इम्पेलर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

इम्पेलर (अंग्रेज़ी- impeller या impellor)[1] एक प्रकार का रोटर होता है, जिसका उपयोग किसी द्रव के दबाव और प्रवाह को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह ठीक एक टर्बाइन के उलट कार्य करता है, जो बहते हुए तरल पदार्थ की ऊर्जा का दोहन कर उसके दबाव को कम करती है।

एक बांध टर्बाइन जनरेटर के लिए एक इम्पेलर

पंप में[संपादित करें]

कई अलग-अलग प्रकार के पंप इम्पेलर
एक आउटबोर्ड मोटर की शीतलन प्रणाली पंप के लचीला इम्पेलर। (तुलना के लिए सिक्का मौजूद है, व्यास 16.25 मिमी। )

एक केन्द्रापसारक पंप में इम्पेलर की भूमिका एक घूर्णन घटक की होती है जो रोटेशन के केंद्र से बाहर की ओर तरल पदार्थ को तेज़ करता है। इस प्रकार मोटर से मिलने वाली ऊर्जा को स्थानांतरित कर पंप तरल पदार्थ को चलाता है। [2] जब द्रव की बाहरी गति पंप आवरण द्वारा सीमित होने लगती है, तब इम्पेलर के कारण प्राप्त होने वाला वेग दबाव में तब्दील हो जाता है। एक इम्पेलर आमतौर पर छोटे सिलेंडर के आकार का होता है, जिसमें अंदर आने वाला तरल पदार्थ स्वीकार करने के लिए एक खुला इन्लेट (एक आंख या eye कहा जाता है) होता है। साथ ही द्रव को त्रिज्यात रूप से पुश करने के लिए vanes , और एक splined, keyed, या एक threaded bore होता है, जहाँ ड्राइव शाफ्ट लगाया जाता है।

अलग अलग ख़रीदने के बजाय इम्पेलर और उसके स्पिंडल को एक संयोजन के रूप में ढालना सस्ता पड़ता है। इस संयोजन को कभी-कभी "रोटर" भी कहा जाता है।

वाशिंग मशीन में[संपादित करें]

एक लॉन्ड्रोमैट वॉशिंग मशीन के लिए आंदोलनकारी।

टॉप लोडिंग वाशिंग मशीन के कुछ निर्माण धुलाई की प्रक्रिया के दौरान इम्पेलर्स का उपयोग करते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "impeller, n.". OED Online. March 2013. Oxford University Press. 20 March 2013 .
  2. Manuals, Seloc Marine. Volvo Penta Stern Drives 2003-2012: Gasoline Engines & Drive Systems (Seloc Marine Manuals. Seloc Publishing. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0893300746.