एडी मर्फी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एडी मर्फी
जन्म 3 अप्रैल 1961[1][2][3][4][5]Edit this on Wikidata
ब्रुकलीन Edit this on Wikidata
जाति अफ़्रीकी अमेरिकी Edit this on Wikidata
नागरिकता संयुक्त राज्य अमेरिका Edit this on Wikidata
पेशा हास्य अभिनेता, फिल्म अभिनेता, पटकथा लेखक, टेलीविज़न अभिनेता, गीतकार, ध्वनि कलाकार, गायक, फ़िल्म निर्माता, फ़िल्म निर्देशक, गायक-गीतकार,[6] निदेशक Edit this on Wikidata
ऊंचाई 175 शतिमान Edit this on Wikidata
भार 175 शतिमान Edit this on Wikidata
प्रसिद्धि का कारण श्रेक Edit this on Wikidata
धर्म ईसाई धर्म Edit this on Wikidata
पुरस्कार ग्रैमी पुरस्कार, स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स Edit this on Wikidata
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

एडवर्ड रीगन "एडी" मर्फी (जन्म 3 अप्रैल 1961) एक अमेरिकी अभिनेता, स्वर अभिनेता, फिल्म निर्देशक, निर्माता, हास्य अभिनेता और गायक हैं। बॉक्स ऑफिस पर अपनी फिल्मों से होने वाली कमाई के कारण वे अमेरिका के दूसरे सर्वाधिक कमाई करने वाले अभिनेता बन चुके हैं।[7][8] 1980 से 1984 तक वे सैटरडे नाईट लाइव के एक नियमित सदस्य थे और एक स्टेंड-अप कमेडियन (हास्य कलाकार) के रूप में भी काम कर चुके हैं। कमेडी सेंट्रल की सर्वकालिक 100 महानतम स्टेंड-अप्स (हास्य कलाकारों) की सूची में उन्हें 10वां स्थान प्रदान किया गया था।[9]

48 आवर्स, बेवर्ली हिल्स कॉप, ट्रेडिंग प्लेसेज, तथा दी नटी प्रोफ़ेसर जैसी फिल्मों में अपने अभिनय के लिए उन्हें गोल्डन ग्लोब अवार्ड नामांकन प्राप्त हो चुके हैं। 2007 में उन्होंने ड्रीमगर्ल्स में सोल सिंगर जेम्स "थंडर" अर्ली के चित्रण के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का गोल्डन ग्लोब जीता था[10] और साथ ही इसी भूमिका के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का एकेडेमी अवार्ड नामांकन भी प्रदान किया गया था।

स्वर अभिनेता के रूप में मर्फी के कार्यों में शामिल हैं, दी पीजेज (PJs) में थरगुड स्टब्स, श्रेक श्रृंखला में गधा तथा डिजनी के मुलान में ड्रैगन मूशू. अपनी कुछ फिल्मों में अपने मुख्य चरित्र के अतिरिक्त वे कई अन्य भूमिकाओं को भी निभाते रहे हैं; ऐसा वे अपने एक आदर्श पीटर सेलर्स के लिए श्रद्धांजलि के रूप में करते हैं जिन्होंने डॉक्टर स्ट्रेंजलव तथा कई अन्य फिल्मों में कई भूमिकाओं को निभाया था। मर्फी ने कमिंग टू अमेरिका, वेस क्रेवेन की वेम्पायर इन ब्रुकलिन, नटी प्रोफ़ेसर फिल्मों (इसकी दो फिल्मों में नायक की भूमिका निभाने के अतिरिक्त उन्होंने पिता, भाई, माँ, तथा दादी की भूमिकाओं को भी निभाया था), बोफिंगर, तथा 2007 की नॉरबिट में कई भूमिकाओं को निभाया था।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

मर्फी का जन्म ब्रुकलीन, न्यूयॉर्क के बुशविक क्षेत्र में हुआ था।[11] उनकी माँ लिलियन एक टेलीफोन ऑपरेटर तथा उनके पिता चार्ल्स एडवर्ड मर्फी एक ट्रांजिट पुलिस अधिकारी और एक शौकिया अभिनेता एवं हास्य कलाकार थे।[12][13][14] मर्फी और उनके बड़े भाई चार्ली का पालन-पोषण उनकी माँ तथा सौतेले पिता वेर्नोन लिंच (जो एक आइस क्रीम प्लांट में एक फोरमैन थे) द्वारा रूजवेल्ट, न्यू यॉर्क में किया गया था।[13] लगभग 15 साल की उम्र से मर्फी ने स्वयं का लेखन और उसपर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया था, जो काफी हद तक बिल कॉस्बी तथा रिचर्ड प्रायर से प्रभावित था।[13]

करियर[संपादित करें]

स्टैंड-अप कॉमेडी[संपादित करें]

मर्फी बे एरिया के उसी कॉमेडी क्लब में प्रदर्शन करते थे जहां रॉबिन विलियम्स तथा व्हूपी गोल्डबर्ग प्रदर्शन किया करते थे। अपनी शुरुआती कॉमेडी में वे जमकर अभद्र भाषा का प्रयोग करते थे विभिन्न समूहों का मजाक उड़ाते थे (जिनमें शामिल हैं, वास्प्स, अफ़्रीकी अमेरिकी, इतालवी अमेरिकी, मोटे लोग, तथा समलैंगिक)। यह जाती आधारित सामग्री रिचर्ड प्रायर के ही समान थी जिन्हें मर्फी अपने द्वारा कॉमेडी के क्षेत्र में प्रवेश करने के पीछे की प्रेरणा मानते थे;[13] हालांकि, अपनी जीवनी प्रायर कन्विक्शन्स में प्रायर लिखते हैं कि कई बार उन्हें मर्फी की कॉमेडी काफी असंवेदनशील लगती थी। मर्फी ने बाद में समलैंगिक और एचआईवी के बारे में असंवेदनशील मजाक के लिए माफी मांगी. उनके स्टेंड-अप शोज डिलीरियस और रॉ को रिकॉर्ड करके रिलीज भी किया गया है।

1980 के दशक का अभिनय करियर[संपादित करें]

