इश्केदारियां

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
इश्केदारियां
निर्देशक वी.के. प्रकाश
निर्माता राजेश बंगा (Rajesh Banga)
अभिनेता महाक्षय चक्रवर्ती
एवलिन शर्मा
मोहित दुत्ता
संगीतकार जीत गांगुली
जयदेव कुमार
बिलाल सईद
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • मई 29, 2015 (2015-05-29)
समय सीमा 135 मिनट
देश भारत
भाषा हिंदी

इश्केदरियां 2015 की एक बॉलीवुड रोमांटिक फ़िल्म है जिसका निर्देशन वी.के. प्रकाश ने किया है। इसके निर्माता राजेश बंगा (Rajesh Banga)हैं पर इसमें महाक्षय चक्रवर्ती और एवलिन शर्मा और मोहित दत्ता ने अभिनय किया है।[1][2] पहले ये फ़िल्म बॉम्बे वेल्विट के साथ 15 मई 2015 को रिलीज़ होने वाली थी लेकिन बाद में इसे 29 मई को अकेले ही प्रदशित किया गया।[3]

कहानी[संपादित करें]

इश्केदारियां प्रेम, त्याग, परिवार के मूल्य व संबंधों की एक कहानी है। इस फ़िल्म में में महाक्षय चक्रवर्ती, एवलिन शर्मा और मोहित दत्ता हैं। एवलिन शर्मा इस फ़िल्म की मुख्य नायिका हैं जो लवलीन का किरदार निभा रही हैं। लवलीन व्यवसाय से एक टीचर है जो अपने दादा के स्कूल के लिए दान जमा करना चाहती है। महाक्षय चक्रवर्ती ने अगम दीवान का किरदार निभाया है जो की एक मिलियनेयर है और वह अपने काम को सबसे अधिक प्यार करता है। मोहित दत्ता ने इस फ़िल्म में एक उत्साही गायक का रोल किया है।

पात्र[संपादित करें]

समालोचना[संपादित करें]

फ़िल्म को आलोचकों से मिले जुले रिव्यु और प्रतिक्रियाएं मिलीं। "टाइम्स ऑफ़ इंडिया" ने इस फ़िल्म को 5 में से 1.5 स्टार ये कहते हुए दिए , " इस बार एवलिन शर्मा तंग कपड़ों में नहीं दिखाई दीं लेकिन इनकी एक्टिंग अभी भी बहुत बुरी है। महाक्षय ने अच्छा अभिनय किया है लकिन ये फ़िल्म कुछ ज़्यादा ही थकाऊ है। इसका संगीत और उनकी लोकेशन्स ही इस फ़िल्म की सबसे अच्छी चीज़ें हैं। इसके अलावा बाकि सब कुछ साधारण है।"[4]"रेडिफ" की पैलोमा शर्मा (Paloma Sharma) ने लिखा ,"इश्केदारियां की समस्या ये है कि ये अच्छी होने के लिए उतनी बुरी नहीं है। ये वही पुरानी और नीरस कहानी से युक्त है। अपने आप में ही खोई हुई ये दर्शकों को भूल जाती है। इसके निर्माताओं को दर्शकों को जगाये रखने के लिये फ्री चाय देनी चाहिये।" इन्होंने इस फ़िल्म को 1.5/5 स्टार दिए।[5] द इंडियन एक्सप्रेस ने इसे 5 में से 1 स्टार दिया और कहा की इस फ़िल्म को कहानी किसी पुरानी फ़िल्म की तरह है जिसमे आप ये अंदाज़ा लगा सकते हैं की अंत में क्या होने वाला है पर फिर भी आपको इसे 2 घंटे तक देखना पड़ता है।" [6] बुक माई शो ने कहा , " लव स्टोरी स्वीट है पर घिसी पिटी कहानी और इमोशनल ड्रामा का ओवरडोज़ बहुत बोर करता है। शुरू होने के कुछ समय बाद ये अपना प्रभाव खो देती है।"[7] द इंडियन टॉक्स ने इसे 4/5 स्टार्स दिए और पत्रों के अभिनय (एक्टिंग) की सराहना की।[8]

प्रमोशन[संपादित करें]

इस फ़िल्म को भारत के अनेक शहरों में प्रमोट किया गया। गायक आशीष कौर (Asees Kaur) के साथ ही फ़िल्म के अन्य प्रमुख पात्र भी उपस्थित रहे।[9] फ़िल्म का इंदौर, भोपाल, पुणे, नागपुर, अमृतसर, नई दिल्ली, जयपुर आदि शहरों में प्रमोशन किया गया।

संगीत[संपादित करें]

इश्केदारियां
साउंडट्रैक द्वारा
जारी 24 अप्रैल 2015 (2015-04-24)
संगीत शैली फीचर फ़िल्म साउंडट्रैक
लंबाई 23:19
लेबल ज़ी म्यूज़िक कंपनी

फ़िल्म के गाने जीत गांगुली, जयदेव कुमार, और बिलाल सईद द्वारा बनाये गए हैं जबकि फ़िल्म के बोल कुमार, कौसर मुनीर, मनोज मुन्तशिर (Manoj Muntashir) व बिलाल सईद ने लिखे हैं।

टेक लिस्टिंग[संपादित करें]

क्र॰शीर्षकगीतकारसंगीतकारगायकअवधि
1."जुदा"कुमारजयदेव कुमारअरिजीत सिंह5:25
2."मोहब्बत यह"अदनान चौधरीबिलाल सईदबिलाल सईद04:14
3."इश्केदारियां (टाइटल सॉन्ग)"कौसर मुनीरजीत गांगुलीअंकित तिवारी04:40
4."मोहब्बत यह (रिप्राइज वर्जन)"बिलाल सईद पाकिस्तानीबिलाल सईद , ब्लडलाइनआशीष कौर (Asees Kaur)03:31
5."दस दे (Das Dae)"कुमारजयदेव कुमारमोहित चौहान03:54
6."जॉर्जिया से जलंधर"मनोज मुन्तशिरजीत गांगुलीमास्टर सलीम 
कुल अवधि:24:19

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Ishqedarriyaan Cast & Crew:". bollywoodhungama. अभिगमन तिथि 1 April 2015.
  2. "Mahaakshay: Evelyn's ISHQEDARRIYAAN role is tougher than mine!". in.movies.yahoo. 31 March 2015. अभिगमन तिथि 1 April 2015.
  3. "'Ishqedarriyaan' release postponed to May 29" (Mid–day.com). Mid Day. अभिगमन तिथि 14 May 2015.
  4. "Times of India".
  5. "रीडिफ".
  6. "The Indian Express".
  7. "Book my Show".
  8. "The Indian Talks".
  9. "Ishqedarriyaan Cast & Crew:". indianexpress. अभिगमन तिथि 16 April 2015.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

साँचा:V. K. Prakash

y