इयान खामा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


इयान खामा[संपादित करें]

  • संपादित करें
  • यह पृष्ठ देखें
  • दूसरी भाषा में पढ़ें
और अधिक जानें

इयान खामाजीवित व्यक्ति की इस जीवनी को सत्यापन के लिए अतिरिक्त उद्धरणों की आवश्यकता है[1]

Serêtsê Khama Ian Khama  (जन्म २3 फरवरी १ ९ ५३)  एक मोट्सवाना पूर्व सैन्य अधिकारी और सेवानिवृत्त राजनीतिज्ञ हैं, जिन्होंने १ अप्रैल २०० to से १ अप्रैल २०१ham तक बोत्सवाना गणराज्य के चौथे राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। कमांडर के रूप में सेवा करने के बाद। बोत्सवाना डिफेंस फोर्स , वह राजनीति में प्रवेश किया और के रूप में सेवा बोत्सवाना के उपराष्ट्रपति 1998 से 2008 तक, तो सफल रहा फ़ेस्टस मोगे राष्ट्रपति के रूप में 1 पर अप्रैल 2008 वह 2009 के चुनाव में एक कार्यकाल पूरा जीता और अक्टूबर 2014 में दोबारा चुने गए।

महामहिम

इयान खामा

बोत्सवाना के चौथे
राष्ट्रपति
कार्यालय में1 अप्रैल 2008 - 1 अप्रैल 2018
उपाध्यक्ष मोम्पति मेराफ

पोंटेशेगो केदिकिल्वे मोकेगसेसी मासी

इससे पहले फेस्टस मोगे
इसके द्वारा सफ़ल मोकगसेसी मासी
बोत्सवाना के 5 वें उपराष्ट्रपति
कार्यालय में13 जुलाई 1998 - 1 अप्रैल 2008
अध्यक्ष फेस्टस मोगे
इससे पहले फेस्टस मोगे
इसके द्वारा सफ़ल मोम्पति सेबोगोडी मेराफे
व्यक्तिगत विवरण
उत्पन्न होने वाली इण सीरतसे खामा

27 फरवरी 1953 (आयु 66) चेरत्सी , इंग्लैंड , यूके

राजनीतिक दल बोत्सवाना डेमोक्रेटिक पार्टी
माता-पिता सीरत खामा (पिता)

रूथ विलियम्स (मां)

मातृ संस्था रॉयल मिलिट्री अकादमी सैंडहर्स्ट
सैन्य सेवा
निष्ठा बोत्सवाना
सेवा के वर्ष 1977-1998
श्रेणी लेफ्टिनेंट जनरल
आदेश बोत्सवाना रक्षा बल

प्रारंभिक जीवनसंपादित करें[संपादित करें]

और अधिक जानें

इयान खामाजीवित व्यक्ति की जीवनी के इस खंड में कोई संदर्भ या स्रोत शामिल नहीं है[2]इयान खामा[3]

इयान खामा सर सेरत्से खामा (1 जुलाई 1921 - 13 जुलाई 1980) की दूसरी संतान हैं , जो देश के अग्रणी स्वतंत्रता नेता और 1966 से 1980 तक राष्ट्रपति रहे और लेडी खामा। उनका जन्म चेरेटी , सरे में हुआ था , जिस अवधि में उनके पिता औपनिवेशिक सरकार के विरोध के कारण यूनाइटेड किंगडम में निर्वासित हो गए थे और दक्षिण अफ्रीका में एक सफेद रंग की महिला से उनकी शादी के लिए उभरता रंगभेदशासन था ।

