाओं का उत्तराधिकारी बन गया (उत्पत्ति २७:३७)।

जब एसाव को अपने भाई की चोरी के बारे में पता चलता है, तो वह क्रोधित होता है और अपने पिता से आशीष को नष्ट करने के लिए विनती करता है। इसहाक ने अपने सबसे बड़े बेटे की दलील का जवाब यह कहकर दिया कि उसके पास देने के लिए केवल एक आशीर्वाद था और वह पवित्र आशीर्वाद को उलट नहीं सकता था। एसाव क्रोधित है और याकूब को मारने की प्रतिज्ञा करता है (उत्पत्ति २७:४१)। एक बार फिर रुबिका अपने छोटे बेटे को उसके बड़े जुड़वां भाई एसाव द्वारा मारे जाने से बचाने के लिए हस्तक्षेप करती है।

इसलिए, रुबिका के आग्रह पर, याकूब अपने चाचा लाबान के लिए काम करने के लिए दूर देश में भाग गया (उत्पत्ति २८:५)। एसाव से इसे लेने के उद्देश्य से प्रतिरूपण के बाद याकूब तुरंत अपने पिता की विरासत प्राप्त नहीं करता है। अपने जीवन के लिए भागकर, याकूब ने इसहाक की भेड़-बकरियों की धन-सम्पत्ति, भूमि और तम्बू एसाव के हाथ में छोड़ दिए हैं। याकूब को खुले मैदान में सोने और फिर लाबान के घर में नौकर के रूप में मजदूरी करने के लिए मजबूर किया जाता है। याकूब जिसने अपने भाई को धोखा दिया और धोखा दिया, बदले में अपने चाचा द्वारा धोखा दिया और धोखा दिया। याकूब लाबान की बेटी राहेल से शादी करने के लिए कहता है जिसे वह कुएँ पर मिला है, और लाबान सहमत है, अगर याकूब उसे सात साल की सेवा देगा। याकूब ऐसा करता है, लेकिन शादी के बाद पाता है कि पर्दे के नीचे राहेल नहीं बल्कि लाबान की बड़ी बेटी लिआ है। वह एक और सात साल काम करने के लिए सहमत हो गया और याकूब और राहेल आखिरकार शादी कर ली। हालाँकि, लाबान के बावजूद, याकूब अंततः इतना अमीर हो गया कि उसने लाबान और लाबान के पुत्रों को ईर्ष्या करने के लिए उकसाया।

फ्रांसेस्को हेज़: एसाव और याकूब सुलह (१८४४)

उत्पत्ति ३२–३३ याकूब और एसाव के अन्तिम मेल-मिलाप के बारे में बताता है। याकूब एसाव को उपहारों की कई लहरें भेजता है क्योंकि वे एक-दूसरे के पास आते हैं, उम्मीद करते हैं कि एसाव उसके जीवन को बख्श देगा। एसाव ने उपहारों को अस्वीकार कर दिया, क्योंकि वह अब बहुत धनी हो गया है और उसे उनकी आवश्यकता नहीं है। याकूब एसाव से अपने कार्यों के लिए कभी क्षमा नहीं माँगता; याकूब फिर भी एसाव के सामने झुक गया और उपहार प्राप्त करने पर जोर दिया। इस कटु संघर्ष के बावजूद एसाव क्षमा दिखाता है। (इसके बाद, परमेश्वर याकूब का "इस्राएल" के रूप में नाम बदलने की पुष्टि करता है।)

याकूब का धोखा[संपादित करें]

किंग जेम्स वर्जन बाइबिल का उत्पत्ति अध्याय २७ पद्य १६: "और उसने बकरियों के बच्चों की खाल को उसके हाथों पर और उसकी चिकनी गर्दन पर रख दिया:" श्लोक १९: "और याकूब ने अपने पिता से कहा, मैं एसाव हूं तेरा पहिलौठा; जैसा तू ने मुझ से कहा, मैं ने वैसा ही किया है; उठ, बैठ, और मेरे अहेर का मांस खा, कि तू जी से मुझे आशीर्वाद दे। पद २२-२३: "और याकूब अपके पिता इसहाक के पास गया, और उसको टटोलकर कहा, बोल तो याकूब का सा है, पर हाथ एसाव ही के से जान पड़ते हैं।" और उस ने उसको नहीं पहिचाना, क्योंकि उसके हाथ उसके भाई एसाव के से रोंआर थे: इसलिथे उस ने उसको आशीर्वाद दिया।