1988 में मर्फी

मर्फी पर लोगों ने सैटरडे नाईट लाइव के एक नियमित कलाकार के रूप पहली बार ध्यान देना शुरू किया और 1980 के दशक की शुरुआत में पहली बार अलोकप्रियता के दौर से गुजरने वाली इस श्रंखला को फिर से लोगों के बीच लोकप्रिय करने का श्रेय भी मर्फी को दिया जाता है।[15] उनके कुछ उल्लेखनीय चरित्रों में शामिल हैं - लिटिल रास्कल्स के चरित्र बकव्हीट का एक वयस्क संस्करण,[16] गरीब किन्तु बेहद होशियार बच्चों के एक कार्यक्रम के होस्ट मिस्टर रॉबिन्सन (जो कि मिस्टर रोजर्स का एक मजाक था और जिसे वास्तविक व्यक्ति द्वारा काफी पसंद किया गया),[17] और गंबी,[16] जिसमें एनिमेटेड चरित्र को अत्यधिक चिड़चिड़ा दिखाया गया है; मर्फी द्वारा गंबी के चित्रण ने एसएनएल के इस प्रसिद्ध वाक्यांश को जन्म दिया, "आई एम् गंबी, डैमइट! (मैं गंबी हूँ, लानत है!).

1982 में मर्फी ने 48 आवर्स नामक फिल्म में निक नोल्ट के साथ बड़े परदे पर अपनी शुरुआत की.[13] 1982 के क्रिसमस में जारी होने वाली यह फिल्म एक हिट साबित हुई. 11 दिसम्बर 1982 को सैटरडे नाईट लाइव के क्रिसमस एपिसोड की मेजबानी नोल्ट द्वारा की जानी थी लेकिन अत्यधिक बीमार पड़ जाने के कारण मर्फी को उनकी जगह लेनी पड़ी. वे दल के एकमात्र ऐसे सदस्य बने जिसे नियमित (रेगुलर) रहते हुए ही मेजबानी करने का मौका मिला. मर्फी ने यह कहते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की, "न्यू यॉर्क से लाइव, यह एडी मर्फी शो है!" अगले वर्ष, मर्फी ने एसएनएल के अपने साथी डैन एक्रोइड के साथ ट्रेडिंग प्लेसेज नामक फिल्म में नायक की भूमिका निभाई.[13] इस फिल्म के साथ मर्फी और निर्देशक जॉन लैंडिस (जिन्होंने मर्फी को कमिंग टू अमेरिका एवं बेवर्ली हिल्स कॉप III में भी निर्देशित किया था) की साझेदारी की शुरुआत हुई तथा बॉक्स ऑफिस पर इसने 48 आवर्स से भी अधिक सफलता हासिल की। 1984 में मर्फी ने सफल एक्शन फिल्म बेवर्ली हिल्स कॉप में मुख्य कलाकार की भूमिका निभाई.[13] मुख्य कलाकार के रूप में यह उनकी पहली फिल्म थी; शुरुआत में इसमें सिल्वेस्टर स्टेलोन को नायक के रूप में रखा जाना तय किया गया था।[13] बेवर्ली हिल्स कॉप ने बॉक्स ऑफिस पर 200 मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की है और अमेरिकी बॉक्स ऑफिस पर अब तक सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्मों इसका 39वां स्थान है, मार्च 2009 के अनुसार .[18]

1984 में मर्फी ने डडली मूर के साथ बेस्ट डिफेन्स में अभिनय किया। शुरुआत में मर्फी को एक "स्ट्रेटेजिक गेस्ट स्टार" के रूप में श्रेय दिया गया था, लेकिन इसके मूल संस्करण को दर्शकों द्वारा पसंद न किये जाने के बाद उन्हें भी इसमें शामिल कर लिया गया। वित्तीय तथा समीक्षात्मक दृष्टि से बेस्ट डिफेन्स का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था। एसएनएल की मेजबानी करते वक्त मर्फी भी बेस्ट डिफेन्स की निंदा करने वालों के गुट में शामिल हो गए और इसे "इतिहास की सबसे घटिया फिल्म" कहा. ऐसी अफवाह है कि मर्फी घोस्टबस्टर्स (जिसमें ट्रेडिंग प्लेसेज के उनके सह-अभिनेता रहे डैन एक्रोइड तथा एसएनएल के साथी बिल मरे ने काम किया था) जैसी हिट फिल्मों की शुरुआत में उनका हिस्सा थे। जिस भूमिका को मूल रूप से मर्फी को ध्यान में रखकर लिखा गया था, उसे अर्नी हडसन द्वारा निभाया गया। मर्फी को 1986 की फिल्म Star Trek IV: The Voyage Home में एक भूमिका की पेशकश की गयी थी लेकिन बाद में इसको कई बार फिर से लिखा गया और कॉमेडी की बजाय प्रेम भूमिका में परिवर्तित कर दिया और अंततः इस भूमिका को भविष्य में आने वाली सेवेंथ हेवेन (7th Heaven) के स्टार कैथरीन हिक्स द्वारा निभाया गया। इस समय तक[19] पैरामाउंट पिक्चर्स के साथ मर्फी का लगभग-अनन्य कॉन्ट्रेक्ट, स्टार ट्रेक के समान ही पैरामाउंट का सबसे फायदेमंद फ्रेंचाइजी बन चुका था।

