उपनगरीय रेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मुंबई उपनगरीय रेलवे दैनिक आधार पर 7.24 मिलियन से अधिक यात्रियों को ले जाती है

उपनगरीय रेल या कम्यूटर रेल, एक यात्री रेल परिवहन सेवा है जो मुख्य रूप से एक महानगरीय क्षेत्र के भीतर संचालित होती है, जो उपनगरों या कम्यूटर शहरों से आने-जाने वाले यात्रियों को केंद्रीय शहर से जोड़ती है।[1][2][3] आमतौर पर उपनगरीय रेल को भारी रेल माना जाता है, जिसमें विद्युतीकृत या डीजल इंजन का उपयोग किया जाता है।[2] शुल्क के लिये दूरी या ज़ोन मूल्य निर्धारण का उपयोग किया जा सकता है।

ट्रेन के प्रकार[संपादित करें]

उपनगरीय ट्रेनों को आमतौर पर अधिकतम यात्रियों को समाहित करने के लिए अनुकूलित किया जाता है, ज्यादातर मामलों में ट्रेनों में बहुत अधिक आराम और सुविधाएं हेतु जगह नहीं होता है, हालांकि लंबी दूरी की ट्रेनों की कुछ सुविधाएं रहती हैं। ट्रेन एकल- या दोहरे स्तर की हो सकती हैं, और सभी के लिए बैठने की सुविधा रहती है। इंटरसिटी ट्रेनों की तुलना में इन ट्रेनों में कम जगह, कम सुविधाएं और सीमित सामान रखने का स्थान होता हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Transportation Research Board (1989). "Urban Public Transportation Glossary" (PDF). मूल (PDF) से 12 दिसंबर 2019 को पुरालेखित.
  2. American Public Transit Association (1994). "Glossary of Transit Terminology" (PDF). मूल (PDF) से 12 दिसंबर 2019 को पुरालेखित.
  3. "National Transit Database Glossary". web.archive.org. 2013-11-13. मूल से 29 दिसंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-10-12.