एएनए पुर्तगाल विमानपत्तन प्राधिकरण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ANA Aeroportos de Portugal
पुर्तगाल विमानपत्तन प्राधिकरण
मूल नाम Aeroportos de Portugal, SA
प्रकार सहायक
स्थापना 1998
मुख्यालय लिस्बन, पुर्तगाल
मातृ कंपनी विन्ची समूह
वेबसाइट www.ana.pt

एएनए एरोपोर्टोस डे पुर्तगाल पुर्तगाल का विमान पत्तन प्राधिकरण है । प्राधिकरण पुर्तगाल के सबसे बड़े हवाई अड्डे, लिस्बन हवाईअड्डे सहित विभिन्न हवाई अड्डों का प्रबंधन करता है। [1]लिस्बन हवाईअड्डे के भूतल पर भवन 120 में प्राधिकरण का अपना मुख्यालय है। [2]

इतिहास[संपादित करें]

पोर्टो हवाई अड्डा

1980 के दशक के अंत में, वैश्विक और राष्ट्रीय स्तर पर अर्थव्यवस्था और हवाई यातायात दोनों में एक बड़ा विस्तार देखा गया। एएनए के लिए, यह हवाई यातायात नियंत्रण प्रणाली और लिस्बन, ओपोर्टो और फ़ारो हवाई अड्डों के नवीनीकरण के साथ, बुनियादी ढांचे में निवेश की अवधि थी। हवाई अड्डे की गतिविधियाँ: मुफ्त दुकानें, किराए पर कार के कार्यालय, पार्किंग भी बढ़ीं।

इस अवधि के दौरान कंपनी के मुख्यालय, हवाईअड्डों के भागीदारों के लिए इमारतों के अलावा: अग्रेषण एजेंट, रियायतकर्ता और एयरलाइंस के लिये भवनों का निर्माण किया गया। यह एक ऐसा दौर भी था जब हवाई अड्डे कई अंतरराष्ट्रीय निकायों में शामिल हो गए, जैसे कि यूरोकंट्रोल, आईसीएए (इंटरनेशनल सिविल एयरपोर्ट्स एसोसिएशन) और एओसीआई (एयरपोर्ट ऑपरेटर्स काउंसिल इंटरनेशनल)।

फ़ारो हवाई अड्डा

1990 के दशक की शुरुआत खाड़ी संकट से हुई, जिसने विमानन और विश्व अर्थव्यवस्था दोनों को प्रभावित किया। अस्थिरता के अन्य स्रोत यूगोस्लाविया में युद्ध, जर्मन पुनर्मिलन और अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मंदी थे। इन परिस्थितियों का मतलब एएनए के लिए स्व-वित्तपोषित निवेश के चक्र का अंत था, और कंपनी को अपने विकास का समर्थन करने के लिए ऋण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। इन कठिनाइयों के बावजूद, बुनियादी ढांचे को मजबूत करना जारी रखा, विशेष रूप से लिस्बन, फ़ारो और पोंटा डेलगाडा हवाई अड्डों और, हवाई नेविगेशन में, अटलांटिको परियोजना से।

1991 में एकाधिकार और टैरिफ नियंत्रण के अंत के साथ यूरोपीय बाजार के उदारीकरण का विस्तार किया गया। ये उपाय अपने साथ बड़ी चुनौतियाँ लेकर आए। इनका सामना करने के लिए, 1992 में एएनए ने एक गहन विश्लेषण किया, जिसके कीवर्ड - क्लाइंट और प्रभावशीलता - ने आने वाले वर्षों में कंपनी के विकास को निर्देशित किया।

1998 के अंत में, एएनए एरोपोर्टोस, ईपी, दो नई कंपनियों में विभाजित हो गया, जिससे ये बुनियादी ढांचे, सकारात्मक आर्थिक और कॉर्पोरेट संकेतकों और प्रतिस्पर्धा की संस्कृति की विरासत छोड़ गए। एएनए - एयरोपोर्टोस डी पुर्तगाल, एसए, हवाई अड्डे के प्रबंधन पर केंद्रित है, और एनएवी, ईपी, हवाई नेविगेशन पर केंद्रित है, इस प्रकार पैदा हुए थे।

एएनए साइनेज के साथ लिस्बन एयरपोर्ट
क्रिस्टियानो रोनाल्डो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