1986 में मर्फी ने अलौकिक कॉमेडी दी गोल्डन चाइल्ड में मुख्य कलाकार की भूमिका निभाई.[13] दी गोल्डन चाइल्ड को मूलतः मेल गिब्सन अभिनीत एक गंभीर एडवेंचर फिल्म के रूप में बनाया जाना था। गिब्सन द्वारा इस भूमिका को ठुकरा दिए जाने के बाद मर्फी को इस परियोजना की पेशकश की गयी क्योंकि बाद में इसे एक आंशिक कॉमेडी के रूप में लिखा गया था। हालांकि दी गोल्डन चाइल्ड (जिसमे मर्फी के "मुझे चाकू चाहिए!" रोटीन को दिखाया गया है) ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया, समीक्षकों द्वारा इसे उतना पसंद नहीं किया गया जितना कि 48 आवर्स, ट्रेडिंग प्लेसेज, तथा बेवर्ली हिल्स कॉप को। दी गोल्डन चाइल्ड को मर्फी के लिए एक परिवर्तन के तौर पर देखा गया क्योंकि इसमें "स्ट्रीट स्मार्ट" की बजाय परालौकिक सेटिंग का इस्तेमाल किया गया था। एक साल बाद मर्फी ने टोनी स्कॉट द्वारा निर्देशित बेवर्ली हिल्स कॉप II में फिर से एक्सल फोली की भूमिका निभाई. 150 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म काफी सफल रही। इसके निर्माता बेवर्ली हिल्स कॉप फ्रेंचाइज़ को कथित तौर पर एक साप्ताहिक टेलीविजन श्रृंखला में तब्दील करना चाहते थे। मर्फी ने टेलीविजन प्रस्ताव को अस्वीकृत कर दिया, लेकिन इसके सीक्वेल को करने की अपनी इच्छा अवश्य जाहिर की।

मर्फी का नाम उन अंतिम फिल्म अभिनेताओं की श्रेणी में शामिल है जिन्होंने किसी स्टूडियो के साथ एक अनन्य (एक्सक्लूसिव) समझौते पर हस्ताक्षर किये। उनका समझौत पैरामाउंट पिक्चर्स के साथ था जिसने उनकी सभी फिल्मों को जारी किया।

गायन करियर[संपादित करें]

मर्फी एक गायक और संगीतकार भी हैं और दी बस बॉयज द्वारा जारी किये गए गानों में अक्सर अपनी आवाज भी देते रहे हैं। एक सोलो आर्टिस्ट के रूप में 1980 के दशक के मध्य में मर्फी के दो गाने हिट रहे हैं, "पार्टी ऑल दी टाइम" (रिक जेम्स द्वारा निर्मित) और "पुट योर माउथ ऑन मी". हालांकि "बूगी इन योर बट" तथा "इनफ इज इनफ" जैसे गानों के साथ अपने करियर में काफी पहले से ही उन्होंने गायन शुरू कर दिया था; बाद वाला गाना बारबरा स्ट्रीसेंड तथा डोना समर के 1979 के गाने "नो मोर टीयर्स (इनफ इज इनफ)" की पैरोडी है। वे दोनों उनके 1982 के सेल्फ-टाईटल्ड कॉमेडी एल्बम पर दिखाई देते हैं। "पार्टी ऑल दी टाइम" को मर्फी के 1985 के पहले एल्बम हाऊ कुड इट बी में शामिल किया गया था; इस एल्बम के प्रमुख गाने में एक फॉलो-अप आर&बी हिट भी शामिल था जिसे उन्होंने गायक क्रिस्टल ब्लेक के साथ मिलकर गया था। इस गाने को रस्टी हेमिल्टन ने लिखा था और स्टीवी वंडर के कजिन अकील फज द्वारा निर्मित किया गया था। 2004 में वीएच-1 तथा ब्लेंडर ने "पार्टी ऑल दी टाइम" को "अब तक के 50 सबसे घटिया गानों" की श्रेणी में सातवाँ स्थान दिया था। शरम ने इस गाने के एक नमूने को यूके के नंबर 8 हिट गाने "PATT (पार्टी ऑल दी टाइम)" के लिए 2006 में इस्तेमाल किया।

मर्फी ने 1990 के दशक की शुरुआत में लव इज ऑलराइट एल्बम रिकॉर्ड किया। उन्होंने "Whatzupwitu" गाने के एक म्यूजिक वीडियो में काम किया जिसमें माइकल जैक्सन को भी दिखाया गया था। उन्होंने शब्बा रैंक्स के साथ "आई वाज ए किंग" नामक एक युगल गीत को भी रिकॉर्ड किया। 1992 में मर्फी, मैजिक जॉन्सन तथा इमान के साथ माइकल जैक्सन के वीडियो "रिमेम्बर दी टाइम" में दिखाई दिए।

मर्फी ने एसएनएल के साथी जो पिस्कोपो के कॉमेडी गाने "दी हनीमूनर्स रैप" में अपनी आवाज दी थी, हालांकि उन्हें इसका श्रेय नहीं दिया गया।[उद्धरण चाहिए] पिस्कोपो ने जैकी ग्लीसन की नकल की जबकि मर्फी ने आर्ट कार्नी की नकल उतारी.

कमिंग टू अमेरिका में मर्फी ने "टू बी लव्ड" गाने को गाते समय जैकी विल्सन की नकल की थी लेकिन चूँकि उनके द्वारा अभिनीत चरित्र की आवाज काफी मोटी थी, उन्हें उसके अनुसार ही गाना पड़ा. बाद के वर्षों में मर्फी ने श्रेक फिल्म फ्रेंचाइज़ के लिए काफी गाने गए। प्रथम फिल्म के अंतिम दृश्य में उन्होंने "आई एम ए बिलीवर" के एक संस्करण को गाया; श्रेक 2 में उन्होंने सह-अभिनेता एंटोनियो बांदीरा के साथ मिलकर रिकी मार्टिन के हिट गाने "लिविन ला वीदा लोका" को गाया.

