उत्तरीपुरा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
उत्तरीपुरा
—  गाँव  —
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश Flag of India.svg भारत
राज्य उत्तर प्रदेश
जनसंख्या २३५४ (२००१ के अनुसार )

निर्देशांक: 26°51′N 80°05′E / 26.85°N 80.08°E / 26.85; 80.08

उत्तरीपुरा ,एक गाँव है जो भारत में उत्तर प्रदेश प्रांत के कानपुर जिले की तहसील बिल्हौर में स्थित है। उत्तरीपुरा की जनसंख्या २००१ की जनगणना के अनुसार २३५४ आंकी गयी थी। यहाँ की प्रमुख भाषा हिन्दी है। यह क्षेत्र कानपुर शहर और जिले से ४२ किलोमीटर की दूरी पे स्थित है।

यहा के बडे व्यवसायिक व राइस मिलर मालिक अतिन गुप्ता जो कि द यूपी राइस मिलर्स एसोसिएशन के प्रदेश मंत्री है,ने बताया कि - " यह क्षेत्र लैया व चावल के व्यापार के लिए पुरे भारत वर्ष में प्रसिद्द है। वर्ष के सभी महीनों में यहाँ हमेशा लैया व चावल का व्यापार चलता रहता है। यहाँ के किसानो की मुख्य फसल आलू , धान, गेहूँ, मक्का,दलहन आदि है। किसान को आलू रखने के लिये २ शीत-गृह उपलब्ध हैं, यहा धान मील की सख्या सौ के करीब है।उत्रीपुरा मे क्रषि उत्पादन मण्डी समिती भडिया रोड पर स्थित है यह मण्डी का क्षेत्र दरियानिवादा से बिल्हौर के आगे तक फैला हुआ है । इस क्षेत्र के अलावा रसूलाबाद औरैया शिवराजपुर ,चौबेपुर, गंगा पार के क्षेत्रो का भी किसान व व्यापारी यहा अपना फसल बेचने आता है। यहा पर मिलर व व्यापारी फासल का भुगतान तुरन्त नगद करते है जिसके कारण यहा पर लोग व्यापार करने दूर से आते है। यहा पर चावल का मुख्य व्यवसाय है यहा पर उच्चकोटी के चावल निर्माता है । चावल का फुरे भारत मे सप्लाई के साथ साथ विदेशो मे भी निर्यात किया जाता है "

इस गाँव में वर्तमान में उत्तरिपुरा चौकी उत्तरी गाव मे स्थित है। यह गाँव जी॰टी॰ रोड के किनारे स्थित है। इस गाँव के पास में दुड्वा ,मकरंद निवादा, मान निवादा और भी कई गाँव स्थित है। इस गाँव में रहें वाले भारतीय जनता पार्टी के युवा नेता अविनाश शुक्ला ने जोकि एक संगठन "हिन्दू क्रान्ति दल" के प्रदेश अध्यक्ष हैं बताया की यह गाँव अधिक मात्रा में फैला हुआ है यहाँ पे चुनाव दो गाँव है उत्री और पूरा दोनो के प्रधान अलग होते है उत्तरी गांव मे दो गाव मिलकर वोट डालते हैं उत्तरी और चेतपुरवा। जबकि पुरा गाव मे बख्खू निवादा ,चैन निवादा, पूरा व ऊधोनिवादा अईमा मिलकर प्रधान के वोट डालते है   भारतीय जनता पार्टी के नेता अतिन गुप्ता व अविनाश शुक्ला ने बताया है की इस गाँव की प्रगति दिन प्रतिदिन चल रही है जिसके लिए गाँव के सभी निवासी पूर्ण रूप से सराहनीय हैं।

यहा डाक खाना ,रेलवे स्टेशन ,बिजली के फीडर भी है किसानो की सुविधा के लिये बम्बा आदि की व्यवस्था है।


विकास दर[संपादित करें]

विकाश का दर दिन प्रतिदिन बेहतर हो रहा है और साक्षरता का स्तर भी बढ़ता जा रहा है |

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]