इस्लामी गणतंत्र ईरान का कानून प्रवर्तन बल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

इस्लामी गणराज्य ईरान के कानून प्रवर्तन फोर्स या इस्लामी गणराज्य ईरान की अनुशासनात्मक फोर्स ईरान में वर्दीधारी पुलिस बल है । बल का विलय करके 1992 के शुरू में बनाया गया था , एक बल में इसमें 60,000 से अधिक पुलिस कर्मी हैं, जिनमें सीमा रक्षक कर्मी शामिल हैं, और आंतरिक मंत्रालय के नियंत्रण में है। 2003 में, कुछ 400 महिलाएं 1979 की ईरानी क्रांति से पुलिस बल की पहली महिला सदस्य बनीं।[1]

इतिहास[संपादित करें]

ईरान की राष्ट्रीय पुलिस ने 1979 में लगभग 200,000 पुरुषों के साथ काम किया, एक ऐसा आंकड़ा जिसके बाद से ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं आया है। राष्ट्रीय पुलिस भी आंतरिक मंत्रालय के अधीन थी, और इसकी जिम्मेदारियों में 5,000 से अधिक आबादी वाले सभी शहरों में कम से कम 20 प्रतिशत आबादी शामिल थी। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय पुलिस पासपोर्ट और आव्रजन प्रक्रियाओं, नागरिकों के पहचान पत्र, चालक और वाहन लाइसेंस और पंजीकरण, और रेलमार्ग और हवाई अड्डे के पुलिसिंग के लिए नियंत्रण और नियंत्रण के लिए जिम्मेदार थी। इन कर्तव्यों में से कुछ को क्रांति के शुरुआती वर्षों के दौरान पासड्रान मंत्रालय में अवशोषित किया गया था, और इन दो शाखाओं के बीच सहयोग व्यापक था।[2][3][4][5][6] 1910 में कजर वंश के दौरान अपनी स्थापना से लेकर 1921 में पहलवी राजवंश के आगमन तक राजनीति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह पहलवी युग में कुछ समय के लिए सक्रिय था। नाज़मीह फारस में एक कानून प्रवर्तन बल भी था, शहरों के अंदर पुलिस कर्तव्यों के साथ। 1953 के बाद के वातावरण में आंतरिक सुरक्षा के मामलों से अत्यधिक चिंतित मोहम्मद रजा पहलवी ने विकासशील देशों में कानून प्रवर्तन एजेंसियों की सबसे व्यापक प्रणालियों में से एक के विकास को अधिकृत किया। संख्या और जिम्मेदारियों में प्राप्त की। गुप्त पुलिस संगठन ने आंतरिक सुरक्षा को "बनाए रखने" में अत्यधिक उत्साह के लिए विशेष रूप से उल्लेखनीयता प्राप्त की। लेकिन नियमित सशस्त्र बलों के रूप में, शाह की प्रबंधन शैली ने इन एजेंसियों के बीच सभी समन्वय को समाप्त कर दिया। वह अपने सामान्य कर्तव्यों और आंतरिक सुरक्षा एजेंसियों में अस्थायी पदों के बीच सेना के कर्मियों को पीछे करने के लिए प्रेरित करते थे, ताकि सिंहासन के खिलाफ किसी भी संगठित कूप की संभावना को कम कर सकें। संस्थागत कमियों की इस सूची में जोड़ा गया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. فعالیت ٥٠٠هزار نفر از پرسنل نيروي انتظامي برای تامین امنيت ايام نوروز (Persian में). Mehr News Agency. अभिगमन तिथि 10 March 2015.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  2. "UNICEF Iran (Islamic Republic of) – Media centre – Statement by Paul Hulshoff, UNICEF Iran Representative at the opening session of the Seminar on "Police and Justice for Children"". अभिगमन तिथि 21 July 2015.
  3. "Department of Treasury and State Announce Sanctions of Iranian Security Forces for Human Rights Abuses". U.S. Department of State. अभिगमन तिथि 21 July 2015.
  4. "The World Factbook". मूल से 3 February 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 July 2015.
  5. "Police Chief stresses law enforcement forces' good conditions".
  6. "Photos: Photos: Iranian Police Forces". अभिगमन तिथि 21 July 2015.