एडुआर्दो सॅवेरिन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

एडुआर्डो लुइज़ सेवरिन (/ sævərɪn /; पुर्तगाली: [eduaɾdu luis saveɾĩ]; जन्म 1 9 मार्च, 1 9 82) ब्राजील के पैदा हुए उद्यमी और परी निवेशक हैं। सेवरिन फेसबुक के सह-संस्थापकों में से एक है। 2012 में, उनके पास 53 मिलियन फेसबुक शेयर (सभी बकाया शेयरों का लगभग 2%) था, जिसका मूल्य उस समय लगभग $ 2 बिलियन था। उन्होंने क्विकि और जुमियो जैसे शुरुआती चरण स्टार्टअप में भी निवेश किया।

सेवरिन ने सितंबर 2011 में अपनी अमेरिकी नागरिकता को त्याग दिया, और इसलिए पूंजीगत लाभ करों में अनुमानित $ 700 मिलियन से बचा; कुछ मीडिया ध्यान और विवाद पैदा हुआ। सेवरिन ने कहा कि उन्होंने "नागरिकता में काम करने और रहने में रुचि" के कारण अपनी नागरिकता छोड़ दी, जहां वह 200 9 से रहे हैं, और इनकार कर दिया कि उन्होंने करों से बचने के लिए अमेरिका छोड़ दिया ।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

एडुआर्दो सॅवेरिन
200px
सॅवेरिन 25 मई 2012 में CHINICT conference
जन्म एडुआर्डो लुइज़ सेवरिन
19 मार्च 1982 (1982-03-19) (आयु 37)
साओ पाउलो, ब्राजील
जीवनसाथी Elaine Andriejanssen (m. 2015)
माता-पिता

रॉबर्टो सेवरिन

सैंड्रा

एडुआर्डो लुइज़ सेवरिन का जन्म ब्राजील के साओ पाउलो शहर में एक अमीर यहूदी परिवार में हुआ था, और उनका परिवार बाद में रियो डी जेनेरो चला गया। सेवरिन के पिता, रॉबर्टो सेवरिन, एक व्यापारी थे जो कपड़ों, नौवहन और अचल संपत्ति में काम करते थे। उनकी मां, सैंड्रा, एक मनोवैज्ञानिक थी और उनके दो भाई बहन हैं। उनके रोमानियाई जन्मे दादा, यूजीनियो सेवरिन (जन्म यूजीन सेवरिन), बच्चों की कपड़ों की दुकानों की एक श्रृंखला टिप

टॉप के संस्थापक हैं। 1993 में, परिवार वाले यू.एस. में आ गए, मियामी में बसे।

सेवरिन ने मियामी में गुलिवर प्रिपरेटरी स्कूल में भाग लिया। उसके बाद उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में भाग लिया, जहां वह एलियट हाउस के निवासी थे, फीनिक्स एस.के. क्लब के सदस्य और हार्वर्ड निवेश एसोसिएशन के अध्यक्ष थे। हार्वर्ड में स्नातक होने पर, सेवरिन ने ब्राजील के ढीले अंदरूनी व्यापारिक नियमों का लाभ उठाया और तेल उद्योग में रणनीतिक निवेश के माध्यम से 300,000 डॉलर कमाए। 2006 में, सेवरिन ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय से मैग्ना सह लाउड स्नातक किया, अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री के साथ। वह Epsilon Pi fraternity (हार्वर्ड विश्वविद्यालय के Eta Psi अध्याय) के सदस्य हैं।

करियर[संपादित करें]

हार्वर्ड में अपने जूनियर वर्ष के दौरान, सेवरिन साथी हार्वर्ड अंडरग्रेजुएट, सोफोरोर मार्क जुकरबर्ग से मुलाकात की। हार्वर्ड छात्रों के लिए समर्पित सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट की कमी को ध्यान में रखते हुए, दोनों ने 2004 में फेसबुक लॉन्च करने के लिए मिलकर काम किया। सह-संस्थापक के रूप में, सेवरिन ने मुख्य वित्तीय अधिकारी और व्यापार प्रबंधक की भूमिका निभाई। 15 मई, 2012 को, बिजनेस इनसाइडर ने जुकरबर्ग से एक विशेष ईमेल प्राप्त किया और बताया कि उसने फेसबुक से सेवरिन को कैसे काट दिया और अपनी हिस्सेदारी कम कर दी। सावरिन के खिलाफ फेसबुक द्वारा दायर मुकदमा और फेसबुक के खिलाफ सेवरिन द्वारा दायर काउंटरसूट (स्पष्टीकरण की आवश्यकता) अदालत से बाहर हो गई थी। समझौते की शर्तों का खुलासा नहीं किया गया और कंपनी ने फेसबुक के सह-संस्थापक के रूप में सेवरिन के शीर्षक की पुष्टि की। निपटारे के बाद सेवरिन ने एक गैर प्रकटीकरण अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

2010 में, सेवरिन ने चैरिटी के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल, एपोरा की सह-स्थापना की।

2016 में, सेवरिन के फंड ने एशिया में $ 140 मिलियन से अधिक के शुरुआती सौदों को बंद कर दिया, जिसमें क्षेत्रीय रसद स्टार्टअप निंजा वैन में 30 मिलियन डॉलर शामिल थे।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

सेवरिन ने एक चीनी इंडोनेशियाई महिला ईलेन एंड्रीजांसेन (Elaine Andriejanssen) से मुलाकात की, जो रैफल्स गर्ल्स स्कूल और टफट्स यूनिवर्सिटी में पढ़ीं थीं, एक परिवार से आती है जो इंडोनेशिया में कई व्यवसाय चलाता है। 27 मार्च, 2014 को सगाई की और 25 जून, 2015 को फ्रांसीसी रिवेरा में शादी कर ली।