ऋषभ शेट्टी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ऋषभ शेट्टी

ऋषभ शेट्टी 2022
जन्म प्रशांत शेट्टी[1]
केराडी, कुंडापुरा, कर्नाटक, भारत[2]
शिक्षा की जगह विजया कॉलेज, जयनगर, बैंगलोर
पेशा अभिनेता, निर्देशक, निर्माता, फ़िल्म निर्माता
कार्यकाल 2006–वर्तमान्
जीवनसाथी प्रगति शेट्टी
बच्चे 2
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}
वेबसाइट
www.rishabshettyfilms.com


ऋषभ शेट्टी जो कि प्रशांत शेट्टी का फिल्मी नाम है,[3] एक भारतीय अभिनेता और फिल्म निर्माता हैं, जो मुख्य रूप से कन्नड़ सिनेमा में काम करते हैं। उन्हें उनकी महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सुपर हिट कांटारा के लिए जाना जाता है, जिसमे उन्होंने मुख्य भुमिका के अलावा निर्देशन भी किया। उन्हें 'सरकार ही प्रा. शाले, कासरगोडु, कोडुगे: रमन्ना राय' के लिए 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित कई अन्य सम्मान प्राप्त किये हैं।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

शेट्टी का जन्म 7 जुलाई 1983 को कर्नाटक के उडुपी जिले के कुंडापुरा तालुक के केराडी गांव में हुआ था।[4] उन्होंने अपनी प्रारम्भिक स्कूली शिक्षा कुंडापुरा से की और बाद में बीकॉम पडने के लिए विजया कॉलेज में दाखिला लिया। उन्होंने कुंडापुरा में यक्षगान नाटक करके अपनी थिएटर यात्रा शुरू की। उन्होंने बेंगलुरु में पढ़ाई के दौरान नाटकों में सक्रिय रूप से भाग लिया। उनके इस काम के लिए उनकी सराहना की गई और इन नाटकों में सफलता ने उन्हें पेशेवर रूप में अभिनय करने के लिए प्रोत्साहित किया। [5]

फिल्मी करियर[संपादित करें]

अपने कॉलेज की पढ़ाई पुरी करने के बाद, ऋषभ शेट्टी ने कई विषम नौकरियों में काम किया जैसे पानी के डिब्बे बेचना, घरो कि दलाली और होटल का काम करते हुए समानांतर रूप से फिल्मों में अपने मौके की तलाश की।[6][7] इसी दौरान उन्होंने बैंगलोर में सरकारी फिल्म और टीवी संस्थान से फिल्म निर्देशन में डिप्लोमा भी हासिल किया। [8] उन्होंने फिल्म उद्योग में क्लैप बॉय, स्पॉट बॉय, सहायक निर्देशक आदि के रूप में काम करना शुरू किया। इंडस्ट्री में काम करने के दौरान उनकी मुलाकात रक्षित शेट्टी से हुई, वे बाद में दोस्त बन गए। उनकी पहली प्रमुख भूमिका फिल्म तुगलक में थी। [9] उन्होंने पवन कुमार की लूसिया में एक पुलिस अधिकारी की एक छोटी भूमिका निभाई और फिर रक्षित शेट्टी द्वारा निर्देशित फिल्म उलिदावारु कंडांटे में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। फिर 2016 में, रक्षित शेट्टी अभिनीत उनकी पहली निर्देशित फिल्म रिकी रिलीज़ हुई, जिसे बॉक्स ऑफिस पर औसत प्रतिक्रिया मिली। उसी वर्ष, उन्होंने किरिक पार्टी का निर्देशन किया, जो उद्योग में हिट हो गई। किरिक पार्टी के बाद शेट्टी ने "सरकार ही प्रा शाले कासरगोडु कोडुगे" का निर्देशन किया। इस फिल्म को दर्शकों के साथ-साथ समीक्षकों से भी अच्छी प्रतिक्रिया मिली और 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता। उन्होंने बेल बॉटम (2019 फिल्म) में मुख्य भूमिका के रूप में शुरुआत की, जो 2019 की कन्नड़ फिल्म मे सराही गई। वर्ष 2021 में बेल बॉटम के बाद मंगलुरु स्थित गैंगस्टर 'हरि' की भूमिका मे ऋषभ शेट्टी की प्रमुख रिलीज़ हुई फिल्म गरुड़ गमना वृषभ वाहना थी, यह फिल्म एक व्यावसायिक दृष्टि से महत्वपूर्ण सफलता थी जिसमें ऋषभ शेट्टी और राज बी शेट्टी की अभिनय को आलोचकों और दर्शकों द्वारा व्यापक रूप से सराहा गया।[10]

कंतारा और राष्ट्रीय मान्यता[संपादित करें]

2022 में ऋषभ शेट्टी ने फिल्म कांटारा को रिलीज़ करने के लिए होम्बले फिल्म्स के साथ सहयोग किया, जिसे उन्होंने निर्देशित और अभिनीत किया था। कांटारा 2022 की सुपरहिट फिल्म थी, जो अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी कन्नड़ फिल्म बन गई।[11] इसे शुरू में केवल कन्नड़ भाषा में रिलीज़ किया गया और शानदार समीक्षा और बॉक्स ऑफिस संग्रह प्राप्त करने के बाद, फिल्म को चार अन्य भारतीय भाषाओं में रिलीज़ किया गया। [12] इस फिल्म को देश भर में सराहना मिली, जिसमें कई अभिनेताओं और फिल्म समीक्षकों ने नायक के रूप में शेट्टी के प्रदर्शन की सराहना की।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Do You Know The Real Name of Kantara Fame Rishab Shetty?". 18 October 2022.
  2. "From supplying water cans to acting in 'Bell Bottom': Rishab Shetty speaks to TNM". 21 February 2019.
  3. "Do You Know The Real Name of Kantara Fame Rishab Shetty?". 18 October 2022.
  4. "From supplying water cans to acting in 'Bell Bottom': Rishab Shetty speaks to TNM". 21 February 2019.
  5. Shenoy, Sanjana (2022-11-07). "Kantara Actor-Director Rishab Shetty Says He Sold Water Bottles & Tea Powder To Make Ends Meet". Curly Tales (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-11-15.
  6. "Meet the 3 Shettys changing Kannada cinema".
  7. "Kantara fame Rishab Shetty on his struggle in the Kannada industry". 21 Oct 2022.
  8. Sharadhaa, A (16 January 2016). "Making Ricky". द इंडियन एक्सप्रेस. मूल से 17 जनवरी 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 January 2016.
  9. Rao, Subha J. (4 January 2022). "Meet the 3 Shettys changing Kannada cinema". The Hindu.
  10. "If you liked Rishab Shetty in 'Kantara', watch his 7 best and highest-rated movies, per IMDb on ZEE5, Voot and more". GQ India (अंग्रेज़ी में). 2022-10-20. अभिगमन तिथि 2022-11-15.
  11. "Kantara box office collection: Rishab Shetty's film overtakes Kiccha Sudeep's Vikrant Rona, is now third-highest grossing Kannada film ever". 20 October 2022.
  12. "Rishab Shetty's 'Kantara' to release in multiple languages - Times of India". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया.