सामग्री पर जाएँ

एक दूजे के वास्ते २

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एक दूजे के वास्ते २
शैलीरोमांटिक ड्रामा
निर्देशकजय बसंत सिंह, रंजीत गुप्ता
अभिनीत
प्रारंभिक थीम"एक दूजे के वास्ते"
संगीतकारआदिल प्रशांत
राज[1]
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या218
उत्पादन
निर्मातादिलीप झा
अर्चिता झा
संपादकरोचक आहूजा
प्रसारण अवधि21–22 मिनट
निर्माता कंपनीबिंदू मूविंग इमेजेज
टीम स्टूडियो नेक्स्ट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कसोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन
सोनीलिव
प्रकाशित10 फ़रवरी 2020 (2020-02-10) –
31 मार्च 2021 (2021-03-31)
संबंधित
एक दूजे के वास्ते

एक दूजे के वास्ते २ एक भारतीय हिंदी भाषा की रोमांटिक टेलीविजन श्रृंखला है, जो सेना की पृष्ठभूमि पर आधारित है, जो सोनी लिव पर प्रसारित होती है।[2] श्रृंखला में शुरुआत में मोहित कुमार और कनिक्का कपूर ने अभिनय किया, जब तक कि कपूर की जगह विधि पंड्या ने नहीं ले ली।[3] पहले के एपिसोड भी सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित किए गए थे।[4] यह एक दूजे के वास्ते श्रृंखला का आध्यात्मिक उत्तराधिकारी है। [5]

सारांश[संपादित करें]

यह शो भोपाल में सेट है। श्रवण मल्होत्रा, एक बिगड़ैल और अनुशासनहीन नागरिक किशोर, को अनुशासन सीखने के लिए एक आर्मी स्कूल में भेजा गया जहां उसकी मुलाकात एक आर्मी परिवार की पूरी तरह से अनुशासित और महत्वाकांक्षी लड़की सुमन तिवारी से होती है, जो कर्नल विजय तिवारी की बेटी है, जो बदले में श्रवण के पिता हैं। देवराज का मित्र. प्रारंभ में, दोनों अपनी अलग-अलग पृष्ठभूमि के कारण एक-दूसरे से घृणा करते थे।

श्रवण को सेना और नागरिक छात्रों के बीच भेदभाव और इसके कारण अक्सर होने वाले संघर्ष नापसंद हैं। सुमन और श्रवण लगातार एक-दूसरे के साथ मतभेद में रहते हैं क्योंकि वे एक-दूसरे के दृष्टिकोण को गलत साबित करने की कोशिश करते हैं। हालाँकि, उनके लगातार झगड़ों के बावजूद, श्रवण को सुमन से प्यार हो जाता है। वह उससे अपने प्यार का इज़हार करने की कोशिश करता है लेकिन झिझकता है। श्रवण के पिता का सुमन के पिता, विजय के साथ बहस होती है और दोनों परिवार एक-दूसरे को नापसंद करने लगते हैं। कई घटनाएं घटती हैं, जो इस तनाव को बढ़ाती हैं. इस बीच, सुमन को श्रवण की उसके प्रति भावनाओं के बारे में पता चलता है। वह इसे सिर्फ एक किशोर क्रश समझती है और इसके बजाय उसे अपना सबसे अच्छा दोस्त बनने के लिए कहने का फैसला करती है। श्रवण ने आखिरकार सुमन से अपने प्यार का इज़हार कर दिया। स्वीकारोक्ति सुनकर, वह उसके संपर्क में नहीं रहने का फैसला करती है क्योंकि उसे चिंता है कि ऐसा नहीं करने से श्रवण को और अधिक पीड़ा होगी, वह इस बात से अनजान है कि अंदर ही अंदर, उसके मन में भी उसके लिए भावनाएँ हैं। अलग से, अनीश ने सुमन के सम्मान को दांव पर लगाकर श्रवण को चुनौती दी। उसका बचाव करने के लिए, श्रवण चुनौती लेता है। जब दोनों प्रतिस्पर्धा कर रहे थे, श्रवण एक ऊंची दीवार से गिर जाता है लेकिन सुमन अपनी जान जोखिम में डालकर उसे बचा लेती है। जब श्रवण ने उससे पूछा कि उसने उसे बचाने के लिए इतना बड़ा जोखिम क्यों उठाया, तो सुमन जवाब देने में असमर्थ है और इस तरह उसे एहसास होता है कि वह उसके प्यार में कितनी गहराई तक गिर गई है। अगले दिन, वह उसके लिए अपनी भावनाओं को कबूल करती है। बाद में, वे दोनों डेट पर जाते हैं जहां सुमन का अपहरण कर लिया गया था और बाद में श्रवण ने उसे बचा लिया था। उनके दोनों परिवारों के बीच एक बड़ी गलतफहमी पैदा हो जाती है जिसके कारण श्रवण, सुमन के दादा से मामले को आगे न बढ़ाने के लिए दयनीय रूप से विनती करता है। सुमन इस परिदृश्य को असहाय होकर देखती है और बाद में रोने लगती है क्योंकि उसे श्रवण को भीख मांगते हुए देखना पसंद नहीं है। वे बातचीत करने, एक साथ अध्ययन करने, एक-दूसरे को नई चीजें सिखाने और एक-दूसरे को उपहार देने के लिए नियमित रूप से सुमन कोने में मिलते हैं। बाद में उन्होंने स्थायी रूप से एक-दूसरे का नाम गुदवाया - उसकी छाती पर श्रवण और उसकी पीठ पर सुमन।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • धार रेजिमेंट के मेजर श्रवण मल्होत्रा के रूप में मोहित कुमार: देवराज और कविता का बेटा, सुमन का पति। वह नागरिक पृष्ठभूमि का एक खुशमिजाज, संपन्न, अनुशासनहीन और बिगड़ैल किशोर था। बाद में वह सुमन का प्रेमी बन गया। हालांकि, विजय की मौत के बाद दोनों ने अपना रिश्ता खत्म कर लिया। छलांग के बाद, वह भारतीय सेना (इन्फैंट्री) में कैप्टन (बाद में मेजर) हैं। श्रवण और सुमन ने शादी कर ली क्योंकि उन्हें एहसास हुआ कि वे अब भी एक-दूसरे से प्यार करते हैं। (2020–2021)
  • मेजर डॉ. सुमन मल्होत्रा एडीसी (नी तिवारी) के रूप में कनिक्का कपूर: अंजलि और विजय की बेटी, श्रवण की पत्नी। वह एक अनुशासित, महत्वाकांक्षी किशोरी थी जो दुनिया को सेना के नजरिए से देखती है क्योंकि उसका पालन-पोषण सेना अधिकारियों के परिवार में हुआ था। बाद में, वह श्रवण की प्रेमिका बन गई। हालाँकि, अपने पिता की मृत्यु के बाद, वह उसे थप्पड़ मारती है, श्रवण और उसके पिता को अपमानित करती है और उनके रिश्ते को समाप्त कर देती है। छलांग के बाद, वह भारतीय सेना चिकित्सा बल ( एएमसी ) में एक कप्तान (बाद में मेजर) और डॉक्टर हैं। (2020–2021)