वह सेगकोमा II ( 1869-1925 ) के पोते भी हैं , जो बामंगवाटो लोगों के सर्वोपरि प्रमुख थे , और उनके राजा खामा तृतीय (1837-1923) के परपोते ; और बामसंगवटो लोगों के प्रमुख (1815-1885) कोगसिक्गोलो सेगकोमा I के महान-पोते। "सीरेट्स" नाम का अर्थ है "मिट्टी जो एक साथ बांधती है", और अपने पिता और दादा के हाल के सामंजस्य का जश्न मनाने के लिए अपने पिता को दिया गया था; 1925 में जब उनके वृद्ध पिता का देहांत हो गया, तो इस सुलह ने सेरेत खामा के सिंहासन पर विराजमान होने का आश्वासन दिया। इस ऐतिहासिक विरासत को जारी रखने के लिए उनके पिता के नाम पर सीरत खामा इयान खामा का नाम लिया गया। उन्हें केवल अपने और अपने पिता के बीच अंतर करने के लिए इयान खामा के रूप में भी जाना जाता है। त्सेखेड़ी खामा द्वितीय, इयान खामा के भाई, उनके महान चाचा, के बाद नामित किया गया था टशहेकेडी खामा जो रीजेंट और के लिए अभिभावक सेरेस खामा , के पहले राष्ट्रपति बोत्सवाना ।

शिक्षा और प्रशिक्षणसंपादित करें[संपादित करें]

इयान खामा के पूर्व छात्र हैं Waterford Kamhlaba , एक यूनाइटेड वर्ल्ड कॉलेज में मैबाबाने , स्वाजीलैंड ।  वे एक योग्य पायलट हैं और उन्होंने रॉयल मिलिट्री अकादमी सैंडहर्स्ट में भाग लिया ,  जहाँ ब्रिटिश सेना अपने अधिकारियों को प्रशिक्षित करती है।

सैन्य कैरियरसंपादित करें[संपादित करें]

अप्रैल 1977 में, सर सेरत्से खामा के प्रेसीडेंसी के दौरान 24 साल की उम्र में खामा को ब्रिगेडियर जनरल के रूप में नियुक्त किया गया था , इसलिए पूर्व उपराष्ट्रपति लेफ्टिनेंट जनरल मोम्पेती मेराफे के उप कमांडर थे , जो बाद में 1989 से बीडीएफ कमांडर के रूप में 1998 तक उपाध्यक्ष बने ।

राजनीतिक कैरियरसंपादित करें[संपादित करें]

बोत्सवाना डिफेंस फोर्स के कमांडर के रूप में सेवारत खामा ने 16 दिसंबर 1997 को घोषणा की कि वह 31 मार्च 1998 को अपनी कमान से सेवानिवृत्त हो जाएंगे। क्योंकि राष्ट्रपति क्वेट मासायर के नियोजित सेवानिवृत्ति के रूप में यह एक ही तारीख थी , इसने खामा के लिए राजनीतिक अटकलों को हवा दी।  १ अप्रैल १ ९९ April को, जब उपराष्ट्रपति फेस्टस मोगे ने मासेर को राष्ट्रपति के रूप में उत्तराधिकारी बनाया, तो खामा को नए उपराष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया गया। हालांकि, खामा ने नेशनल असेंबली में सीट नहीं ली थी , और इसलिए तुरंत उपराष्ट्रपति के रूप में पद नहीं ले सकते थे। जुलाई 1998 की शुरुआत में, उन्होंने सेरोवे नार्थ में उपचुनाव जीता, विपक्ष के उम्मीदवार बोत्सवाना नेशनल फ्रंट के 86 वोटों के खिलाफ 2,986 वोट प्राप्त किए।।  १३ जुलाई को, उन्होंने नेशनल असेंबली में अपनी सीट ली और उप-राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।  इन कार्यों के द्वारा, उन्होंने प्रभावी रूप से अपने हीथ्रो लावारिस वंशानुगत सरदार का त्याग कर दिया , क्योंकि आधुनिक बोत्सवाना के संवैधानिक सम्राट पार्टी की राजनीति में सक्रिय रूप से हिस्सा लेने से रोक रहे हैं। जैसा कि यह हो सकता है, कई पारंपरिक बामंगवातो उन्हें अपने प्रमुख के रूप में पहचानते रहे।

अक्टूबर 1999 के आम चुनाव में बोत्सवाना डेमोक्रेटिक पार्टी (BDP) की जीत के बाद , खामा उपराष्ट्रपति के साथ-साथ राष्ट्रपति मामलों और लोक प्रशासन मंत्री भी बने रहे।  मोगे ने खामा को एक साल की छुट्टी बाद में दी, एक निर्णय जिसमें विपक्षी बोत्सवाना कांग्रेस पार्टी  और बोत्सवाना काउंसिल ऑफ नॉन-गवर्नमेंटल ऑर्गनाइजेशन ने तीखी आलोचना की। 1 जनवरी 2000 को खामा की छुट्टी प्रभावी हो गई।  वह 1 सितंबर 2000 को उपराष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों में वापस आ गए, हालांकि उस समय उन्हें राष्ट्रपति मामलों और लोक प्रशासन मंत्री के रूप में बदल दिया गया था।

