एशियाना एयरलाइंस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Asiana Airlines
아시아나항공
Asiana Hanggong
IATA
OZ
ICAO
AAR
कॉलसाइन
ASIANA
स्थापना 17 फ़रवरी 1988 (1988-02-17) (29 वर्ष पहले)
केन्द्र
प्रमुख शहर
  • Gimhae International Airport
  • Jeju International Airport]]
फ़्रीक्वेन्ट फ़्लायर प्रो.
  1. Frequent flyer program
विमानक्षेत्र लाउंज Asiana Lounge
एलाइंस Star Alliance]]
सहयोगी
बेड़े का आकार 85
गंतव्य 108
कंपनी का नारा 아름다운 사람들 (Korean)
मातृ कंपनी Kumho Asiana Group
मुख्यालय Osoe-dong, Gangseo-gu, Seoul, South Korea
प्रमुख व्यक्ति
  • Kim Soo-Cheon (김수천) (President & CEO)
रेवेन्यु Green Arrow Up Darker.svg KRW\ 5,638.1 billion (2012)[1]
कर्मचारी 10,183 (2014)
जालस्थल www.flyasiana.com
एशियाना एयरलाइंस
हांगुल
हंजा 아시아나
संशोधित रोमनीकरण Asiana Hanggong
देवनागरीकरण Asiana Hanggong

एशियाना एयरलाइन्स[2] कोरियाई एयर के साथ दक्षिण कोरिया की दो प्रमुख एयर लाइन्स में से एक हैं। एशियाना का मुख्यालय सीओल के एशियाना टाउन बिल्डिंग में हैं। एयरलाइन्स का घरेलु केंद्र गिम्पो अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा में हैं एवं अंतराष्ट्रीय केंद्र इनचेओं हवाई अड्डे में हैं।
स्टार अलायन्स के सदस्य होने के नाते य १४ घरेलु, ९० अंतराष्ट्रीय यात्री, एवं २७ कार्गो रूट पर सारे एशिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका एवं ओसेनाइआ में सञ्चालन करती हैं। दिसमबर २०१४ तक इस कंपनी में १०,१८३ कर्मचारी कार्यरत हैं। एशियाना के ज्यादातर पायलट, जमीनी कर्मचारी एवं फ्लाइट परिचालक सीओल में स्तिथ हैं।
एशियाना एयरलाइंस, एयर बुसान में सबसे बड़ी शेयरधारक है। एयर बुसान, बुसान मेट्रोपोलिटन सिटी के साथ एक कम लागत वाली क्षेत्रीय वाहक संयुक्त उद्यम है। वर्तमान में एशियाना, दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम और राष्ट्रपति कप 2015 का अधिकृत प्रायोजक है।

इतिहास[संपादित करें]

दक्षिण कोरियाई[संपादित करें]

एशियाना एयरलाइन्स

१९८८ तक दक्षिण कोरियाई एयरलाइन उद्योग पर कोरियाई एयर का एकाधिकार था जिसका १९६९ में निजीकरन किया गया था। लेकिन १९८८ में एशियाना एयरलाइंस के आने से ये परिदृश्य बदल गया।
एशियाना का गठन उदारीकृत बाजार की स्थितियों के पक्ष में एक नीति पहल के रूप में के बारे में नहीं आया था। बल्कि कबूलस एवं अन्य समूह के दवाब के तहत आया था, जो प्रतिस्पर्धा करना चाहते थे। एशियाना एयरलाइंस गठन कुम्हो एशियाना समूह के द्वारा किया गया था एवं इसका आरंभ में इससे सीओल एयर इंटरनेशनल के नाम से जाना जाता था। एशियाना एयरलाइंस का गठन १७ फरबरी १९८८ किया गया एवं इसने अपना परिचालन १९८८ में बुसान के लिए उड़ान भर की।

नियमित सेवा की शुरुआत[संपादित करें]

एशियाना कार्गो ७४७ -४००

एशियाना एयरलाइन्स ने दिसमबर १९८८ में परिचालन की शुरुआत बुसान एवं गुंजाओ के बीच बोइंग ७३७ के साथ उड़ान भरकर किया। १९८९ में एशियाना ने जांजु सिटी, गुंझओ, एवं दइगु के लिए अनवरत सेवाओंं का परिचालन प्रांरभ किया। इसी साल के अन्त में अपनी अन्तराष्टिय सेवा सीडै से प्रारम्भ किया। एशियाना एयरलाइंस ने अपनी पहली निर्धारित अंतरराष्ट्रीय सेवा टोक्यो, नगोयो, सेंदई एवं फुकोका के लिए प्रांरभ किया। १९९१ के प्रांरभ में एशियाना एयरलाइंस ने अपनी सेवा बैंकाक, सिंगापूर, हांगकांग एवं ताइपे क लिए की। १९९१ में लॉस एंगेल्स के लिए इसकी उड़ान इसकी पहली ट्रांस पसिफ़िक उड़ान थी।

फ्लाइट में दी जाने वाली सुविधाएं[संपादित करें]

एशियाना एयरलाइन्स ५ श्रेणी की सुविधाएं प्रदान करता हैं। ये हैं- फर्स्ट सुइट श्रेणी, प्रथम श्रेणी, व्यवसाय स्मरतीयम वर्ग, बिजनेस क्लास और ट्रेवल इकॉनमी क्लास। फर्स्ट सुइट श्रेणी, प्रथम श्रेणी की सुविधा सीओल से लोस एंजेल्स, नई यॉर्क एवं फ़्रंकफ़र्ट के बीच के उदननो में हैं। इसमें सफर करने वाले यात्रिओं को पजामा, सोवेनियर्स एवं अमेनिटी किट दिए जाते हैं।[3]
इसके अतरिक्त सफर के दौरान एशियाना एयरलाइन्स प्रत्येक यात्री को दो पत्रिकाएं एशियाना एयरलाइन्स (यात्रा मगज़िने ) एवं एशियाना एयरलाइन्स एंटरटेनमेंट उपलब्ध कराती हैं।

फ़्रीक्वेंट फ़्लायर कार्यक्रम[संपादित करें]

एशियाना एयरलाइन्स क्लब एशियाना एयरलाइन्स एयरलाइन्स का फ़्रीक्वेंट फ़्लायर कार्यक्रम हैं जिस पहले एशियाना एयरलाइन्स बोनस क्लब के नाम से जाना जाता था। एशियाना एयरलाइन्स क्लब में ५ टियर हैं सिल्वर, गोल्ड, डायमंड, हीरा प्लस और प्लेटिनम। जिसके तहत यात्रिओं को कुछ सुविधाएं दी जाती हैं जिससे वे इस एयरलाइन्स की टिकटें बार बुक करें।[4]

प्रत्येक टियर के स्तर को बनाये रखने के लिए यात्रिओं को २ कैलेंडर वर्ष में सापेक्ष तिथि को ध्यान में रखते हुए ०, २० हज़ार, ४० हज़ार, १०००० मील की यात्रा करनी पड़ती हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]