इवेंट होराइज़न (१९९७ फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
EVENT HORIZON
इवेंट होराइजन

डीवीडी कवर
निर्देशक पॉल W.S. एंडरसन
लेखक फिलिप अइस्नर
निर्माता लॉरेंस गोर्डन
लोईड लेविन
जेरेमी बोल्ट
अभिनेता सैम नील
लॉरेंस फिशबर्न
छायाकार एड्रियन बिडल
संपादक मार्टिन हंटर
संगीतकार माइकल कैमन
निर्माण
कंपनियां
पैरामाउंट पिक्चर्स
गोलर प्रडाक्शंस
इम्पैक्ट पिक्चर्स
वितरक पैरामाउंट पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
15 अगस्त 1997 (अमेरिका)
22 अगस्त 1997 (U. K.)
लम्बाई
९६ मिनट
देश U. K.
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $ ६० मिलियन
कुल कारोबार $ ४२ मिलियन

इवेंट होराइज़न (अंग्रेज़ी: Event Horizon) १९९७ में बनी साइंस फिक्शन हॉरर फिल्म है, जिसका निर्देशन पॉल डब्ल्यू.एस. एंडरसन ने किया है और इसे फिलिप आइजनर ने लिखा है। इसमें लॉरेंस फिशबर्न, सैम नील, कैथलीन क्विनलान और जोली रिचर्डसन हैं। २०४७ में स्थापित, यह एक बचाव मिशन पर भेजे गए अंतरिक्ष यात्रियों के एक दल का अनुसरण करता है, एक लापता अंतरिक्ष यान के बाद, घटना क्षितिज, नेप्च्यून के चारों ओर कक्षा में अनायास दिखाई देता है। जीवन के संकेतों के लिए जहाज की खोज करते हुए, बचाव दल को पता चलता है कि इवेंट होराइजन एक प्रायोगिक इंजन के लिए एक परीक्षण बिस्तर था जिसने अंतरिक्ष-समय की निरंतरता में एक दरार खोली और हमारे ब्रह्मांड को पूरी तरह से छोड़ दिया, जिससे एक द्रोही इकाई को जहाज पर कब्जा करने की अनुमति मिली।

फिल्म का निर्माण इतिहास परेशान करने वाला था, जब यह स्पष्ट हो गया कि टाइटैनिक अपनी अनुमानित रिलीज़ की तारीख को पूरा नहीं करेगा, तो पैरामाउंट द्वारा फिल्मांकन और संपादन किया गया। फिल्म के मूल 130 मिनट के कट को स्टूडियो की मांग के अनुसार, एंडरसन के हौसले के लिए भारी रूप से संपादित किया गया था।

रिलीज़ होने पर, फिल्म एक व्यावसायिक और महत्वपूर्ण विफलता थी, जिसने $ 60 मिलियन के उत्पादन बजट पर $ 42 मिलियन की कमाई की। फिर भी, होम वीडियो पर इसकी अच्छी बिक्री होने लगी; इसकी प्रारंभिक डीवीडी रिलीज़ इतनी अच्छी तरह से बिकी कि पैरामाउंट ने इसके रिलीज़ होने के तुरंत बाद एंडरसन से संपर्क किया ताकि हटाए गए फुटेज की बहाली पर काम करना शुरू किया जा सके। हालांकि, यह पता चला कि फुटेज या तो खो गया था या नष्ट हो गया था। उसके बाद के वर्षों में, फिल्म ने धीरे-धीरे एक पंथ का निर्माण किया है और इसे अक्सर लोकप्रिय संस्कृति के अन्य कार्यों में संदर्भित किया जाता है।