एलेन लुईस शलमन बेकर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

एलेन लुईस शलमन बेकर का जन्म २७ अप्रैल १९५३ को न्यू यॉर्क के फाइटविले, उत्तरी कैरोलिना के शहर में हुआ था।

एलेन लुईस शलमन बेकर

वह एक अमेरिकी चिकित्सक और अंतरिक्ष यात्री है। बेकर ने नासा अंतरिक्ष यात्री कार्यालय की चिकित्सा शाखा में प्रमुख के रूप में कार्य किया। उनके माता-पिता का नाम मेल और क्लेयर शलमन था।[1] उन्होंने अपनी स्कूल की पढाई १९७० में क्वींस में बेयसाइड हाई स्कूल पूरी की और १९७४ में बफेलो विश्वविद्यालय से भूविज्ञान में बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल की। उन्होंने अपनी डॉक्टरेट की डिग्री १९७८ में कॉर्नेल विश्वविद्यालय से हासिल की और १९९४ में पब्लिक हेल्थ में टेक्सास विश्वविद्यालय से सार्वजनिक स्वास्थ्य में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त करके अपनी पढाई पूरी की।[2]

जीविका[संपादित करें]

बेकर ने लिंडन बी.जॉनसन स्पेस सेंटर में मेडिकल ऑफिसर के रूप में १९८१ में नासा में शामिल हुई। उसी वर्ष, उन्होंने ब्रूक्स एयर फोर्स बेस, सैन एंटोनियो, टेक्सास में एयर फोर्स एयरोस्पेस मेडिसिन कोर्स से स्नातक किया। उन्होंने अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार से पहले जॉनसन स्पेस सेंटर के फ्लाइट मेडिसिन क्लिनिक में चिकित्सक के रूप में कार्य किया था। मई १९८४ में एलेन नासा द्वारा चयनित की गयी और १९८५ में अंतरिक्ष यात्री बनी। तब से, उन्होंने स्पेस शटल कार्यक्रम और अंतरिक्ष स्टेशन के विकास के समर्थन में नासा में विभिन्न प्रकार की नौकरी की। वह १९९८ में एसटीएस -34 में १९९२ में एसटीएस -50, १९९५ में एसटीएस -71 एक मिशन विशेषज्ञ थी। और उन्होंने अंतरिक्ष में ६८६ घंटों तक का समय लॉग इन किया। वह अंतरिक्ष यात्री कार्यालय शिक्षा चिकित्सा शाखा की चीफ भी हैं।

  1. एसटीएस -34 अटलांटिस (१८-२३ अक्टूबर, १९८९) फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया और कैलिफोर्निया में एडवर्ड्स एयर फोर्स बेस में उतरा। अपने एसटीएस-३४ मिशन के दौरान सभी चालक दल ने बृहस्पति का पता लगाने के लिए गैलीलियो जांच को तैनात किया, वायुमंडलीय ओजोन को मैप करने के लिए शटल सौर बैकस्केटर अल्ट्रावियोलेट इंस्ट्रूमेंट (एसएसबीयूवी) का संचालन किया, कई चिकित्सा प्रयोगों और कई वैज्ञानिक प्रयोगों का आयोजन किया। मिशन के उद्देश्यों को पृथ्वी के ७९ ग्रहपथ में पूरा किया गया, ११९ घंटे और ४१ मिनट में १.८ मिलियन मील की यात्रा की थी।
    Sts-34 चालकदल
  2. एसटीएस -50 कोलंबिया फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर में लॉन्च २५ जून १९९२ को हुआ और लैंड ९ जुलाई १९९२ में किया गया। एसटीएस -50 संयुक्त राज्य अमेरिका की माइक्रोग्राविटी लैबोरेटरी की पहली उड़ान और पहली विस्तारित अवधि अर्बिट्री उड़ान थी। दो सप्ताह की अवधि के दौरान, क्रू ने क्रिस्टल ग्रोथ, द्रव भौतिकी, द्रव गतिशीलता, जैविक विज्ञान और दहन विज्ञान से संबंधित वैज्ञानिक प्रयोगों का आयोजन किया। मिशन के उद्देश्यों को पृथ्वी के २२१ ग्रहपथों में पूरा किया गया, ३३१ घंटे ३० सेकंड में ५.७ मिलियन मील की दूरी पर और अंतरिक्ष में ४ मिनट की यात्रा की गई।
    Sts-50 चालकदल
  3. एसटीएस -71 एटलांटिस ने कैनेडी स्पेस सेंटर से २७ जून १९९५ को सात सदस्यीय चालक दल के साथ शुरू किया और आठ सदस्यीय दल के साथ वहां लौट आया। एसटीएस -71 रूसी अंतरिक्ष स्टेशन मीर के साथ गोदी करने के लिए पहला अंतरिक्ष शटल मिशन था, और कर्मचारियों के आदान-प्रदान में शामिल था। अटलांटिस स्पेस शटल को रूसी मीर स्पेस स्टेशन के साथ संगत डॉकिंग सिस्टम ले जाने के लिए संशोधित किया गया था। इसमें पेलोड बे में स्पैसेलैब मॉड्यूल भी किया जाता था जिसमें चालक दल ने विभिन्न जीवन विज्ञान प्रयोगों और डेटा संग्रह का प्रदर्शन किया था। मिशन ने पृथ्वी के १५३ ग्रहपथों में पूरा किया, २३५ घंटों और २३ मिनट में ४.१ मिलियन मील की यात्रा की थी।
    STS-71 चालकदल

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Laura Woodmansee, ed. Women Astronauts. (2002). Burlington, Ont.: Apogee Books. ISBN 978-1-896522-87-6; pp. 70-71
  2. "COPING; From the Subway to the Stars", The New York Times, February 9, 2003; accessed February 14, 2008. "There are exceptions, like the daughter of former Queens Borough President Claire Shulman, Ellen Baker, a physician-astronaut who was on the Bayside High School swim team and rode the shuttle Columbia in 1992."