एमआइयूआइ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
एमआइयूआइ / मीयूआइ
MIUI Logo .svg
विकासक शाओमी
Written in सी, सी++, जावा
प्रचालन तंत्र परिवार यूनिक्स की तरह
कार्यकारी स्थिति वर्तमान
स्रोत प्रतिरूप मालिकाना घटकों (मीयूआइ ऐप्प और किट) के साथ खुला स्रोत (एंड्रॉइड बेस और मुख्य ढांचा)
प्रारम्भिक रिलीज़ 0.8.16 / 16 अगस्त 2010; 9 वर्ष पहले (2010-08-16)
नवीनतम स्थिर संस्करण मीयूआइ:
10.3.7.0 चीन
10.3.2.0 ग्लोबल
/ नवम्बर 12, 2018; 10 महीने पहले (2018-11-12) (वैश्विक)
नवीनतम पूर्वावलोकन 8.12.x
बाजार लक्ष्य एंड्रॉइड उपकरणों के लिए वैकल्पिक फर्मवेयर प्रतिस्थापन;
शाओमी मोबाइल उपकरणों के लिए स्टॉक फर्मवेयर
में उपलब्ध 32 भाषाएँ (देशों के अनुसार अलग-अलग)
पैकेज प्रबन्धक गूगल प्ले (ग्लोबल)
एमआइ ऐप्प स्टोर (चीन)
एपीके फाइलें
प्लेटफॉर्म 32-बिट ARM, MIPS, x86, x64
कर्नेल का प्रकार Monolithic, modified Linux kernel
लाइसेंस अपाचे लाइसेंस 2.0
जीएनयू जनरल पब्लिक लाइसेंस v3
मालिकाना
आधिकारिक जालस्थल en.miui.com

एमआइयूआइ ((अंग्रेज़ी में) ) (एमआइ यूजर इंटरफेस का संक्षिप्त नाम और "मी यू आई" के रूप में उच्चारण) [1] शाओमी द्वारा विकसित स्मार्टफोन और टैबलेट कंप्यूटरों के लिए स्टॉक और आफ्टरमार्केट फर्मवेयर है । [२] फर्मवेयर गूगल के एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है । [३] मीयूआइ में विभिन्न विशेषताऐं जैसे थीमिंग समर्थन शामिल हैं। [4]

शाओमी ने विभिन्न स्मार्टफोन जारी किए हैं, लेकिन सभी Mi A1 , Mi A2 और Mi A2 लाइट्स हैं जो मीयूआइ के पूर्ण संस्करण के साथ पहले से इंस्टॉल आते हैं। [५] इसने विभिन्न ऐप्स और फीचर्स को मीयूआइ के आफ्टरमार्केट वर्जन में उपलब्ध नहीं कराया है।

शाओमी अपने इन-हाउस स्मार्टफोन्स और टैबलेट्स को सपोर्ट करने के अलावा, सैमसंग, सोनी, एचटीसी, BLU, वनप्लस और नेक्सस जैसे अन्य स्मार्टफोन ब्रांड्स पर मीयूआइ को फ्लैश करने की भी पेशकश करता है।

24 फरवरी 2016 को शाओमी ने कहा कि मीयूआइ रोम के दुनिया भर में 170 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, और इसे 340 से अधिक हैंडसेट का समर्थन किया गया था।

विकास[संपादित करें]

मूल मीयूआइ रोम एंड्रॉइड 2.2.x फ्रोयो पर आधारित थे और शुरुआत में चीनी स्टार्टअप शाओमी टेक द्वारा चीनी भाषा में विकसित किए गए थे। [६] शाओमी ने बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए कई ऐप जोड़े; उन नोट्स, बैकअप, संगीत और गैलरी शामिल हैं। [[] मीयूआइ का अनुवाद स्वतंत्र डेवलपर्स और फैंटेसी के समूहों द्वारा अन्य भाषाओं में अनौपचारिक संस्करणों में किया जाता था। अभी भी अनौपचारिक बंदरगाह बनाए जा रहे हैं लेकिन शाओमी द्वारा अपने सेल फोन जारी करने के बाद उनकी लोकप्रियता कम हो गई है। अपडेट आमतौर पर हर गुरुवार (सीएसटी) पर ओवर-द-एयर प्रदान किया जाता है।