खामा, जो पहले से ही बीडीपी केंद्रीय समिति के सदस्य थे,  को 22 जुलाई 2003 को एक पार्टी कांग्रेस में बीडीपी के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था; उन्होंने केदिकिलवे केलिए 219 के मुकाबले 512 मत प्राप्त कर पिछले अध्यक्ष, पोनात्सेगो केडिकिलवे को हराया।  राष्ट्रपति मोगे द्वारा खामा को इस पद के लिए समर्थन दिया गया था,  और परिणाम को निर्णायक के रूप में देखा गया, जिससे खामा के लिए अंततः राष्ट्रपति के रूप में मोगे को सफलता मिली।

मोगे ने पद छोड़ दिया, क्योंकि उन्होंने कहा था कि वह 1 अप्रैल 2008 को  करेंगे ; खामा ने उन्हें राष्ट्रपति के रूप में सफलता दिलाई। गैबोरोन के अपने शपथ ग्रहण समारोह में , खामा ने कहा कि नीति में निरंतरता होगी और कोई "कट्टरपंथी परिवर्तन" नहीं होगा, हालांकि उन्होंने कहा कि "शैली में बदलाव और कई मुद्दों पर विशेष जोर" स्पष्ट हो सकता है, और उन्होंने जोर दिया लोकतंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता।  undert  उन्होंने तुरंत एक बड़ा कैबिनेट फेरबदल किया, और उन्होंने मोमपति मेराफे को नियुक्त किया , जो विदेश मंत्री थे, नए उपराष्ट्रपति के रूप में।

राष्ट्रपति बनने के बाद, खामा ने बीडीपी के अध्यक्ष के रूप में अपना पद छोड़ दिया; उनकी जगह लेने के लिए डेनियल क्वेलगोबे को चुना गया था।

खामा अमेरिका स्थित संगठन संरक्षण इंटरनेशनल के निदेशक मंडल का सदस्य है , जो बोत्सवाना में भी सक्रिय है । [ उद्धरण वांछित ] २००, में, खम्मा बीबीसी के टॉप गियरमोटरिंग कार्यक्रम में ब्रिटिश टेलीविजन पर दिखाई दिए और उन्होंने उपस्थित लोगों से मुलाकात की क्योंकि वे कार से उत्तरी बोत्सवाना में मकगदीगाड़ी पान को पार करने के लिए तैयार हुए थे ।  २०० ९ में, खामा सीएनएन की अफ्रीकी आवाज़ों पर दिखाई दिए, जिसमें निवर्तमान और शारीरिक रूप से फिट खामा की एक सकारात्मक तस्वीर चित्रित की गई, जो अफ्रीकी नेताओं की एक नई पीढ़ी का नेतृत्व कर रही है।

प्रेसीडेंसीएडिटसे सेवानिवृत्ति[संपादित करें]

1 अप्रैल 2018 को मोक्षगिस्सी मासी को बोत्सवाना के 5 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई , जो इयान खामा और उनके पूरे दस साल के राष्ट्रपति पद के लिए सफल रहे। यह देखा जाना बाकी है कि क्या वह अपनी सरपरस्ती को पुनः प्राप्त करेंगे कि वह सक्रिय राजनीति से सेवानिवृत्त हो गए हैं।

अंतरिम शब्दसंपादित करें[संपादित करें]

और अधिक जानें

इयान खामाजीवित व्यक्ति की जीवनी के इस खंड में कोई संदर्भ या स्रोत शामिल नहीं है[4]इयान खामा[5]