परिवार[संपादित करें]

उत्पत्ति २६:३४–३५ चालीस से दो कनानी महिलाओं की उम्र में एसाव की शादी का वर्णन करता है: हित्ती बेरी की बेटी जूडिथ और हत्ती एलोन की बेटी बासमत। इस व्यवस्था ने उनके माता-पिता को दुखी कर दिया। यह देखकर कि उसके भाई को आशीष मिली और उनके पिता ने कनानियों के साथ एसाव की एकता को अस्वीकार कर दिया, एसाव अपने चाचा इस्माईल के घर गया और अपनी चचेरी बहन[6], इस्माईल की बेटी महलत, और नेबजोत की बहन से विवाह किया। एसाव के परिवार पर फिर से उत्पत्ति ३६ में दोबारा गौर किया गया है, इस सन्दर्भ में दो कनानी पत्नियों के नाम हैं; हित्ती एलोन की बेटी आदा, और हिव्वी सिबोन की बेटी अना की बेटी ओहोलीबामा, और तीसरी: नबजोत की बहिन इस्माईल की बेटी बाशमत। कुछ विद्वान उत्पत्ति २६ और २८ में वर्णित तीन पत्नियों की तुलना उत्पत्ति ३६ में वर्णित पत्नियों से करते हैं।[7][8] इस्माइलियों के साथ अपना भाग्य डालकर, वह होरी लोगों को सेईर पर्वत से उस क्षेत्र में बसने के लिए खदेड़ने में सक्षम था। कुछ मतों के अनुसार एसाव को न केवल एदोमियों का बल्कि केनज्जियों और अमालेकियों का भी पूर्वज माना जाता है।[9][10]


एसाव के पाँच पुत्र थे:

  • अदाह द्वारा: एलीपज
  • ओहोलीबामा द्वारा: यूश जालम, कोरह
  • बासमत द्वारा: रूएल

अन्य संदर्भ[संपादित करें]

माइनर नबी संदर्भ[संपादित करें]

एसाव को एदोम के नाम से भी जाना जाता था जो एदोमियों के पूर्वज थे जो इस्राएलियों के दक्षिण में स्थापित किए गए थे। वे इस्राएल के एक प्राचीन शत्रु राष्ट्र थे।[11] ओबद्याह जैसे छोटे भविष्यवक्ताओं का दावा है कि एदोमाइट्स ने ५८७ ईसा पूर्व में नबूकदनेस्सर द्वारा पहले मंदिर के विनाश में भाग लिया था। एदोमी लोगों ने किस प्रकार भाग लिया यह स्पष्ट नहीं है। भजन १३७ ("बेबीलोन के जल के द्वारा") केवल सुझाव देता है कि एदोम ने बेबीलोनियों को प्रोत्साहित किया था: भगवान को "यरूशलेम के दिन एदोमियों के खिलाफ याद रखने के लिए कहा जाता है, कैसे उन्होंने कहा 'इसे उजाड़ दो, इसकी नींव को उजाड़ दो'"।[12] लेकिन ओबद्याह की भविष्यवाणी एसाव द्वारा "आपके भाई याकूब के प्रति" शाब्दिक "हिंसा" पर जोर देती है जब एदोमाइट्स "मेरे लोगों के फाटकों में प्रवेश करते हैं ..., उनका माल लूट लिया..., रास्ते के बिदाई पर खड़े हो गए।" उस भगोड़े को मार डाला,... संकट के दिन उसके बचे हुओं को सौंप दिया।"

इंटरटेस्टेंटल अवधि तक, एदोम ने बाबुल को उस राष्ट्र के रूप में प्रतिस्थापित कर दिया था जिसने वास्तव में मंदिर को जला दिया था ("आपने अपना मंदिर बनाने की भी शपथ ली है जिसे एदोमियों ने जला दिया था जब यहूदा को कसदियों द्वारा नष्ट कर दिया गया था"[13])।