मीयूआइ और गूगल प्ले सेवाएं[संपादित करें]

गूगल का चीन सरकार के साथ मदभेद रहा है, और कई गूगल सेवाओं तक पहुंच अवरुद्ध है। मीयूआइ मुख्य भूमि चीन में गूगल प्ले सेवाओं के साथ जहाज नहीं करता है। हालाँकि, शाओमी ने चीन के बाहर अपने परिचालन का विस्तार किया है; मुख्य भूमि चीन के बाहर एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए मीयूआइ रिलीज़ में गूगल प्ले सेवाएं और गूगल ऐप जैसे जीमेल, गूगल मैप्स, गूगल प्ले स्टोर पहले से इंस्टॉल और किसी अन्य एंड्रॉइड डिवाइस की तरह कार्य कर रहा है। मीयूआइ वैश्विक संस्करण गूगल द्वारा प्रमाणित हैं।

सभी मीयूआइ वेरिएंट्स की तुलना[संपादित करें]

मीयूआइ बनाम एंड्रॉइड[संपादित करें]

यद्यपि मीयूआइ एंड्रॉइड प्लेटफ़ॉर्म पर बनाया गया है, लेकिन इसके पहले पुनरावृत्तियों का डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस होम पैनल में उत्पन्न आइकनों की ग्रिड के साथ एप्लिकेशन ट्रे [11] की अनुपस्थिति के कारण आईओएस से समान रूप से समानता रखता था। अन्य आईओएस समानताओं में समान आकार, डायलर और इन-कॉल इंटरफ़ेस, सेटिंग ऐप के संगठन और यूआइ में टॉगल के दृश्य उपस्थिति में ऐप आइकन शामिल हैं। इसने कुछ पर्यवेक्षकों को यह बताने के लिए प्रेरित किया कि मीयूआइ पर चलने वाले डिवाइस आईओएस उपयोगकर्ताओं से एंड्रॉइड प्लेटफ़ॉर्म पर स्विच करने की अपील कैसे कर सकते हैं। [११] हाल ही में, हालांकि, मीयूआइ तेजी से एक सौंदर्य सौंदर्य की ओर बढ़ रहा है जो स्टॉक एंड्रॉइड के समान है। उदाहरण के लिए, संकेत मिलता है कि मीयूआइ 10 बिल्ड में कई तत्व एंड्रॉइड पी को मल्टीटास्किंग मेनू और जेस्चर कंट्रोल जैसे टेबल पर लाएंगे। [१२] यह बदलाव पहली बार मीयूआइ 9 (ver. 8.5.11) में देखा गया था जिसे शाओमी Mi Mix 2S के साथ शिप किया गया था। मीयूआइ फर्मवेयर पहले ही स्टॉक एंड्रॉइड P की तरह दिख रहा था। [१३]

एक अन्य महत्वपूर्ण अंतर जो मीयूआइ को एंड्रॉइड से अलग करता है, वह थीम के लिए सिस्टम का समर्थन है। उपयोगकर्ता एमआइ मार्केट से थीम पैक डाउनलोड कर सकते हैं, जो एक बार स्थापित होने पर डिवाइस के उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस को काफी बदल सकता है। यह भी उन्नत उपयोगकर्ताओं को अपने हैंडसेट के हार्ड-कोडेड फर्मवेयर को ट्वीक करने की अनुमति देता है। [14]

आलोचना और विवाद[संपादित करें]

संस्करण इतिहास[संपादित करें]

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]