एडी मर्फी के सबसे पसंदीदा गायक एल्विस प्रेस्ली हैं।

कानूनी समस्याएं[संपादित करें]

मर्फी के बचपन के दोस्त हैरिस हेथ ने अपनी पुस्तक ग्रोइंग अप लाफिंग विद एडी में लिखा है, मर्फी द्वारा कमिंग टू अमेरिका के लिखे जाने से काफी पहले ही आर्ट बुचवाल्ड ऐसी ही एक फिल्म के विचार के साथ पैरामाउंट पिक्चर्स के पास गए थे। उसकी सामग्री को अस्वीकार कर दिया गया था, लेकिन पैरामाउंट द्वारा इस जानकारी को बनाए रखा गया था। बुचवाल्ड का विचार उन्हें पसंद आया लेकिन उन्होंने उसको पैसे देना उचित नहीं समझा और भविष्य में इस्तेमाल के लिए उस सामग्री को अपने पास सुरक्षित रख लिया। कुछ साल बाद पैरामाउंट ने कमिंग टू अमेरिका के विचार को एडी के समक्ष प्रस्तुत करते हुए कॉन्ट्रेक्ट उसी को दे दिया। मर्फी ने एक पटकथा लिखी जिसे बिलकुल उसी रूप में बड़े परदे पर दिखाया गया। 1988 में बुचवाल्ड ने मर्फी और पैरामाउंट पिक्चर्स पर मुकदमा कर दिया, लेकिन मर्फी को छोड़ दिया गया क्योंकि उस सामग्री को पैरामाउंट द्वारा प्राप्त किया गया था।

करियर में उतार[संपादित करें]

1989 से 1990 के दशक से मध्य तक और 2000 के दशक के मध्य से फिर से बॉक्स ऑफिस पर मर्फी की फ़िल्में पिटने लगीं; समीक्षकों द्वारा बेवर्ली हिल्स कॉप III (1994) की कटु आलोचना किया जाना इस दौर का निम्नतम बिंदु था,[20] और अंततः इनसाइड दी एक्टर्स स्टूडियो पर मर्फी द्वारा इस फिल्म की काफी निंदा भी की गयी,[13] हालांकि दी डिस्टिंग्विश्ड जेंटलमैन , बूमरैंग', एनादर 48 आवर्स तथा वेम्पायर इन ब्रुकलिन जैसी फिल्मों से उन्हें बॉक्स ऑफिस पर थोड़ी बहुत सफलता भी मिली। मर्फी - जिन्हें पूर्व में केवल एक कलाकार, निर्देशक, निर्माता, स्टार, तथा सह-लेखक के रूप में ही जाना जाता था - हार्लेम नाइट्स में उन्हें अपने भाई चार्ली मर्फी तथा उनके कॉमिक आदर्श कलाकारों रेड फॉक्स तथा रिचर्ड प्रायर के साथ दिखाया गया।[13]

इस अवधि के दौरान फिल्म निर्माता स्पाइक ली द्वारा मर्फी की यह कहकर आलोचना की गयी वे अश्वेत कलाकारों को फिल्मों में घुसने में मदद करने के लिए फिल्म जगत में अपने ऊँचे कद का इस्तेमाल नहीं करते हैं, जबकि वास्तविकता यह है कि मर्फी की फ़िल्में (खासकर वे जो उनके द्वारा निर्मित हैं) अक्सर अश्वेत कलाकारों से भरी रहती हैं (कमिंग टू अमेरिका, हार्लेम नाइट्स, बूमरैंग, वेम्पायर इन ब्रुकलिन, लाइफ)। भविष्य में जाकर व्यापक प्रसिद्धि प्राप्त करने वाले कई अश्वेत कलाकार शुरुआत में मर्फी की फिल्मों में दिखाई दिए थे, जैसे कि बेवर्ली हिल्स कॉप में डेमन वेयांस, बूमरैंग में हैली बेरी तथा मार्टिन लॉरेंस, कमिंग टू अमेरिका में सैम्युअल एल. जैक्सन तथा क्यूबा गुडिंग जूनियर, दी नटी प्रोफ़ेसर में डेव चैपल तथा बेवर्ली हिल्स कॉप II में क्रिस रॉक.

सैटरडे नाईट लाइव के बाद से वाणिज्यिक रूप से काफी सफल रहने के बावजूद मर्फी ने सदस्यों के पुनर्मिलन या सालगिरह जैसे जश्नों में कभी भाग नहीं लिया और न ही उन्होंने टॉम शेल्स तथा जेम्स एंड्र्यू मिलर की पूर्वव्यापी पुस्तक लाइव फ्रॉम न्यूयॉर्क: एन अनसेंसर्ड हिस्ट्री ऑफ सैटरडे नाईट लाइव (2002) के निर्माण में हिस्सा लिया।

वापसी और छवि परिवर्तन[संपादित करें]

बॉक्स ऑफिस पर मर्फी की फ़िल्में ने 1996 से फिर से सफल होने लगीं जिसकी शुरुआत हुई दी नटी प्रोफ़ेसर से. इसके बाद उनकी कई फ़िल्में आईं जो अति सफल रहीं और जिन्हें पूरे परिवार के साथ देखा जा सकता था, जैसे कि मुलान, डॉक्टर डूलिटिल और उसका सीक्वेल, श्रेक सीरीज, डैडी डे केयर, दी हौंटेड मेंशन, तथा Nutty Professor II: The Klumps . हालांकि, अधिक वयस्क दर्शकों को ध्यान में रखकर बनाई गयी उनकी अधिकांश फ़िल्में ज्यादा सफल नहीं रहीं; मेट्रो, आई स्पाई, तथा शोटाइम ने घरेलू बाजार में 40 मिलियन डॉलर से कम की कमाई की; 13 मिलियन डॉलर से भी कम की कमाई के साथ होली मैन का प्रदर्शन काफी खराब रहा और एडवेंचर्स ऑफ प्लूटो नैश इतिहास में अब तक सबसे अधिक नुकसान उठाने वाली फिल्मों में से एक है, कथित तौर पर इसका बजट था 110 मिलियन डॉलर जबकि इसकी विश्वव्यापी कमाई मात्र 7 मिलियन डॉलर रही। फ्रैंक औज़ की कॉमेडी फिल्म बोफिंगर वयस्क-आधारित फिल्मों के पिटने के इस चलन का एक उल्लेखनीय अपवाद है, इस पिक्चर में स्टीव मार्टिन ने भी काम किया है। इस फिल्म को आमतौर पर काफी सकारात्मक समीक्षाएं मिलीं और बॉक्स ऑफिस पर इसने 66 मिलियन डॉलर की कमाई की।