न्यू टेस्टामेंट संदर्भ[संपादित करें]

इब्रानियों १२:१५–१६ एसाव को अपने पहिलौठे के अधिकार को बिना सोचे-समझे फेंकने के लिए अध्यात्मिक के रूप में चित्रित करता है। रोमियों ९:१३ मलाकी १:२–३ पर आधारित "याकूब मैं प्यार करता था, लेकिन एसाव मैं नफरत करता था," कहता है।

इस्लामी परंपरा में[संपादित करें]

इस्लामिक विद्वानों के अनुसार पैगंबर अय्यूब एसाव के बेटे रूएल के महान पोते थे।[14]

रैबिनिक यहूदी स्रोत[संपादित करें]

टार्गम स्यूडो-जोनाथन नाम एसाव को इब्रानी असाह से जोड़ता है जिसमें कहा गया है, "क्योंकि वह सिर, दाढ़ी, दांत और दाढ़ के बालों के साथ पूरी तरह से पैदा हुआ था।"[15] अन्य पारंपरिक स्रोत शब्द को इब्रानी šāv` (इब्रानी: שָׁוְא‎ से जोड़ते हैं) का अर्थ है "बेकार"।[16]

यहूदी भाष्यकारों ने याकूब के साथ उसकी प्रतिद्वंद्विता के कारण एसाव पर एक नकारात्मक दृष्टिकोण डाला है, और इसी तरह उत्पत्ति ३२-३३ में वर्णित भाइयों के बीच स्पष्ट सामंजस्य को देखा, एसाव की ओर से निष्ठाहीन के रूप में। मिडराश का कहना है कि रुबिका की गर्भावस्था के दौरान जब भी वह टोरा अध्ययन के घर से गुजरती, तो याकूब को बाहर आने के लिए संघर्ष करना पड़ता; जब भी वह किसी मूर्तिपूजा के घर के पास से गुज़रती, एसाव बाहर निकलने के लिए व्याकुल हो उठता।[17]

उसे एक विद्रोही पुत्र माना जाता है जिसने १५ वर्ष की आयु तक दोहरा जीवन रखा जब उसने अपना पहिलौठे का अधिकार याकूब को बेच दिया। तल्मूड के अनुसार इब्राहीम की मृत्यु के तुरंत बाद पहिलौठे के अधिकार की बिक्री हुई।[18] तल्मूडिक डेटिंग उस समय एसाव और याकूब दोनों को १५ वर्ष की आयु देगी। याकूब जो मसूर पका रहा था, वह उसके पिता इसहाक के लिए था, क्योंकि मसूर यहूदियों के लिए पारंपरिक मातम का भोजन है। उस दिन वापस लौटने से पहले, इब्राहीम की मृत्यु पर रोष में एसाव ने पाँच पाप किए; उसने एक मंगेतर युवती के साथ बलात्कार किया, उसने हत्या (निम्रोद) की, उसने ईश्वर को नकारा, उसने मृतकों के पुनरुत्थान से इनकार किया, और उसने अपने पहिलौठे के अधिकार को ठुकरा दिया।[19]

हामान की वंशावली तर्गुम शेनी में इस प्रकार दी गई है: "हामान हम्मदाता अगागी का पुत्र, श्राक का पुत्र, बुज़ा का पुत्र, इफ़्लोतास का पुत्र, द्योसेफ का पुत्र, द्योसिम का पुत्र, क्रोम का पुत्र, मा का पुत्र" देई, ब्लाकान का पुत्र, इन्तिम्रोस का पुत्र, हरिदोम का पुत्र, शगर का पुत्र, निगार का पुत्र, फरमशता का पुत्र, वायेजता का पुत्र, अगाग का पुत्र, सुमकी का पुत्र, अमलेक का पुत्र, अमालेक का पुत्र एसाव के पहलौठे पुत्र एलीपज की रखेली।"

