इक़बाल खान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मुहम्मद इक़बाल खान
محمد اقبال خان
Iqbal Khan.jpg
जन्म मुहम्मद इक़बाल खान
१० फरवरी १९८०
श्रीनगर, कश्मीर, भारत
आवास मुम्बई, महाराष्ट्र, भारत
व्यवसाय अभिनेता
जीवनसाथी स्नेहा व्ह्हब्रा खान (२००७–वर्तमान, १ बच्चा)
माता-पिता मुहम्मद अमिन खान
महमुडा खान

मुहम्मद इक़बाल खान आमतौर पर इक़बाल खान के रूप में जाना जाता है, एक भारतीय टेलीविजन और बॉलीवुड अभिनेता है।[1]

व्यवसाय[संपादित करें]

खान, सनावर के लॉरेंस स्कूल में शिक्षित किया गया था। वह फाल्गुनी पाठक के "इन्धिहना मिरवा" संगीत वीडियो का एक हिस्सा था। बालाजी टेलीफिल्म्स के धारावाहिक कैसा ये प्यार है में अंगद खन्ना के रूप में उनकी भूमिका के कई प्रशंसकों को आकर्षित किया और वह इस उत्पादन के माध्यम से मान्यता का एक बड़ा सौदा प्राप्त की। उन्होंने पर चले गए काव्यांजलि और कहीं के लिए रघु में होगा, दोनों भारतीय साबुन बालाजी टेलीफिल्म्स द्वारा निर्मित है और स्टार पर प्रसारित ओपेरा के शौर्य का चरित्र निभाया। कैसा ये प्यार है के समाप्त होने के बाद वह चला गया स्टार पर एक और एकता कपूर की धारावाहिक करम अपना अपना, भी करने के साथ ही जहां वह पल्लवी सुभाष के सामने शिव कपूर की भूमिका निभाई।[2]

वह २००६ के अंत में में करम अपना अपना से बाहर निकले.उन्होंने कहा कि यह उसे और अन्य अभिनेता या निर्देशक के बीच किसी भी संघर्ष के कारण नहीं था, लेकिन केवल उसकी अपने कैरियर के विकास और उसकी मंगेतर के साथ अधिक समय बिताने की इच्छा की वजह से. हालांकि, वह एक टेलीविज़न पर वापस छूना हैं आसमान के साथ एक मिडिटेक, वही कंपनी है जो इंडियन आइडल 3 और सारा आकाश का उत्पादन द्वारा निर्मित धारावाहिक में अभिमन्यु अधिकारी के नाम से आते हैं एक वायुसेना अधिकारी के रूप में बनाया है। कुछ समय के बाद उन्होंने शो छोड़ दिया और निखिल आर्य द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था। वह वापस फिर से ज़ी टीवी चैनल पर एक शो का नाम वारिस जो उन्होंने युवराज मल्होत्रा ​​के बड़े भाई, विपरीत शिल्पा शिंदे की भूमिका निभाई के साथ आया। उन्होंने यह भी रुद्र की प्रमुख भूमिका पर दर्शाया धारावाहिक संजोग से बनी संगिनी ज़ी टीवी पर प्रसारण.वह वर्तमान में दोक्टर विरेन रॉय की भूमिका यहाँ में घर घर खेली में कर रहा है।

फिल्मोग्राफी और टेलीविज़न[संपादित करें]

फ़िल्म[3]
वर्ष शीर्षक कृत्य नोट्स
२००३ फाँ2श्श्श... दूद्ज़ इन था 10थ सेंचारी वीरका (विकी)
२००५ बुल्ल्ट एक धमाका केपटीन्
२००८ कुच दिल ने कहाँ
२०१२ अँफोगेटब्ल आनन्द संभावनाएं
टेलीविज़न[4]
२००५-२००६ कैसा ये प्यार है अन्गंद खन्ना / ज़आइब्
२००५ कहीं तो होगा रघु
२००६ काव्यांजलि शौरिया नन्द
२००६ करम अपना अपना शिव कपूर
२००७ छूना है आसमान अभिमयु अदाकारी
२००८ जीना इसी का नाम है स्वयं
२००९ वारिस शंकार
२०१०-२०११ संजोग से बनी संगिनी रुद्र
२०१२ यहाँ मैं घर घर खेली[5] दोक्टर विरेन रॉय
2015 प्यार को हो जाने दो ईशान हुड्डा

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "इक़बाल खान के फोटोस, विदीओस और फेल्क्ल्ब (अंग्रेजी)". इंडिया फोरुम्स. २०१०-०९-२९. http://www.india-forums.com/celebrity/252/iqbal-khan/. अभिगमन तिथि: २०१२-०६-१३. 
  2. "इक़बाल खान का जीवनी". इंडिया फोरुम्स. १९८०-०२-१०. http://www.india-forums.com/celebrity/252/iqbal-khan/biography/. अभिगमन तिथि: २०१२-०६-१३. 
  3. "इक़बाल खान का मूवी विवरण". इंडिया फोरुम्स. http://www.india-forums.com/celebrity/252/iqbal-khan/filmography/. अभिगमन तिथि: २०१२-०६-१३. 
  4. "इक़बाल खान का शो विवरण". इंडिया फोरुम्स. http://www.india-forums.com/celebrity/252/iqbal-khan/tv-shows/. अभिगमन तिथि: 2012-06-13. 
  5. "इकबाल खान की वापसी | PrabhatKhabar.com : हिन्दी समाचार पूर्वी हिन्दुस्तान के लिए पोर्टल". प्रभात-खबर. २०१२-०३-२५. http://prabhatkhabar.com/node/139022. अभिगमन तिथि: २०१२-०६-१३. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]