2006 में उन्होंने ब्रॉडवे म्यूजिकल ड्रीमगर्ल्स के फ़िल्मी संस्करण में सोल सिंगर जेम्स "थंडर" अर्ली की भूमिका निभाई. मर्फी ने सर्वश्रेष्ठ सहायक कलाकार के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीतने के साथ-साथ इसी श्रेणी के लिए स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड तथा ब्रॉडकास्ट फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन पुरस्कारों को भी जीता। फिल्म की कई समीक्षाओं में मर्फी के अभिनय की तारीफ की गयी और एकेडेमी अवार्ड्स की घोषणा से पहले भी उनका नाम काफी सुनने में आया।[21] 23 जनवरी 2007 को मर्फी को एकेडेमी अवार्ड्स के सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए नामांकित किया गया, लेकिन यह पुरस्कार अंततः एलन लार्किन को लिटिल मिस सनशाइन में उनके उम्दा अभिनय के लिए दे दिया गया। ड्रीमगर्ल्स, 1995 में आने वाली वेम्पायर इन ब्रुकलिन के बाद से मर्फी अभिनीत प्रथम फिल्म थी जिसे पैरामाउंट पिक्चर्स द्वारा वितरित किया गया। वायाकॉम द्वारा ड्रीमवर्क्स एसकेजी के अधिग्रहण के परिणामस्वरूप, पैरामाउंट द्वारा 2007 की उनकी अन्य फिल्मों नॉरबिट तथा श्रेक दी थर्ड को वितरित किया गया। उन्होंने पैरामाउंट की 2008 के फिल्म मीट डेव तथा 2009 की फिल्म इमेजिन दैट में भी अभिनय किया।

निकट भविष्य में मर्फी द्वारा बेवर्ली हिल्स कॉप IV पर काम शुरू किये जाने की उम्मीद है और निर्माता जेरी ब्रुखीमर संभवतः श्रृंखला की चौथी फिल्म का हिस्सा नहीं होंगे। मर्फी ने हाल ही में दी सन ऑनलाइन को बताया कि "नई स्क्रिप्ट अच्छी लग रही है". न्यूयॉर्क के डेली न्यूज की रिपोर्ट है कि मर्फी ब्रेट रैटनर की फिल्म ट्रम्प हीस्ट में मुख्य कलाकार की भूमिका निभाएंगे; इस फिल्म के सभी कलाकार अश्वेत हैं और मर्फी को ठगों के एक दल के सरगना के रूप में दिखाया गया है जो डोनाल्ड ट्रंप के ट्रंप टॉवर में नौकरी प्राप्त कर लेते हैं ताकि वे उसके निवासियों को ठग सकें. क्रिस रॉक, डेव चैपिली और क्रिस टकर को शामिल किये जाने की उम्मीद है। इस पिक्चर का निर्माण ब्रायन ग्रेज़र द्वारा अपनी इमेजिन इंटरटेंमेंट शिंगल के लिए किया जा रहा है।[13][22] हालांकि, बाद में फरवरी 2010 में इस परिवर्तन को प्रतिबिंबित करने और और यह दर्शाने के लिए कि यह परियोजना नयी दिशा में जा रही है, मर्फी को हटाकर बेन स्टिलर को रख लिया गया और स्क्रिप्ट को नए सिरे से लिखा गया। सह-अभिनेता के रूप में रॉक टकर और चैपिली की भी पुष्टि कर दी गयी।[23]

2007 में मर्फी को एकेडेमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया।[24][25]

मर्फी, दी इनक्रेडिबल श्रिंकिंग मैन के एक नए संस्करण में अभिनय करेंगे.

निजी जीवन[संपादित करें]

हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम में एडी मर्फी

1988 में NAACP इमेज अवार्ड्स कार्यक्रम में मुलाकात के बाद मर्फी और निकोल मिशेल के बीच एक लंबे रोमांटिक रिश्ते की शुरुआत हुई। 1 वर्ष और नौ महीने तक साथ रहने के बाद 18 मार्च 1993 को न्यू यॉर्क शहर के प्लाज़ा होटल के ग्रैंड बॉलरूम में उन दोनों की शादी हो गयी।[26] अगस्त 2005 में मिशेल ने "कटु मतभेदों" का हवाला देते हुए तलाक के लिए आवेदन दे दिया। 17 अक्टूबर 2006 को उनका तलाक हो गया।[27]

मई 1997 में होली मैन के जारी होने के कुछ पहले पुलिस ने एक समलैंगिक वैश्या के साथ मर्फी की कार को रोका; इसकी वजह से जनता के बीच मर्फी की छवि को काफी धक्का लगा। [28][29]

मर्फी परिवार वर्तमान में न्यू यॉर्क के लौंग आईलैंड में रहता है।[30]

संबंध[संपादित करें]

मिशेल के साथ तलाक बाद 2006 में उन्होंने पूर्व स्पाइस गर्ल मेलानी बी के साथ डेटिंग शुरू कर दी, वे गर्भवती हो गयीं और कहा कि यह बच्चा मर्फी का है। दिसंबर 2006 में गर्भावस्था के बारे में पूछे जाने पर मर्फी ने एक संवाददाता से कहा "बच्चे के पैदा होने और उसके रक्त परीक्षण तक मैं यह नहीं कह सकता कि वह बच्चा किसका है। आपको भी किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुँचाना चाहिए".[31] ब्राउन ने 3 अप्रैल 2007 को मर्फी के 46वें जन्मदिन पर एंजेल आइरिस ब्राउन नामक लड़की को जन्म दिया। 22 जून 2007 को ब्राउन के लिए प्रतिनिधियों ने पीपल में घोषणा की कि डीएनए परीक्षण मर्फी के पितृत्व की पुष्टि करते हैं।[32] ब्राउन ने एक साक्षात्कार में कहा कि मर्फी ने एंजेल के साथ कोई संबंध स्थापित करने की कोशिश नहीं की है।[33]

मर्फी ने 1 जनवरी 2008 को बोरा बोरा के निकट एक द्वीप पर केनेथ "बेबीफेस" एडमंड्स की पूर्व पत्नी और फिल्म निर्माता ट्रेसी एडमंड्स के साथ एक निजी समारोह में शादी कर ली। [34] 16 जनवरी 2008 को यह घोषणा की गयी कि उन दोनों ने क़ानूनी तौर पर कभी विवाह किया ही नहीं और न ही ऐसा करने का उनका इरादा है, बल्कि उन्होंने एक दूसरे का मित्र बने रहने का फैसला किया है।[35]

