एयर सर्बिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एयर सर्बिया
नियति सक्रिय
स्थापना बॅलग्रेड Edit this on Wikidata 2013 Edit this on Wikidata
मुख्यालय बॅलग्रेड Edit this on Wikidata, सर्बिया Edit this on Wikidata
स्वामित्व एतिहाद एयरवेज Edit this on Wikidata
मातृ कंपनी एतिहाद एयरवेज[1] Edit this on Wikidata
वेबसाइट https://www.airserbia.com/en/, https://www.airserbia.com/ Edit this on Wikidata

एयर सर्बिया (AirSERBIA रूप में प्रचलित) ध्वज वाहक और सर्बिया की सबसे बड़ी एयरलाइन है। इस एयर लाइन्स को २०१३ से पूर्व में जाट एयरवेज के नाम से में जाना जाता था। २६ अक्टूबर २०१३ से एयर सर्बिया ने अपने नए नाम से परिचालन प्रारम्भ किया। इस एयरलाइन का प्रमुख केंद्र बेलग्रेड निकोला टेस्ला एयरपोर्ट में है।[2]

इतिहास[संपादित करें]

यह भी देखें: ऐरोपुट और जाट एयरवेज[संपादित करें]

एयर सर्बिया अपनी विरासत एवं एयरलाइन कोड जू पूर्व यूगोस्लाविया के ध्वज वाहक: ऐरोपुट जो से, जो 1927 में बेलग्रेड में स्थापित किया गया था, में ढूंढ सकता है। जिसे बाद में समाजवादी यूगोस्लाविया के राष्ट्रीय एयरलाइन के रूप में 1948 में जुगोस्लोवेंस्की एरोट्रांसपोर्ट (जाट) द्वारा बदल दिया गया था। 1990 के दशक में यूगोस्लाविया के विघटन के बाद जाट सर्बिया और मोंटेनेग्रो (एफआर यूगोस्लाविया) के एक ध्वज वाहक बन गया 2003 में इसका नया नाम जाट एयरवेज रख दिया गया।[3]

1 अगस्त 2013 को, जाट एयरवेज और एतिहाद एयरवेज ने एक रणनीतिक साझेदारी के एक समझौते में प्रवेश किया। समझौते के तहत, इतिहाद ने 49% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया पांच साल की अवधि के लिए प्रबंधन का अधिकार लिया। जाट एयरवेज को अक्टूबर 2013 में पुनर्गठित किया गया और इससे नया नाम एयर सर्बिया दिया गया है और, 26 अक्टूबर 2013 को इसने अपने नए नाम के तहत अपनी पहली उद्घाटन उड़ान बेलग्रेड से अबू धाबी के लिए शुरू किया गया था।

एयर सर्बिया का लोगो दो सिरों वाले बाज जो सर्बियाई कोट-ऑफ़-आर्म्स से प्रेरित है। एयरलाइन की ब्रांडिंग तमारा मक्सिमोविक, के काम के आधार पर की गयी है नोवी साद का एक 25 वर्षीय ग्राफिक डिजाइनरहै। सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने इसके पहले एयरबस A319 के लिए अपना नाम दिया है।

गंतव्यों[संपादित करें]

मुख्य लेख: एयर सर्बिया गंतव्यों[संपादित करें]

नई एयर सर्बिया ब्रांड के तहत इसने अपनी पहली राजस्व उड़ान 26 अक्टूबर 2013 को अबू धाबी के लिए भरकर की . 1 दिसंबर 2013 से इसने बंजा लुका से प्रॉगे की उड़ान भरी .

कोडशेयर समझौतों[संपादित करें]

एयर सर्बिया ने निम्नलिखित एयरलाइनों के साथ कोड शेयर करार किया गया है:[4]

  • एजियन एयरलाइंस
  • एअरोफ़्लोत
  • एयर बाल्टिक
  • एयर बर्लिन (बर्लिन, डसेलडोर्फ, स्टटगार्ट और वियना से रेडिएटिंग स्थलों में से एक नंबर)
  • एयर फ्रांस (बेलग्रेड-पेरिस-बेलग्रेड)
  • एयर चाइना (बीजिंग-वियना-बीजिंग)
  • एलीटालिए
  • इतिहाद एयरवेज
  • एतिहाद क्षेत्रीय (जेनेवा बेलग्रेड, जेनेवा लूगानो)
  • केएलएम (एम्स्टर्डम-मैनचेस्टर-एम्स्टर्डम)
  • लॉट (वारसॉ-तेलिन वारसॉ, वॉरसॉ-विनियस-वारसॉ, वॉरसॉ-रीगा-वॉरसॉ)
  • बुल्गारिया एयर
  • तरोम (बुखारेस्ट-बेलग्रेड-बुखारेस्ट, बुखारेस्ट-तिरस्पोल-बुखारेस्ट)

डार्विन एयरलाइन सहयोग[संपादित करें]

25 सितंबर 2014 तक 26 जून 2014 से, एयर सर्बिया ने स्विट्जरलैंड के डार्विन एयरलाइन ((इतिहाद एयरवेज द्वारा उनकी हाल ही में अधिग्रहण के बाद ब्रांड एतिहाद क्षेत्रीय तहत काम कर)) के साथ एक समझौते में प्रवेश किया और उन्हें एक साब 2000 विमान और केबिन क्रू पटटे पर दिया जो (डार्विन एयरलाइन) ने बंजा लुका के अपने मार्ग पर इस्तेमाल किया गया है |[5]

लम्बी दूरी की योजनाये[संपादित करें]

तुर्की एयरलाइंस संघर्ष[संपादित करें]

एयर सर्बिया ने इस्तांबुल के अतातुर्क हवाई अड्डे से 27 अक्टूबर 2013 को संचालन बंद कर सबीहा गोकेन एयरपोर्ट से परिचालन प्रारम्भ किया क्यूंकि अतातुर्क हवाई अड्डे पर उसे प्रतिकूल स्लॉट समय दिया जा रहा था। तुर्की सरकार के इस कदम को सरंक्षणवाद के रूप में देखा गया जो इसने अपने राष्ट्रीय वाहक तुर्की एयरलाइंस के प्रति रखा था।

सहायक कंपनियों[संपादित करें]

एयर सर्बिया ग्राउंड सेवा[संपादित करें]

एयर सर्बिया तकनीकी[संपादित करें]

28 मई 2014 को एयर सर्बिया ने अपनी तकनीकी डिवीजन के गठन की घोषणा की जो एयर सर्बिया और उसके साथी एयरलाइनों को बेलग्रेड हवाई अड्डे पर लाइन रखरखाव एवं सेवाएं प्रदान करेगा। अविोलेट

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  2. "एयर सर्बिया एक केंद्र के रूप में बेलग्रेड में हवाई अड्डे विकसित करने की मांग कर रहा है". सेंटरफॉरएविएशन.कॉम. मूल से 21 मार्च 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १६ दिसमबर २०१५. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  3. "एयर सर्बिआ एयरलाइन्स". क्लिरट्रिप.कॉम. मूल से 21 दिसंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १६ दिसमबर २०१५. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  4. "कोडशेयर करार पार्टनर्स". एयरसर्बिआ.कॉम. मूल से 19 दिसंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १६ दिसमबर २०१५. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  5. "एयर सर्बिया उड़ानों के लिए ट्रांस अटलांटिक से एयरबस ए३३० पटटे पे लेने वाले है". सीन्यूज़.कॉम. मूल से 23 दिसंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १६ दिसमबर २०१५. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)