एक्सेल एंटरटेनमेंट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एक्सेल एंटरटेनमेंट एक भारतीय प्रोडक्शन कंपनी है, जिसकी स्थापना 1999 में रितेश सिधवानी और फरहान अख्तर ने की थी। मुंबई में स्थित, वे मुख्य रूप से हिंदी फिल्मों का निर्माण करते हैं। 2017 में, उन्होंने अमेज़ॅन प्राइम वीडियो, इनसाइड एज के लिए भारत की पहली मूल श्रृंखला जारी की, जिसे सर्वश्रेष्ठ नाटक श्रृंखला के लिए अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

उनकी पहली फिल्म, दिल चाहता है, को आलोचनात्मक प्रशंसा मिली और उस समय युवाओं के लिए यह एक बहुत बड़ा उत्साह था। उन्होंने दिल चाहता है और रॉक ऑन!! दोनों के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीते। डॉन, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा, फुकरे, दिल धड़कने दो, और रईस जैसी प्रस्तुतियों के साथ, वे अद्वितीय पात्रों और सिनेमा की एक समकालीन शैली पेश करने के लिए जाने जाते हैं। गली बॉय 92वें अकादमी पुरस्कारों में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि भी थी।

एक्सेल एंटरटेनमेंट ने 2018 की भारतीय कन्नड़-भाषा की एक्शन थ्रिलर, K.G.F: चैप्टर 1, और इसके सीक्वल, K.G.F: चैप्टर 2, दोनों में यश अभिनीत के हिंदी डब संस्करण का वितरण और वितरण किया। उन्होंने चिरंजीवी अभिनीत 2019 तेलुगु महाकाव्य अवधि फिल्म, सई रा नरसिम्हा रेड्डी का भी वितरण किया।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]