इस्लामी हुकूमत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इस्लामी हुकूमत या इस्लामी राज्य (अंग्रेज़ी: Islamic state) सरकार का एक रूप है जिसमें सरकारी कार्यवाही का पहला आधार शरिया है। इस्लाम की शुरुआत से ही कई इस्लामी सरकारें स्थापित हो चुकी हैं।

इस्लामिक स्टेट शब्द का प्रयोग एक शब्द के रूप में 20वीं सदी में शुरू हुआ। आधुनिक इस्लामिक राज्य की अवधारणा को मुल्ला उमर, सैय्यद अबुल अला मौदुदी, रूहुल्लाह खमेनेई, इसरार अहमद, सैय्यद कुतुब और अन्य सिद्धांतकारों द्वारा समृद्ध किया गया है। प्रारंभिक खिलाफत की तरह, इस्लामी राज्य का कानूनी स्रोत इस्लामी कानून में निहित है। इस्लामिक राज्यों में चुनाव, संसदीय प्रणाली आदि जैसे आधुनिक राजनीतिक संस्थान हो सकते हैं। हालाँकि, इस मुद्दे पर विपरीत विचार हैं। और कई लोग सोचते हैं कि यह मूल विचार है।

आज, कई मुस्लिम देश अपनी कानूनी व्यवस्था में पूरी तरह से या आंशिक रूप से इस्लामी कानून का पालन करते हैं। इस्लाम को कुछ मुस्लिम देशों के संविधानों में राज्य धर्म के रूप में मान्यता प्राप्त है, लेकिन इस्लामी कानून अदालतों में लागू नहीं होते हैं। जिन इस्लामिक राज्यों में राजशाही नहीं है, उन्हें आमतौर पर इस्लामिक गणराज्य के रूप में जाना जाता है।

एक इस्लामी राज्य में, प्रावधानों में से एक राज्य को अल्लाह के कानूनों और पवित्र कुरआन के प्रकाश में शासन करना है।[1]

और देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Islamic State - Oxford Islamic Studies Online". web.archive.org. 2021-02-27. मूल से पुरालेखित 27 फ़रवरी 2021. अभिगमन तिथि 2023-03-27.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)