एएफसी महिला एशियाई कप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एएफसी महिला एशियाई कप
AFC Women's Asian Cup.png
स्थापना 1975; 49 वर्ष पूर्व (1975)
क्षेत्र एशिया
दलों की संख्या 12 (मुख्य प्रतियोगिता)
35 (क्वालीफायर)
वर्तमान विजेता  चीन
(९वा खिताब)
सबसे सफल दल  चीन
(९वा खिताब)
2022 एएफसी महिला एशियाई कप

एएफसी महिला एशियाई कप, एशिया में महिला फुटबॉल का सबसे उच्चतम प्रतियोगिता हैं| इस प्रतियोगिता को पहले एएफसी महिला चैंपियनशिप के नाम से जाना जाता था।

यह राष्ट्रीय टीमों के लिए एएफसी क्षेत्र में महिलाओं की सबसे पुरानी अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता और प्रमुख महिला फुटबॉल प्रतियोगिता है। प्रतियोगिता को एशियाई महिला फुटबॉल चैम्पियनशिप और एशियाई महिला चैम्पियनशिप के रूप में भी जाना जाता है। 20 टूर्नामेंट आयोजित किए गए हैं, जिनमें मौजूदा चैंपियन चीन पीआर हैं। प्रतियोगिता फीफा महिला विश्व कप के लिए एशियाई क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के रूप में भी काम करती है।


इतिहास[संपादित करें]

प्रतियोगिता एशियाई महिला फुटबॉल परिसंघ (एएलएफसी) द्वारा स्थापित की गई थी, जो महिला फुटबॉल के लिए जिम्मेदार एएफसी का एक हिस्सा है। पहली प्रतियोगिता 1975 में आयोजित की गई थी और इसके बाद हर दो साल में आयोजित की जाती थी, 1980 के दशक की अवधि को छोड़कर जहां प्रतियोगिता हर तीन साल में आयोजित की जाती थी। एएफएलसी शुरू में एक अलग संगठन था लेकिन 1986 में एएफसी में शामिल हो गया।

1975 से 1981 तक मैच 60 मिनट की अवधि के थे। [1] प्रतियोगिता में प्रशांत रिम या पूर्वी एशिया (पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया सहित) के देशों का वर्चस्व रहा है, जिसमें चीन की महिला राष्ट्रीय फुटबॉल टीम ने 9 बार जीत हासिल की है, जिसमें 2022 संस्करण तक लगातार 7 जीत की श्रृंखला शामिल है। मध्य और पश्चिम एशिया के देश कम सफल रहे हैं, केवल उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, जॉर्डन और ईरान ने अब तक क्वालीफाई किया है। पूर्वी एशिया भी फीफा महिला विश्व कप में भाग लेने में कहीं अधिक बार रहा है, एशिया की पांच सबसे मजबूत महिला टीमें (चीन, उत्तर कोरिया, जापान, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया) इस हिस्से से आती हैं।

टूर्नामेंट की आवृत्ति 2010 से प्रभावी हर 4 साल में बदल गई [2] जब एएफसी ने घोषणा की थी कि एशियाई कप अतिरिक्त रूप से 2015 फीफा महिला विश्व कप के क्वालीफिकेशन राउंड के रूप में काम करेगा। [3]

2003 तक, एएफसी द्वारा प्रतिस्पर्धा करने के लिए टीमों को आमंत्रित किया गया था। 2006 से, एक अलग योग्यता स्थापित की गई थी और योग्यता प्रक्रिया द्वारा योग्यता के आधार पर टीमों की संख्या तय की जाएगी। प्रतियोगिता के परिवर्तन और सुधारों को दर्शाने के लिए टूर्नामेंट का नाम भी "एएफसी महिला एशियाई कप" के रूप में बदल दिया गया था।

टूर्नामेंट को 2022 संस्करण से शुरू करके आठ टीमों से बारह तक विस्तारित किया गया था। [4]

परिणाम[संपादित करें]

देशों का प्रदर्शन[संपादित करें]

राष्ट्रीय टीमों की उपस्थिति[संपादित करें]

सारांश[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Asian Women's Championship". मूल से 21 October 2011 को पुरालेखित.
  2. "Competition Regulations AFC Women's Asian Cup 2014 Qualifiers". Asian Football Confederation. मूल से 19 फ़रवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 July 2012. The AFC stages the AFC Women's Asian Cup 2014 (Qualifiers) (hereafter the "Competition") for the senior women's national teams once every four (4) years. (In Section 1)
  3. "VFF Aim To Host 2014 AFC Women's Asian Cup". Asean Football Federation. 5 October 2012. अभिगमन तिथि 18 October 2012.
  4. "AFC to invest in new era of national team and club competitions". AFC. 26 October 2019.