राशी के अनुसार एसाव के स्थान पर याकूब को आशीर्वाद देते समय, इसहाक ने गण ईडन (स्वर्ग) की स्वर्गीय गंध को सूंघा जब याकूब ने अपने कमरे में प्रवेश किया और इसके विपरीत जब एसाव ने कमरे में प्रवेश किया, तो गेहन्ना को एसाव के नीचे खुलने का एहसास हुआ जिससे उसे पता चला कि उसके पास एसाव के धर्मपरायणता के प्रदर्शन से वे हमेशा धोखा खाते रहे।[20] यहूदी लोककथाओं में रोमन सम्राट टाइटस एसाव का वंशज था।[21]

मृत्यु[संपादित करें]

हेंड्रिक टेर ब्रुघेन द्वारा एसाव ने अपना जन्मसिद्ध अधिकार बेचना c. १६२७

बेबीलोनियन तल्मूड के अनुसार एसाव को दान के पुत्र, याकूब के पुत्र, हाशिम द्वारा मार डाला गया था, क्योंकि एसाव ने याकूब को मकपेला की गुफा में दफनाने में बाधा डाली थी। जब याकूब को गुफा में दफनाने के लिए लाया गया, तो एसाव ने दफनाने से रोक दिया, यह दावा करते हुए कि उसे गुफा में दफनाने का अधिकार था; कुछ बातचीत के बाद नप्ताली को दस्तावेज़ को पुनः प्राप्त करने के लिए मिस्र भेजा गया था जिसमें कहा गया था कि एसाव ने याकूब को गुफा में अपना हिस्सा बेच दिया था। हशिम (जो सुनने में कठोर था) समझ नहीं पाया कि क्या हो रहा है, और उसके दादाजी को क्यों नहीं दफनाया जा रहा था, इसलिए उन्होंने स्पष्टीकरण मांगा; एक दिए जाने के बाद वह क्रोधित हो गया और कहा: "क्या मेरे दादाजी मिस्र की भूमि से नप्ताली लौटने तक घृणा में झूठ बोलेंगे?" फिर उसने एक छड़ी ली और एसाव को मार डाला, और एसाव का सिर गुफा में लुढ़क गया।[22] इसका अर्थ है कि एसाव का सिर भी गुफा में दबा हुआ है।

यहूदी सूत्रों का कहना है कि एसाव ने गुफा में दफन होने का अपना अधिकार बेच दिया। शेमोट रब्बा के अनुसार याकूब ने पितृसत्ता की गुफा में एक मकबरा हासिल करने के लिए अपनी सारी संपत्ति दे दी। और उस ने सोने चान्दी का बड़ा ढेर एसाव के साम्हने रखा, और उस से कहा, हे मेरे भाई, क्या तू इस गुफा में से अपना भाग चाहता है, या यह सारा सोना चान्दी?[23] एसाव द्वारा कुलपतियों की गुफा में दफन होने के अपने अधिकार को याकूब को बेचना भी सेफर हयाशर में दर्ज है।[24]

जयन्ती समारोह[संपादित करें]

जुबली की किताब में एसाव के पिता, इसहाक, एसाव को इसहाक के मरने के बाद याकूब पर हमला करने या उसे मारने की शपथ नहीं लेने के लिए मजबूर करता है। हालाँकि, इसहाक की मृत्यु के बाद एसाव के बेटों ने अपने पिता को उनका नेतृत्व करने के लिए मना लिया, और याकूब और उसके परिवार को मारने और उनकी संपत्ति (विशेष रूप से इसहाक के धन का वह हिस्सा जो इसहाक ने याकूब को छोड़ दिया था) को जब्त करने के लिए याकूब के खिलाफ भाड़े के सैनिकों को काम पर रखा। उनकी मृत्यु पर)। "तब याक़ूब ने धनुष चढ़ाया, और तीर चलाकर अपने भाई एसाव की दाहिनी छाती पर लगाकर उसे मार डाला" (जुबली ३८:२)...याकूब ने अपने भाई को अदुरम की पहाड़ी पर मिट्टी दी, और वह अपने घर लौट गया (जुबली ३८:९बी)।"[25]

वेस्ट बैंक पर प्रतिष्ठित कब्र[संपादित करें]

वेस्ट बैंक पर सैयर के फिलिस्तीनी शहर के दक्षिण में एक मकबरा है जो एसाव - एल 'ऐस के अरब नाम पर प्रतिष्ठित है।