एएनए, एसए त्वरित वैश्वीकरण के संदर्भ में प्रकट हुआ, जिसमें लोगों और सामानों की तेजी से अधिक तीव्र आवाजाही हुई। इसकी और देश की प्रतिस्पर्धात्मकता इस नई स्थिति के प्रति इसकी प्रतिक्रियाओं पर निर्भर थी।

इन प्रतिक्रियाओं में से एक नई रणनीतिक दृष्टि थी, जिसने एएनए को हवाईअड्डा सेवाओं में एक बेंचमार्क समूह के रूप में परिभाषित किया। समूह में अन्य कंपनियों के अलावा, पोर्टवे, 2000 से एक हैंडलिंग ऑपरेटर, और एनएईआर, 1998 में नए लिस्बन हवाई अड्डे के साथ आगे बढ़ने के लिए स्थापित किया गया था।

नए हवाई अड्डे के निर्माण का सरकार का निर्णय न केवल पोर्टेला हवाईअड्डे पर रिपोर्ट की गई संतृप्ति की प्रतिक्रिया थी, बल्कि देश को अटलांटिक को यूरोप से जोड़ने वाला केंद्र भी देना था। नए हवाई अड्डे का स्थान 1999 में तय किया गया था, इसके बाद 2000 में इसका मॉडल: एएनए के निजीकरण के साथ एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी को जोड़ा जाना था।

टैप एयर पुर्तगाल, ANA . का सबसे बड़ा ग्राहक

एएनए ग्रुप[संपादित करें]

एएनए, एसए के पास पाँच हैंडलिंग कंपनियाँ हैं। [3]

  • पोर्टवे - हैंडलिंग डे पुर्तगाल, एसए
    • जुलाई 2000 में स्थापित, इसका प्राथमिक कार्य पुर्तगाली हवाई अड्डों पर स्टॉप-ओवर पर विमान की सहायता और सेवा करना है, जिसे आमतौर पर हैंडलिंग के रूप में जाना जाता है।
  • एनएईआर - नोवो एरोपोर्टो, एसए
    • पुर्तगाली कानून Decreto-Lei n.º.109/98 de 24 de Abril के तहत बनाई गई, यह कंपनी, जो विशेष रूप से सार्वजनिक धन प्राप्त करती है, की प्रक्रिया में लिए जाने वाले उन निर्णयों की तैयारी और निष्पादन के लिए आवश्यक परियोजनाओं को विकसित करने के लिए स्थापित किया गया था। पुर्तगाली मुख्य भूमि पर एक नए हवाई अड्डे की योजना बनाना और लॉन्च करना।
  • एनैम- एरोपोर्टोज़ ए नैवेगाकाओ ऍरीआ डा मडिएरा, एसए
    • पुर्तगाली कानून Decreto-Lei n.º.453/91 de 11 de Dezembro के तहत बनाई गई, यह कंपनी, जो विशेष रूप से सार्वजनिक धन प्राप्त करती है, को मदीरा के स्वायत्त क्षेत्र में हवाई अड्डों का अध्ययन, योजना, निर्माण और उपयोग करने के लिए स्थापित किया गया था।
  • एडीए - एडमिनिस्ट्राकाओ डे एरोपोर्टोज़, एल्डा।
    • मकाऊ में 12 सितंबर 1994 को स्थापित, इसका प्राथमिक कार्य हवाई अड्डों का प्रशासन है, विशेष रूप से मकाऊ अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा (एआईएम) जो मकाऊ से पुर्तगाल के चले जाने से चार साल पहले 1995 में खोला गया था। मकाऊ हवाई अड्डे के लिए कंपनी को दिया गया प्रबंधन अनुबंध नवीनीकरण के विकल्प के साथ पंद्रह वर्षों के लिए वैध है।
  • फ्युचुरो- सोसिएडेड गेस्टोरा डे फुन्डोस डे पेन्सोएस, एसए
    • पेंशन फंड प्रबंधन के प्रबंधन के लिए जनवरी 1988 में गठित।

एएनए हवाई अड्डे[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. ANA Archived सितंबर 19, 2009 at the वेबैक मशीन
  2. "Contacts Archived 2011-07-19 at the वेबैक मशीन." ANA – Aeroportos de Portugal. Retrieved on 9 September 2010. "Rua D - Edifício 120 - Aeroporto de Lisboa 1700-008 Lisboa - Portugal"
  3. ANA GROUP Archived जनवरी 5, 2011 at the वेबैक मशीन

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]