उस्मानिया जनरल अस्पताल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
उस्मानिया जनरल अस्पताल
Government of Telangana
Osmania Hospital.jpg
भौगोलिक स्थिति
स्थान Hyderabad, Telangana, India
संगठन
संबद्ध विश्वविद्यालय Kaloji Narayana Rao University of Health Sciences
सेवाएं
आपातकाल विभाग Yes
बिस्तर 1168
कड़ियाँ
जालस्थल [osmaniageneralhospital.org जालस्थल]
सूचियाँ भारत में अस्पताल
उस्मानिया जनरल अस्पताल में १९३० में विशेष आउट-पेशंट सुविधा का उत्घाटन अकबर हैदरी, डॉ० नायडू, राजकुमार आज़म जाह, महारानी राजकुमारी दुरुसेश्वर और किर्शन परशाद करते हुए।

उस्मानिया जनरल अस्पताल भारत के सबसे पुराने अस्पतालों में से एक है, हैदराबाद में अफ़ज़लगंज में स्थित है। हैदराबाद के अंतिम निज़ाम, मीर उस्मान अली खान ने इसकी स्थापना की थी और उन्ही के नाम पर इसका नाम रखा गया है। यह अस्पताल तेलंगाना सरकार द्वारा चलाया जाता है, और यह राज्य के सबसे बड़े अस्पतालों में से एक है।[1] उस्मानिया मेडिकल कॉलेज, जो उस्मानिया जनरल अस्पताल से जुड़ा हुआ है, की स्थापना 1846 में हुई थी और यह दुनिया के सबसे पुराने चिकित्सा शैक्षिक संस्थानों में से एक है।

आजादी के बाद भ्रष्टाचार[संपादित करें]

दुर्भाग्यवश आजादी के बाद यह अस्पताल भ्रष्ट अधिकारियों का एक प्रमुख उदाहरण बन गया है और पहले स्तर बनाकर नहीं रख सका। [2][3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Osmania General Hospital". sehat. मूल से 12 सितंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 सितंबर 2018.
  2. "Osmania General Hospital outpatient ward crumbles". मूल से 12 सितंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 सितम्बर 2018.
  3. "In Osmania Hospital, no treatment unless you pay a bribe first". मूल से 12 सितंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 सितम्बर 2018.