पीईएफ के <i id="mwARI">पश्चिमी फिलिस्तीन के सर्वेक्षण</i> (एसडब्ल्यूपी) ने लिखा:

मकबरा 37 फीट पूर्व और पश्चिम में 20 फीट उत्तर और दक्षिण में, दक्षिण की दीवार पर एक मिहराब के साथ है। मकबरा 12 फीट लंबा, 3 1/2 फीट चौड़ा, 5 फीट ऊंचा, गहरे हरे रंग के कपड़े से ढका हुआ और ऊपर एक छतरी है। एक शुतुरमुर्ग का अंडा पास लटका हुआ है। कक्ष के उत्तर में समान आकार का एक तिजोरी वाला कमरा है, और पूर्व में एक अंजीर के पेड़ के साथ एक खुला प्रांगण है, और दूसरा शिलालेख बुरी तरह से प्लास्टर किया हुआ है, जिसे एसाव के दास का कहा जाता है। इस स्थान के दक्षिण-पश्चिम में रॉक-कट मकबरे मौजूद हैं।[26]

एसडब्ल्यूपी ने कहा कि यह पहचान झूठी थी और एसाव की कब्र बाइबिल पर्वत सेईर में थी।[27][28][29]

चित्रदीर्घा[संपादित करें]

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. /ˈsɔː/; साँचा:Hebrew Name, ISO 259-3 ʕeśaw; यूनानी : Ἠσαῦ Ēsaû; लातिन: Hesau, Esau; अरबी: عِيسَوْ‘Īsaw; meaning "hairy"[1] or "rough".[2]
  2. इब्रानी: נְזִיד עֲדָשִׁ֔יםnezid ‘adashim

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Easton, M. Illustrated Bible Dictionary, (ISBN 1596059478, ISBN 978-1-59605-947-4, 2006, p. 236
  2. Mandel, D. The Ultimate Who's Who in the Bible, (ISBN 0882703722.ISBN 978-0-88270-372-5), 2007, p. 175
  3. Metzger & Coogan (1993).
  4. Attridge & Meeks.
  5. Bartlett, J.R. (4 October 1977). "The Brotherhood of Edom". Journal for the Study of the Old Testament. 2 (4): 26. डीओआइ:10.1177/030908927700200401.
  6. Mandel.
  7. Phillips.
  8. Jamieson-Fausset-Brown.
  9. "Caleb". अभिगमन तिथि 8 October 2014.
  10. "Amalekites". अभिगमन तिथि 8 October 2014.
  11. Peter Ackroyd, Exile and Restoration: A Study in Hebrew Thought of the Sixth Century B.C., 1968, p. 224.
  12. Psalm 137:7
  13. 1 Esdras 4:45
  14. Ibn Kathir states in Stories of the Prophets: "Ibn Ishaaq stated that he was a man of Rum.
  15. Anderson, Bradford A. (2011). Brotherhood and Inheritance: A Canonical Reading of the Esau and Edom Traditions. T&T Clark International. पृ॰ 35. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780567368256.
  16. Anderson, Bradford A. (2011).
  17. Bereshit Rabbah 63:6.
  18. Bava Batra 16b.
  19. Bava Batra 16b
  20. Pirkei d'Rav Kahana, quoted in Scherman, p. 139.
  21. Titus death Chabad.org
  22. Sotah 13a
  23. Shemot Rabbah 31:17
  24. Sefer Hayashar Chapter 27 p. 77b
  25. “Verses Two & Nine.”
  26. "The survey of western Palestine : memoirs of the topography, orography, hydrography, and archaeology". archive.org.
  27. Conder and Kitchener, 1883, p. 309 Archived अक्टूबर 20, 2016 at the वेबैक मशीन
  28. Conder, 1881, p. 215 Archived अप्रैल 21, 2016 at the वेबैक मशीन–6 in PEFQS
  29. Conder, 1889, p. 123 Archived अप्रैल 3, 2016 at the वेबैक मशीन–4 in PEFQS

ग्रन्थसूची[संपादित करें]

बाहरी संबंध[संपादित करें]