उत्पादन[संपादित करें]

विकास और कास्टिंग[संपादित करें]

एक दूजे के वास्ते के नए संस्करण के निर्माण पर चर्चा करते हुए, निर्माता दिलीप झा ने कहा, " एक दूजे के वास्ते के लिए हमें जो प्रतिक्रिया मिली थी, वह बेहद जबरदस्त थी। दर्शकों के स्वागत ने हमें शो के सीज़न 2 को वापस लाने के लिए मजबूर किया। लेकिन, यह एक अलग कलाकार के साथ है और कहानी में बिल्कुल नया मोड़ है। पूरे शो की शूटिंग भोपाल में की जाएगी, जिसके लिए हमें मध्य प्रदेश पर्यटन से बहुत अच्छा समर्थन मिला है।[6] [7]

फिल्मांकन एवं प्रसारण[संपादित करें]

भारत में COVID-19 के प्रकोप के कारण मार्च 2020 के अंत में शो का उत्पादन और प्रसारण अनिश्चित काल के लिए रोक दिया गया था।[8] प्रकोप के कारण, टेलीविजन श्रृंखला और फिल्मों का फिल्मांकन मार्च 2020 के अंत में रोक दिया गया था और 1 अप्रैल 2020 को फिर से शुरू होने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका और श्रृंखला का आखिरी प्रसारण 31 मार्च 2020 को हुआ था जब शेष एपिसोड प्रसारित किए गए थे।[9][10][11] तीन महीने के बाद, श्रृंखला का निर्माण और फिल्मांकन जून 2020 में फिर से शुरू हुआ और 20 जुलाई 2020 से प्रसारण फिर से शुरू हुआ[12][13]

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर कौन बनेगा करोड़पति 12 के लिए रास्ता बनाने के लिए श्रृंखला 28 सितंबर 2020 से विशेष रूप से सोनी लिव पर स्ट्रीमिंग शुरू हुई।[2]

स्वागत[संपादित करें]

टेली अपडेट्स ने शो को "आशाजनक" बताया, इसे 5 में से 3 स्टार दिए।[14]

मिड-डे.कॉम ने भी शो की प्रशंसा की और इसे देखने के पांच कारण बताए।[15]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Ek Duje Ke Vaaste 2 title track sung by reality show contestant". Outlook India.
  2. Keshri, Shweta. "Ek Duje Ke Vaaste 2 to stream exclusively on SonyLiv, makes way for KBC 12". India Today (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-09-24.
  3. Bureau, ABP News (17 December 2020). "Kanika Kapur QUITS 'Ek Duje Ke Vaaste 2', THIS 'Udaan' Actress To REPLACE Her". ABP Live (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-12-20.
  4. "Ek Duje Ke Vaaste 2: High school sweethearts part ways to reunite later". India Today.
  5. "Ek Duje Ke Vaaste- 2". Mid Day. 10 February 2020.
  6. "Ek Duje Ke Vaaste all set to be back with season 2". Outlook India.
  7. "The cast of Ek Duje Ke Vaaste 2 are enjoying the city's jalebis and pleasant weather, as they shoot in Bhopal". The Times of India.
  8. Upadhyay, Karishma (2020-05-12). "Television Industry in a Slump With the Lockdown". TheQuint (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-02-04.
  9. "Coronavirus outbreak: Film and television shootings to stop till March 31". India Today (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-02-04.
  10. Jha, Lata (2020-03-23). "COVID-19 impact: TV industry braces for loss as production stalled". mint (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-02-04.
  11. "Entertainment industry welcomes Maharashtra govt's move to resume filming projects". Outlook India. अभिगमन तिथि 2021-02-04.
  12. Doshi, Hasti. "'Ek Duje Ke Vaaste 2' to commence shooting with few changes - Times of India". The Times of India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-02-04.
  13. "Ek Duje Ke Vaaste 2 | New Episodes From Tonight | Mon - Fri, At 10:30 PM". SET India. 2020-07-20. अभिगमन तिथि 2021-02-04 – वाया YouTube.
  14. "Ek Duje Ke Vaaste 2 Review: Decent concept, fair portrayals, promising show". 18 February 2020.
  15. "Ek Duje Ke Vaaste- 2: Five reasons this show cannot be missed!". 10 February 2020.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]