एशला रुबाँन वेराकून

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

श्रीलंका के महामहिम एसाला रुवान वीराकून ने 01 मार्च 2020 को दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के महासचिव का पद ग्रहण किया।


महासचिव का पद संभालने से पहले, वीराकून ने श्रीलंका के राष्ट्रपति के वरिष्ठ अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्य किया। इससे पहले, वह श्रीलंका के विदेश सचिव थे। उन्होंने भारत में श्रीलंका के उच्चायुक्त और नॉर्वे में राजदूत के रूप में भी काम किया था।


अपने 30 वर्षों से अधिक के राजनयिक करियर के दौरान, वीराकून ने वाशिंगटन डीसी में श्रीलंका के मिशन के उप प्रमुख के रूप में कार्य किया; जापान में चार्ज डी'अफेयर्स; और ऑस्ट्रेलिया में उप उच्चायुक्त। उनकी राजनयिक पोस्टिंग में यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, मलेशिया और सेशेल्स में श्रीलंका के मिशनों में विभिन्न क्षमताओं में कार्य शामिल थे। वह 1988 में एक परिवीक्षाधीन के रूप में श्रीलंका विदेश सेवा में शामिल हुए।


श्रीलंका के विदेश मंत्रालय में विभिन्न प्रभागों में काम करने के अलावा, वीराकून ने पर्यटन विकास मंत्रालय के सचिव के रूप में कार्य किया; अतिरिक्त सचिव, आर्थिक विकास मंत्रालय; और अतिरिक्त सचिव, आवास मंत्रालय।


वीराकून की शिक्षा कोलंबो के रॉयल कॉलेज में हुई थी। उन्होंने केलानिया विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र का अध्ययन किया और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में स्नातकोत्तर की पढ़ाई की।