ईलीन कोलिन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

ईलीन कोलिन एक रिटायर्ड अंतरिक्ष यात्री और एक रिटायर्ड संयुक्त राज्य अमेरिका वायु सेना कर्नल है।[1] वह एक पूर्व सैन्य प्रशिक्षक और पहली महिला टेस्ट पायलट थी और अंतरिक्ष शटल की पहली महिला कमांडर थी। उन्हें अपने काम के लिए कई पदक से सम्मानित भी किया गया था।

ईलीन कोलिन - GPN-2000-001177

कर्नल कोलिन्स ने बाहरी अंतरिक्ष में ३८ घंटे ८ घंटे और १० मिनट में प्रवेश किया था। कोलिन्स का जन्म १९ नवम्बर १९५६ को न्यूयॉर्क में हुआ था। उनके माता-पिता जेम्स ई. और रोज मैरी कोलिन्स , काउंटी कॉर्क, आयरलैंड से न्यूयॉर्क आए थे।[2] बचपन में उन्होंने गर्ल स्काउट्स में भाग लिया और अंतरिक्ष उड़ान में और पायलट बनने में अपनी रुचि व्यक्त की। उन्होंने १९७८ में सरेक्यूस यूनिवर्सिटी से स्कूल की शिक्षा प्राप्त की, और १९८६ में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ऑपरेशन रिसर्च में साइंस की डिग्री हासिल की और १९८५ में वेबस्टर विश्वविद्यालय से स्पेस सिस्टम मैनेजमेंट में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल की।

वायु सेना के कैरियर[संपादित करें]

सिरैक्यूज़ स्नातक होने के बाद उन चार महिलाओं में से एक थी जिन्हें वांस वायु सेना बेस, ओकलाहोमा में अंडर ग्रेजुएट पायलट ट्रेनिंग के लिए चुना गया था। कैलिफोर्निया के ट्रैविस एयर फोर्स बेस में सी -141 स्टार्लिफ्टर में बदलाव करने से पहले वह अपने पायलट पंखों की कमाई करने के बाद, वह तीन साल तक वेंस में टी -38 टैलोन प्रशिक्षक पायलट के रूप में रहे। १९८६ से १९८९ तक, उन्हें कोलोराडो में यू.एस. वायु सेना अकादमी में सौंपा गया था, जहां वह गणित में सहायक प्रोफेसर और टी -41 प्रशिक्षक पायलट थे। 1 9 8 9 में, कोलिन्स अमेरिकी वायु सेना टेस्ट पायलट स्कूल में भाग लेने के लिए दूसरी महिला पायलट बन गई और कक्षा 89 बी के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। १९९० में उन्हें अंतरिक्ष यात्री कार्यक्रम के लिए चुना गया था।[3]

अंतरिक्ष यात्री कैरियर[संपादित करें]

कोलिन्स को १९९० में एक अंतरिक्ष यात्री के रूप में चुना गया था और उन्होंने १९९५ में एसटीएस -63 पर अंतरिक्ष शटल में पायलट के रूप में उड़ान भरी, जिसमें डिस्कवरी और रूसी अंतरिक्ष स्टेशन मीर के बीच एक सम्मिलित भी था। पहली महिला शटल पायलट के रूप में उनकी उपलब्धि के सम्मान में, उन्हें हारमोन ट्राफी प्राप्त हुई वह १९९७ में एसटीएस -84 के लिए भी पायलट के रूप में चुनी गयी थी। कॉलिन्स १९९० में लॉन्च की गई शटल मिशन एसटीएस -93 के साथ यू.एस. अंतरिक्ष यान की पहली महिला कमांडर थीं, जिसने चंद्र एक्स-रे ऑब्ज़र्वेटरी को तैनात किया था। कोलिन्स एसटीएस -114, नासा के "रिटर्न टू फ्लाइट" मिशन को सुरक्षा सुधार की जांच करने और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) को पुन: आकार देने के लिए कार्य करती है। उनकी उड़ान २६ जुलाई २००५ को शुरू हुई थी, और ९ अगस्त, २००५ को वापस आई थी। एसटीएस -114 के दौरान, कोलिन्स अंतरिक्ष यात्री की पूरी ३६० डिग्री पिच पैंतरेबाज़ी के माध्यम से उड़ान भरने वाली पहली अंतरिक्ष यात्री बन गयी थी।[4] १ मई, २००६ को, कोलिन्स ने घोषणा की कि वह नासा को अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने और अन्य हितों का पीछा छोड़ दिया। और नासा से सेवानिवृत्ति होने के बाद उन्होंने सीएनएन के लिए शटल लॉन्च और लैंडिंग को कवर करने वाले एक विश्लेषक के रूप में सामयिक सार्वजनिक दिखाती थी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Harty, Patricia (2001). Greatest Irish Americans of the 20th century. Oak Tree Press. p. 53
  2. "Girl Scout Astronauts". NASA.
  3. Brady, James (2006-03-12). "In Step With... Eileen Collins". parade.com. Archived from the original on October 17, 2006. Retrieved 2007-02-08.
  4. Space.com article detailing the announcement of her retirement May 1, 2006