और अधिक जानें

इस खंड में संभवतः मूल शोध शामिल हैं ।

हालांकि इयान खामा राष्ट्रपति पद, का चुनाव नहीं किया गया था जो इस तरह के केनेथ अच्छा के रूप में कुछ राजनीतिक टीकाकारों  [ कौन? ] बोत्सवाना में चुनावी प्रणाली में एक दोष के रूप में देखें, उन्होंने शासित किया जैसे कि उन्हें चुना गया था [ स्पष्टीकरण की आवश्यकता ] और बोत्सवाना को उनके "अंतरिम कार्यकाल" के दौरान जिस तरह से शासित किया गया था, उसमें कुछ मूलभूत परिवर्तन करने के लिए आगे बढ़े। राष्ट्रपति खामा ने पहली बार 70% अल्कोहल लेवी [ प्रशस्ति पत्र की जरूरत ] लगाने की इच्छा व्यक्त की , जिसका उद्देश्य बोत्सवाना में अत्यधिक शराब पीने के संकट से निपटने के लिए था, जो कि एक वास्तविक समस्या बन गई थी [ प्रशस्ति पत्र की जरूरत ] , खासकर युवाओं में। हालांकि यह विचार प्रशंसनीय था, [किसके अनुसार? ]इस तरह के लेवी के व्यावहारिक प्रभाव को जल्द ही शराब बनाने वाले उद्योग पर एक घातक प्रभाव दिखाई दिया, जिसने बार और अन्य पीने के प्रतिष्ठानों के साथ इस तरह के लगान का विरोध किया। राष्ट्रपति ने अपने नीति स्थानांतरित कर दिया रोकथाम और शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए[ स्पष्टीकरण की जरूरत ]लेकिन बाद में उद्योग के नेताओं के साथ परामर्श करने के बाद एक 30% लेवी लगाया[ कौन? ] हो गया

मीडिया प्रैक्टिशनर्स लॉ की सरकार के भीतर और बाहर दोनों जगहों पर नि: शुल्क भाषण को रोकने के रूप में आलोचना की गई है। बिल की भाषा एक अधिक पेशेवर पत्रकारिता मानक को प्रोत्साहित करने की कोशिश करती है, लेकिन विरोधियों का कहना है कि यह नेताओं के हाथों में इस मानक को छोड़ देता है।

खामा के तहत, सरकार ने पुलिस शक्तियों के साथ खुफिया और सुरक्षा निदेशालय (DISS) की भी स्थापना की है, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका में संघीय जांच ब्यूरो के समकक्ष बोत्सवाना के रूप में देखा जाता है । हालांकि इस प्रकार का संगठन नया नहीं है और कई देशों में पाया जाता है, लेकिन बोत्सवाना में आलोचकों का आरोप है कि बहुत कम घरेलू या अंतरराष्ट्रीय खतरे हैं जो पुलिस और सेना नहीं संभाल सकते हैं। कुछ [ कौन? ] ने तर्क दिया है कि राष्ट्रपति खामा के करीबी दोस्त इसाक कोगसी की अध्यक्षता वाली संस्था को आसानी से राजनीतिक दुश्मनों या अन्य लोगों के खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है जो राष्ट्रपति या उनके प्रशासन की आलोचना करते हैं। बोत्सवाना में असाधारण हत्याओंकी खबरें आई हैं[ उद्धरण वांछित ] , कई द्वारा डीआईएस से जुड़ा हुआ है। इस तरह की एक हाई-प्रोफाइल हत्या जॉन कालिफ़ैटिस की थी, जिसकी मृत्यु एक डकैती की जाँच के दौरान हुई, जिसमें यह माना जाता था कि कालीफ़ैटिस सशस्त्र और खतरनाक [ उद्धरण वांछित ] था

खामा को अपने अंतरिम कार्यकाल के दौरान कुछ मान्यता प्राप्त सफलताएँ मिलीं। जिम्बाब्वे सरकार, विशेष रूप से रॉबर्ट मुगाबे के खिलाफ उनके रुख के लिए उन्हें अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय कुडोस मिले । उन्होंने ऐसा तब तक किया, जब तक कि सरकार ने मॉर्गन त्स्वंगरई [ प्रशस्ति पत्र की जरूरत ] कीअगुवाई में मूवमेंट फॉर डेमोक्रेटिक चेंज (MDC) के सदस्यों को शामिल नहीं किया । खामा भी सूडान के राष्ट्रपति की कार्रवाई की निंदा की उमर अल बशीर के क्षेत्र में Dafurराष्ट्रपति के साथ-साथ और अफ्रीका में निरंकुश सरकारों के मुखर आलोचक बन गया Jakaya Kikwete तंजानिया के राष्ट्रपति लेवी मवनवासा की जाम्बिया [उद्धरण की आवश्यकता है ]

