उप्साला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
उप्साला
उप्साला का हवाई दृश्य
उप्साला का हवाई दृश्य
देशस्वीडन
ProvinceUppland
लैन (काउंटी)उप्साला लैन
MunicipalityUppsala Municipality
क्षेत्रफल[1]
 • कुल47.86 किमी2 (18.48 वर्गमील)
जनसंख्या (2005-12-31)[1]
 • कुल128
 • घनत्व2683 किमी2 (6,950 वर्गमील)
समय मण्डलCET (यूटीसी+1)
 • ग्रीष्मकालीन (दि॰ब॰स॰)CEST (यूटीसी+2)

उपसाला स्वीडेन का एक शहर है जो उप्साला लैन नामक प्रदेश की राजधानी भी है। उपसाला नगर मालर झील की जल-यातायात-योग्य एक शाखा के तट पर, जिसका नाम फैरिस नदी है, स्टॉकहोम नगर से 41 मील उत्तर की ओर स्थित है। इस नगर का फैरिस नदी तथा मालर झील की जलप्रणाली द्वारा स्टॉकहोम से सीधा संबंध है। आधुनिक नग उस प्राचीन उपसाला से संबद्ध है जो आधुनिक नगर से प्राय: दो मील उत्तर की ओर बसा हुआ था। नगर का यह प्राचीन भाग नदी के पश्चिमी किनारे की ढाल पर स्थित है। इस उपसाला नगर का वर्णन नवीं शताब्दी के लेखों में मिलता है; उस समय के लोगों के स्वर्णजटित मंदिर के लिए यह विख्यात था। यहाँ स्वीडेन के गिरजाघरों के एकमात्र प्रधान धर्माचार्य का निवास स्थान है। सन्‌ 1702 ई. में विनाशकारी अग्नि द्वारा नगर के अधिकांश भाग नष्ट हो गए थे।

उपसाला प्रदेश का क्षेत्रफल 5,252 वर्ग कि॰मी॰ है। यह स्वीडेन के मध्य-पूर्व में स्टॉकहोम से दक्षिण में सटा हुआ है। इसकी तटीय सीमा बाल्टिक सागर तथा बोथीनिया की खाड़ी द्वारा प्रक्षालित होती रहती है। यह प्रदेश खनिज पदार्थों की दृष्टि से धनी है। यहाँ की अधिकांश जनसंख्या कृषि करने, जंगल काटने, मत्स्य उद्योग तथा लौह उद्योग में संलग्न है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Tätorternas landareal, folkmängd och invånare per km2 2000 och 2005" (xls) (स्वीडिश में). Statistics Sweden. अभिगमन तिथि 2009-05-09.