धर्मार्थ कार्य[संपादित करें]

मर्फी एड्स फाउंडेशन, कैंसर, शिक्षा, रचनात्मक कला, परिवार/माता-पिता समर्थन, स्वास्थ्य और होमलेस चैरिटीज के लिए धन दान करते रहे हैं। उन्होंने मार्टिन लूथर किंग जूनियर सेंटर तथा विभिन्न कैंसर चैरिटीज को दान देने के अतिरिक्त स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड के स्ट्राइक रिलीफ फंड को 100,000 डॉलर का अनुदान भी दिया है।[36]

फिल्मों की सूची[संपादित करें]

टेलीविज़न और वीडियो
वर्ष टाइटल भूमिका टिप्पणियां
1980-1984 सैटरडे नाइट लाइव
1983 एडी मर्फी: डिलिरीअस
1987 एडी मर्फी रॉ
1989 वॉट्स एलेन वॉचिंग?
1993 Dangerous: The Short Films एन्शन्ट इजिप्शियन फराहो रिमेम्बर दी टाइम म्यूजिक वीडियो
1999-2001 दी पिजेज (PJs) थुर्गुड स्टब्स आवाज
2007 श्रेक दी हॉल्स गधा आवाज
फिल्म
वर्ष फिल्म भूमिका टिप्पणियां
1982 48 आवर्स रेगी हैमंड
1983 ट्रेडिंग प्लेसेस बिली रे वेलेंटाइन
1983 एडी मर्फी डिलिरीअस स्वयं निर्माता भी रहे
1984 बेस्ट डिफेन्स लेफ्टिनेंट टी.एम. लोंड्री
बेवर्ली हिल्स कॉप डेट. ऐक्सेल फ़ोली
1986 दी गोल्डन चाइल्ड शैंडलर जैरेल
1987 बेवर्ली हिल्स कॉप II डेट. ऐक्सेल फ़ोली
एडी मर्फी रॉ स्वयं निर्माता भी रहे
1988 कमिंग टू अमेरिका प्रिंस एकीम/क्लेरेंस/रैंडी वाटसन/सॉल
1989 हार्लेम नाइट्स क्विक (वास्तविक नाम वेर्नेस्ट ब्राउन) निर्देशक और लेखक भी रहे
1990 अनदर 48 आवर्स रेगी हैमंड
1992 बूमरैंग मार्कस ग्राहम
दी डिस्टिंगग्विश्ड जेंटलमैन थॉमस जेफरसन जॉनसन
1994 बेवर्ली हिल्स कॉप III डेट. ऐक्सेल फ़ोली
1995 वेम्पायर इन ब्रुकलीन मेक्सिमिलियन/परिचर पॉली/ग्यूड़ो निर्माता भी रहे
1996 दी नटी प्रोफेसर प्रोफेसर शरमन क्लंप/बडी लव/
लांस पर्किन्स/क्लीटस 'पापा' क्लंप/
एन्ना पर्ल 'मामा' जेन्सेन क्लंप/
इडा मे 'ग्रैनी' जेन्सेन/अर्नी क्लंप, सीनियर
निर्माता भी रहे
1997 मेट्रो इंस्पेक्टर स्कॉट रॉपर
1998 मुलान मुशु (आवाज)
डॉक्टर डूलिटिल डॉ॰ जॉन डूलिटिल
होली मैन जी
1999 लाइफ रेफोर्ड "रे" गिब्सन निर्माता भी रहे
बोफिंगर किट रैमसे/जेफ्फेरंसोन 'जिफ्फ़' रैमसे
2000 Nutty Professor II: The Klumps प्रोफेसर शरमन क्लंप/बडी लव/
लांस पर्किन्स/क्लीटस 'पापा' क्लंप/
एन्ना पर्ल 'मामा' जेन्सेन क्लंप/
इडा मे 'ग्रैनी' जेन्सेन/अर्नी क्लंप
निर्माता भी रहे
2001 श्रेक गधा (आवाज)
डॉ॰ डूलिटिल 2 डॉ॰ जॉन डूलिटिल
2002 शोटाइम ऑफिसर ट्रे सेलर्स
दी एडवेंचर्स ऑफ प्लूटो नैश प्लूटो नैश
आई स्पाई केली रॉबिन्सन
2003 डैडी डे केयर चार्ल्स "चार्ली" हिंटन
दी हांटेड मैन्शन जिम एवर्स
2004 श्रेक 2 गधा (आवाज)
2006 ड्रीमगर्ल्स जेम्स 'थंडर' अर्ली
2007 नोर्बिट नोर्बिट राईस/रास्पुटिया लाटिमोर-राईस/मिस्टर वोंग निर्माता भी रहे
श्रेक द थर्ड गधा (आवाज)
2008 मीट डेव स्टारशिप डेव (स्पेसक्राफ्ट), कैप्टेन
2009 इमेजिन दैट इवान डेनिल्सन
2010 श्रेक फ़ारेवर आफ्टर गधा (आवाज)
ए थाउजेंड वर्ड्स

डिस्कोग्राफी[संपादित करें]

स्टूडियो एल्बम्स[संपादित करें]

वर्ष एल्बम के विवरण चार्टों पर शीर्ष
स्थान
यूएस
[37]
यूएस आर एंड बी
[38]
1982 एडी मर्फी
  • रिलीज की तारीख: 1982
  • लेबल: सीबीएस रिकॉर्ड्स
97 -
1983 कॉमेडियन
  • रिलीज की तारीख: 1983
  • लेबल: सीबीएस रिकॉर्ड्स
35 10
1985 हाउ कुड इट बी
  • रिलीज की तारीख: 1985
  • लेबल: सीबीएस रिकॉर्ड्स
26 17
1989 सो हैप्पी
  • रिलीज की तारीख: 1989
  • लेबल: सीबीएस रिकॉर्ड्स
70 22
1993 लव इज ऑलराईट
  • रिलीज की तारीख: 23 फ़रवरी 1993
  • लेबल: मोटाउन रिकॉर्ड्स
- 80
"-" उन एल्बमों को दर्शाता है जिन्हें चार्ट पर स्थान नहीं मिला