आर्थिक मोर्चे पर, खामा हीरे पर अपनी निर्भरता को दूर करने और विशेषकर कृषि और पर्यटन क्षेत्र में अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने से बोत्सवाना को आगे बढ़ाने का एक मुखर समर्थक रहा है। उनकी घड़ी के तहत, बोत्सवाना में हीरे की पॉलिश और काटने के संचालन के लिए लाइसेंस प्राप्त साइट धारकों की संख्या बढ़ी है [ उद्धरण वांछित ] । डच स्थित डायमंड ट्रेडिंग बैंक एबीएन / एएमआरओ ने घोषणा की है कि यह बोत्सवाना [ उद्धरण वांछित ] में अपने अफ्रीकी कार्यालयों का मुख्यालय होगा ।

राजनीतिक रूप से, खामा के अंतरिम अवधि में आंतरिक विवादों के चलते यह प्रभुत्व था बोत्सवाना डेमोक्रेटिक पार्टी(बीडीपी) [ स्पष्टीकरण की जरूरत ] है, जो अब स्पष्ट रूप से दो प्रमुख गुटों में विभाजित है, ए टीम [ प्रशस्ति पत्र की जरूरत ] और Barata Phati गुटों [ प्रशस्ति पत्र की जरूरत ] । ए-टीम का नेतृत्व राष्ट्रपति खामा, जैकब नकाते, पूर्व शिक्षा मंत्री, और दिवंगत पूर्व उपराष्ट्रपति मोमपति मेराफे ने किया था । बाराती फाटी गुट का नेतृत्व पूर्व बीडीपी महासचिव डैनियल क्वेलगोबे ने किया था , जो पूर्व में पार्टी के अध्यक्ष, दिवंगत गोमेमेलो मोतीस्लेवदी और पूर्व उपराष्ट्रपति के पद से सेवानिवृत्त हुए थे।पोनात्शेगो केदिकिलवे , जो न केवल बीडीपी बल्कि देश के संविधान में भी संवैधानिक सुधार लाना चाहते हैं। 2009 के चुनावों में, मोटावलदेई, जिन्होंने इयान खामा के भाई, तशेकदेई खामा II के लिए रास्ता बनाने के लिए सेरोवे में एक सीट के लिए दौड़ने की अपनी महत्वाकांक्षा छोड़ दी थी, को भी जब वह भाग गया तो गैबोरन का प्रतिनिधित्व करने से बाहर रखा गया था। राष्ट्रपति खामा [ स्पष्टीकरण की आवश्यकता ] । इस घटना के बाद, आलोचक [ कौन? ] खामा पर सत्तावादी प्रवृत्ति का आरोप लगाया, जबकि अन्य [ कौन? ]उनका कहना है कि वह पार्टी के प्रमुख के रूप में अपनी भूमिका के तहत अनुशासन का पालन कर रहे थे। Motswaledi ने BDP के एक अन्य राजनैतिक दल, BMD को बनाने के लिए झुका दिया। इयान खामा ने लंबे समय तक खिताब जैसे कि लेफ्टिनेंट जनरल डॉ को अपने खिताब के रूप में पसंद किया, विशेष रूप से एक एशियाई विश्वविद्यालय द्वारा मानद उपाधि दिए जाने के बाद।

सम्मान और पुरस्कारसंपादित करें[संपादित करें]

खामा लंदन सम्मेलन में अवैध वन्यजीव व्यापार पर।

सम्मानसंपादित करें[संपादित करें]

साल देश क्रम
? बोत्सवाना राष्ट्रपति के आदेश का सम्मान
? बोत्सवाना संस्थापक अधिकारी पदक
? बोत्सवाना ड्यूटी कोड ऑर्डर
2015 कोरिया प्रतिष्ठित सेवा मेडल

संदर्भ[संपादित करें]