सामग्री पर जाएँ

ईरान के उपराष्ट्रपति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
the
Islamic Republic of Iran के First Vice President
चित्र:FVP of Iran standard arm.png
Official seal
पदाधिकारी
Eshaq Jahangiri (First)
and 11 others

3 August 2013से 
आधिकारिक निवास Boostan Palace, Sa'dabad Complex
नियुक्तिकर्ता The President
कार्यकाल No term
पहली बार पद संभालने वाले Hassan Habibi
September 1, 1989
अनुक्रम First
(in line of presidential succession)


ईरान के उप राष्ट्रपति ( फारसी : معاون رئیسجمهور ایران ) के अनुच्छेद 124 द्वारा परिभाषित किया गया है संविधान की ईरान , के रूप में द्वारा नियुक्त किसी को ईरान के राष्ट्रपति राष्ट्रपति मामलों से संबंधित एक संगठन का नेतृत्व करने के। अगस्त 2019 तक , ईरान में 12 उपाध्यक्ष हैं। सबसे पहले उपराष्ट्रपति ( फारसी : معاوناول ) सबसे वह रूप में महत्वपूर्ण है या वह अध्यक्ष की अनुपस्थिति में कैबिनेट बैठकों ओर जाता है।

उपाध्यक्षों

[संपादित करें]

प्रथम उपाध्यक्ष 1989 में संविधान के संशोधन में प्रथम उपराष्ट्रपति की भूमिका बनाई गई थी । इसने प्रधानमंत्री की कुछ जिम्मेदारियों को संभाला । अनुच्छेद 124 के अनुसार, प्रथम उपराष्ट्रपति मंत्रियों के बोर्ड की अध्यक्षता करता है और राष्ट्रपति द्वारा यदि किया जाता है, तो अन्य उपराष्ट्रपतियों का समन्वय करता है। अनुच्छेद 131 के अनुसार, प्रथम उपराष्ट्रपति उन मामलों में कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में कार्य करता है, जहां राष्ट्रपति अक्षम थे, लेकिन केवल यदि सर्वोच्च नेता द्वारा अनुमति दी गई हो । उसी अनुच्छेद के अनुसार, प्रथम उपराष्ट्रपति (या कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में कार्य करने वाले) को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पचास दिनों में एक नया राष्ट्रपति चुना जाए।

अनुच्छेद 132 के अनुसार, उस समय के दौरान एक कार्यवाहक राष्ट्रपति (आमतौर पर पहला उपराष्ट्रपति) सेवारत होता है, मजलिस में मंत्रियों को नहीं लगाया जा सकता है और यह नए शुरू किए गए मंत्रियों को अस्वीकार नहीं कर सकता है। साथ ही, संविधान में जनमत संग्रह और संशोधन निषिद्ध हैं।

यह सभी देखें

[संपादित करें]