संकलित एल्बम[संपादित करें]

वर्ष एल्बम के विवरण
1997 ग्रेटेस्ट कॉमेडी हिट्स
  • रिलीज की तारीख: 27 मई 1997
  • लेबल: कोलंबिया रिकॉर्ड्स
1998 ऑल आई फकिन नो
  • रिलीज की तारीख: 28 अप्रैल 1998
  • लेबल: सोनी बीएमजी

सिंगल्स (गाने)[संपादित करें]

वर्ष सिंगल (गाना) चार्टों पर शीर्ष स्थान एलबम
यूएस
[39]
यूएस आर एंड बी
[40]
यूएस डांस
[41]
एनजेड
[42]
यूके
1982 "बूगी इन योर बट्ट" - 56 - - - एडी मर्फी
1985 "पार्टी ऑल दी टाइम" 2 8 19 3 87 हाउ कुड इट बी
"हाउ कुड इट बी" (क्रिस्टल ब्लैक के साथ) - 63 - - -
1989 "पुट योर माउथ ऑन मी" 27 2 - - - सो हैप्पी
"टिल दी मनी इज गौन" - 75 - - -
1993 "आई वाज़ ए किंग" - 61 - - 64 लव इज ऑलराईट
"Whatzupwitu" (माइकल जैक्सन के साथ) - 74 - - -
"डेसडेसोमा" - - - - -
"-" उन गानों को दर्शाता है जिन्हें चार्ट पर स्थान नहीं मिला

पुरस्कार/नामांकन[संपादित करें]

पुरस्कार वर्ष श्रेणी कार्य परिणाम
एकेडमी एवार्ड 2007 सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता ड्रीमगर्ल्स नामांकित किया गया
एनी एवार्ड्स 1999 एक एनिमेटेड टेलीविजन निर्माण में वॉईस एक्टिंग (स्वर अभिनय) के क्षेत्र में उत्कृष्ट निजी उपलब्धि दी पिजेज (PJs) नामांकित किया गया
2001 एक एनिमेटेड फीचर निर्माण में पुरुष कलाकार द्वारा वॉईस एक्टिंग (स्वर अभिनय) के क्षेत्र में उत्कृष्ट निजी उपलब्धि श्रेक विजेता
2008 एक एनिमेटेड टेलीविजन प्रोडक्शन में सर्वश्रेष्ठ आवाज अभिनय श्रेक दी हॉल्स नामांकित किया गया
बाफ्टा एवार्ड्स 2002 सहायक भूमिका में अभिनेता श्रेक नामांकित किया गया
ब्लैक रील एवार्ड्स 2000 मोशन पिक्चर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता बोफिंगर नामांकित किया गया
2002 सहायक भूमिका में अभिनेता श्रेक नामांकित किया गया
2007 ड्रीमगर्ल्स नामांकित किया गया
ब्रॉडकास्ट फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन एवार्ड्स 2007 सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता ड्रीमगर्ल्स विजेता
सेंट्रल ओहियो फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन 2007 सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता ड्रीमगर्ल्स विजेता
शिकागो फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन एवार्ड्स 2007 सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता ड्रीमगर्ल्स नामांकित किया गया
एमी एवार्ड्स 1983 एक कॉमेडी, विविधता या संगीत श्रृंखला में उत्कृष्ट सहायक अभिनेता सैटरडे नाइट लाइव नामांकित किया गया
1984 एक विविधता या संगीत श्रृंखला में उत्कृष्ट सहायक अभिनेता सैटरडे नाइट लाइव नामांकित किया गया
एक विविधता या संगीत कार्यक्रम के क्षेत्र में उत्कृष्ट लेखन सैटरडे नाइट लाइव नामांकित किया गया
1999 उत्कृष्ट एनिमेटेड कार्यक्रम - एक घंटे से कम का दी पिजेज (PJs)
"ही हैज गोटा हेव इट"
नामांकित किया गया
गोल्डन ग्लोब एवार्ड्स 1983 न्यू स्टार ऑफ द ईयर (एक्टर) 48 आवर्स नामांकित किया गया
1984 मुख्य भूमिका में अभिनेता (म्यूजिकल या कॉमेडी) ट्रेडिंग प्लेसेस
1997 मुख्य भूमिका में अभिनेता (म्यूजिकल या कॉमेडी) दी नटी प्रोफेसर
1985 मुख्य भूमिका में अभिनेता (म्यूजिकल या कॉमेडी) बेवर्ली हिल्स कॉप
2007 सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता - मोशन पिक्चर ड्रीमगर्ल्स विजेता
एनएएसीपी इमेज एवार्ड्स 1997 उत्कृष्ट मुख्य कलाकार - एक मोशन पिक्चर में दी नटी प्रोफेसर नामांकित किया गया
2007 सहायक भूमिका में अभिनेता ड्रीमगर्ल्स नामांकित किया गया
नेशनल सोसाइटी ऑफ फिल्म क्रिटिक्स एवार्ड्स 1997 सर्वश्रेष्ठ अभिनेता दी नटी प्रोफेसर विजेता
ऑन-लाइन फिल्म क्रिटिक्स सोसाइटी एवार्ड्स 2007 सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता ड्रीमगर्ल्स नामांकित किया गया
सैटेलाइट एवार्ड्स 1996 सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - मोशन पिक्चर संगीत या कॉमेडी दी नटी प्रोफेसर नामांकित किया गया
2001 Nutty Professor II: The Klumps
सैटर्न एवार्ड्स 1997 सर्वश्रेष्ठ अभिनेता दी नटी प्रोफेसर विजेता
2002 सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता श्रेक नामांकित किया गया
स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड एवार्ड्स 2007 सहायक भूमिका में अभिनेता ड्रीमगर्ल्स विजेता
एक मोशन पिक्चर में नामांकित किया गया

