एम.२

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
एक mSATA SSD (बाएं) और M.2 2242 SSD (दाएं) के आकार की तुलना
एक M.2 2280 SSD (22 mm चौड़ा और 80 mm लंबा)

एम.२ (या एम.२ , अंग्रेजी में: M.2), जिसे पहले नेक्स्ट जनरेशन फॉर्म फैक्टर' (NGFF') के रूप में जाना जाता था, आंतरिक रूप से जोडे गए कंप्यूटर विस्तार कार्ड (expension cord) और संबंधित कनेक्टर्स (connectors) के लिए एक विनिर्देश (specification) है। M.2 mSATA मानक को बदलता है, जो PCI एक्सप्रेस मिनी कार्ड नामक भौतिक कार्ड लेआउट और कनेक्टर्स का उपयोग करता है। अधिक लचीले भौतिक विनिर्देशन को नियुक्त करते हुए, M.2 विभिन्न चौड़ाई और लंबाई के मॉड्यूलो (modules) को अनुमति देता है, और, अधिक उन्नत इंटरफेसिंग सुविधाओं की उपलब्धता के कारण M.2 को सॉलिड-स्टेट भंडारण अनुप्रयोगों के लिए सामान्य रूप से mSATA से अधिक उपयुक्त बनाता है , तथा विशेष रूप से अल्ट्राबुक और टैबलेट जैसे छोटे उपकरणों के उपयुक्त बनाता है।

विशेषताएं[संपादित करें]

SATA एक्सप्रेस सॉफ़्टवेयर आर्किटेक्चर का एक उच्च-स्तरीय अवलोकन, जो M.2[1]:14 पर भी लागू होता है। [1]यह AHCI और NVMe लॉजिकल डिवाइस इंटरफेस के साथ SATA और PCI एक्सप्रेस स्टोरेज डिवाइस, दोनों को समर्थन (support)करता है।[2]:4

फार्म फैक्टर और कुंजीयन(keying)[संपादित करें]

कंप्यूटर के मदरबोर्ड पर एक M.2 सॉकेट, जो चित्र के ऊपरी-बाएँ भाग में दिखाई देता है। सॉकेट को एम(M) पोजीशन में रखा गया है और यह पेंच लगाने के लिए दो जगह प्रदान करता है, तथा एम 26 मॉड्यूल के 2260 और 2280 आकार को स्वीकार (support) करता है।


बी और एम पदों में एम .2 कुंजीयन notches; M.2 मॉड्यूल के विभिन्न पक्षों पर पिन की ऑफसेटिंग भी दिखाई देती है।[3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; snia-webcast नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; ahci-nvme नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  3. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; rog-asus-313352014 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।