इटली व्यंजन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इतालवी भोजन पारंपरिक इतालवी खाना पकाने द्वारा बनाया गया भोजन है। यह कोई एक चीज नहीं है, क्योंकि यह दृढ़ता से क्षेत्रीयकृत है। इसका मतलब है कि इटली के विभिन्न हिस्सों में खाना पकाने का तरीका अलग है।<ref>कैपट्टी, अल्बर्टो और मोंटानारी, मासिमो। 2003. इतालवी व्यंजन: एक सांस्कृतिक इतिहास। न्यूयार्क, कोलंबिया विश्वविद्यालय प्रेस।

स्वाभाविक रूप से कुछ बुनियादी खाद्य पदार्थ हैं जो पूरे इटली में और अब कई अन्य देशों में पाए जा सकते हैं। ये हैं पास्ता, पिज्जा, कैनोली पेस्ट्री डेसर्ट], आइसक्रीम और लाल या सफेद वाइनकैलामारी तले हुए व्यंजन स्क्वीड (तली हुई कैलामारी) अक्सर मेनू पर होते हैं। जैतून इटली में हजारों वर्षों से उगाया जाता रहा है। वे खाए जाते हैं, और जैतून का तेल का आधार भी हैं। जैतून का तेल और vinaigrette या बाल्समिक सिरका हमेशा टेबल पर या उसके पास होते हैं। इटैलियन भी फ्रेंच ब्रेड से अलग अंदाज में कई तरह की ब्रेड बनाते हैं। कॉफी की उनकी शैली भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध हो गई है। उनके कुछ लिकर, जैसे लिमोनसेलो, बहुत विशिष्ट हैं।

नेपल्स और कैलाब्रिया के तीखे स्वादों से लेकर पेस्टो लिगुरिया और पनीर के तीखे स्वादों तक, इतालवी भोजन यूरोप में सबसे परिष्कृत और विविध में से एक है। और रिसोट्टो इतालवी व्यंजन आल्प्स

संदर्भ[संपादित करें]