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  2. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  3. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  4. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  5. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  6. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  7. "एडी मर्फी मूवी बॉक्स ऑफिस रिजल्ट्स". मूल से 28 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2010.
  8. "People Index". Box Office Mojo. मूल से 21 मई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 अगस्त 2010.
  9. "Comedy Central 100 Greatest Standups of all Time". Listology. 19 मई 2005. मूल से 6 अगस्त 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 अगस्त 2010.
  10. Kilday, Gregg (14 दिसंबर 2006). "'Dreamgirls' Snares Multiple Golden Globe Nods". The Hollywood Reporter. मूल से 31 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2010.
  11. लोवेस, फ्रैंक. "बेवर्ली हिल्स कॉप 3 - एडी मर्फी इज बैक" Archived 2012-07-11 at archive.today, केल्होन टाइम्स, 1 जून 1994. 8 जून 2009 को प्राप्त किया गया।
  12. "Eddie Murphy Biography (1961–)". Filmreference.com. मूल से 31 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 अगस्त 2010.
  13. इनसाइड दी एक्टर्स स्टूडियो पर साक्षात्कार में कहा
  14. एडी मर्फी बायोग्राफी - याहू! मूवीज़ Archived 2011-11-09 at the वेबैक मशीन.
  15. Shales, Tom (2003). Live from New York: An Uncensored History of Saturday Night Live. Back Bay. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0316735655.[मृत कड़ियाँ]
  16. Shales, Tom (2003). Live from New York: An Uncensored History of Saturday Night Live. Back Bay. पृ॰ 549. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0316735655.[मृत कड़ियाँ]
  17. Shales, Tom (2003). Live from New York: An Uncensored History of Saturday Night Live. Back Bay. पृ॰ 238. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0316735655.
  18. "All Time Box Office Adjusted for Ticket Price Inflation". Boxofficemojo.com. मूल से 5 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 अगस्त 2010.
  19. फिल्म निर्देशक और सह-कलाकार निमॉय लियोनार्ड की आत्मकथा के अनुसार
  20. "Beverly Hills Cop 3 (1994)". Rotten Tomatoes. मूल से 12 सितंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2010.
  21. Modderno, Craig (3 दिसंबर 2006). "Eddie Murphy Inspires Oscar Buzz. Seriously". New York Times. मूल से 15 अप्रैल 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2010.
  22. 2-2006200093,00.html "Eddie cops film No4" जाँचें |url= मान (मदद). Sun Online.[मृत कड़ियाँ]
  23. Zeitchik, Steven; Horn, John (16 फ़रवरी 2010). "Ben Stiller could plan a heist, as 'Ocean's Eleven'-style movie could go from black to white". LA Times. मूल से 26 जुलाई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 07 जुलाई 2010. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  24. "abc7.com: Film Academy Invites 115 New Members 6/19/07". Abclocal.go.com. 19 जून 2007. मूल से 21 फ़रवरी 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 अगस्त 2010.
  25. "एकेडमी इंवाईट्स 115 टू बिकम मेम्बर्स". मूल से 20 जून 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2010.
  26. "Eddie Murphy and wife divorce after 12 years". Hello!Magazine. 8 अगस्त 2005. मूल से 11 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2010.
  27. "Eddie Murphy and Nicole Mitchell Marriage". About.com. मूल से 13 जनवरी 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2010.
  28. McDougal, Dennis (9 अगस्त 2006). "The Mavens Speak". दि न्यू यॉर्क टाइम्स. मूल से 12 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 1, 2010.
  29. Horn, John; Piccalo, Gina (20 मार्च 2008). "Owen Wilson Sits Out 'Drillbit Taylor' Promotion". The Los Angeles Times. मूल से 4 मार्च 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2010.
  30. "Eddie Murphy Bowling Bashes". मूल से 6 अगस्त 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2010.
  31. "Mel B: 'No question' Murphy is baby's father". CNN.com. Associated Press. 7 दिसंबर 2006. मूल से 2 जनवरी 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2010.
  32. 20043487,00.html "Mel B Says DNA Proves Eddie Murphy Fathered Her Baby" जाँचें |url= मान (मदद). People Magazine. मूल से 7 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2010.
  33. "Mel B writes song about Eddie Murphy". Digital Spy. 17 जून 2008. अभिगमन तिथि 29 अगस्त 2010.[मृत कड़ियाँ]
  34. "20168679,00.html एडी मर्फी एंड ट्रेसी एडमंड्स मैरी - वैडिंग्स, एडी मर्फी: People.com". मूल से 7 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2010.
  35. Movie & TV News @ IMDb.com – WENN – 17 जनवरी 2008 Archived 2008-07-20 at the वेबैक मशीन.
  36. "Eddie Murphy's Charity Work". Looktothestars.org. मूल से 22 फ़रवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 अगस्त 2010.
  37. "Eddie Murphy Album & Song Chart History - Billboard 200". Billboard. मूल से 2 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अक्टूबर 3, 210. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद); |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  38. "Eddie Murphy Album & Song Chart History - R&B/Hip-Hop Albums". Billboard. मूल से 2 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अक्टूबर 3, 2010. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  39. "Eddie Murphy Album & Song Chart History - Hot 100". Billboard. मूल से 2 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अक्टूबर 3, 2010. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  40. "Eddie Murphy Album & Song Chart History - R&B/Hip-Hop Songs". Billboard. मूल से 2 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अक्टूबर 3, 2010. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  41. "Eddie Murphy Album & Song Chart History - Dance/Club Songs". Billboard. मूल से 2 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अक्टूबर 3, 2010. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  42. "charts.org.nz - New Zealand charts portal". charts.org.nz. मूल से 24 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अक्टूबर 3, 2010.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

पूर्वाधिकारी
Dennis Miller
MTV Movie Awards host
1993
उत्तराधिकारी
Will Smith
पूर्वाधिकारी
Dan Aykroyd and Bette Midler
MTV Video Music Awards host
1985
उत्तराधिकारी
MTV VJs

साँचा:GoldenGlobeBestSuppActorMotionPicture 2001-2020 साँचा:ScreenActorsGuildAward MaleSupportMotionPicture 2001-2020