इंद्रप्रस्थ महिला महाविद्यालय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(इंद्रप्रस्थ कॉलेज से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search
इंद्रप्रस्थ महिला महाविद्यालय
Indraprastha College for Women

आदर्श वाक्य:"Truth Love Knowledge Service"
स्थापना:१९२४
प्रधानाचार्य:डॉ. बबली मोइत्रा सर्राफ़[1]
विद्यार्थी:२२०० से अधिक
स्थिति:सिविल लाइंस, दिल्ली
परिसर:21 एकड़ (85,000 मी2)
उपनाम:आई.पी (IP)
संबद्ध:दिल्ली विश्वविद्यालय
जालस्थल:ipcollege.du.ac.in
ipcollege.org

इन्द्रप्रस्थ महिला महाविद्यालय जिसे इंद्रप्रस्थ कॉलेज या आईपी कॉलेज[2] भी कहा जाता है, की स्‍थापना १९२४ में हुई थी। यह दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय का सबसे पुराना महिला महाविद्यालय है।[3][4][5] इसका आरंभ चांदनी चौक के जामा मसजिद क्षेत्र के छिप्‍पीवाड़ा में एक पुरानी हवेली की दूसरी मंजिल स्थित कमरे में तीन छात्राओं से हुआ। १९३० में स्नातक पाठ्यक्रम आरंभ हुए एवं १९३८ में विश्‍वविद्यालय द्वारा इन्‍द्रप्रस्‍थ महाविद्यालय को स्नातक महाविद्यालय के रूप में मान्‍यता मिली। कुछ वर्ष पश्‍चात् यह महाविद्यालय सिविल लाइन्‍स क्षेत्र के चन्‍द्रावली भवन में स्‍थानांतरित कर दिया गया और तदोपरांत १९३८ में इसे ब्रिेटिश कमांडर-इन-चीफ के अलीपुर रोड (वर्तमान शाम नाथ मार्ग) स्थित अलीपुर हाउस वाले कार्यालय-सह-आवास में पुन: स्‍थानांतरित कर दिया गया।

इतिहास[संपादित करें]

थियोसॉफिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया से संबद्ध समाजसेवियों के प्रयासों से मूल विद्यालय और महाविद्यालय विकसित हुआ। उन्‍हें थियोसॉफिस्‍ट श्रीमती एनी बेसेंट से प्रेरणा मिली थी। एनी बेसेंट ने उत्तर भारत की महिलाओं को शिक्षित करने का उस समय बीड़ा उठाया ज‍बकि महिलाएँ घर की चारदीवारी तक ही सीमित थीं। उन्‍हें ऐसा लगता था कि विवाह और मातृत्‍व ही उनकी नियति है।[6] अगले दशकों में इस महाविद्यालय की दृष्टि और व्‍यापक हुई जिसमें महिलाओं के समग्र विकास और सशक्तिकरण पर बल दिया जाता रहा है। इन्‍द्रप्रस्‍थ महाविद्यालय ने राष्‍ट्रीय आंदोलन, शिक्षा सुधार आंदोलन और महिला आंदोलन में भाग लिया है और आज यह अपने आप में ही एक आंदोलन है। शिक्षा और सेवाओं के क्षेत्र में इसकी गौरवशाली परंपरा है जिसका पिछले वर्षों में विकास हुआ है। एक सुन्‍दर भवन में अवस्थित इन्‍द्रप्रस्‍थ महाविद्यालय १४.५ एकड़ के हरे-भरे परिसर में अवस्थित है। २००२ में इसके भवन को विरासत का दर्जा प्रदान किया गया।उपनिवेशीय दिल्‍ली के लिए यह महाविद्यालय मील का पत्‍थर है। अब जबकि यह महाविद्यालय अपनी स्‍थापना की शताब्‍दी मनाने के पथ पर अग्रसर है तो यहाँ अनेक शैक्षणिक और अवसंरचनात्‍मक स्‍त्रोतों को जोड़ा गया है। यहाँ अपनी मूल दृष्टि, वंचितों का सशक्तिकरण और उन्‍हें मुख्‍यधारा में शामिल करने का सदैव ध्‍यान रखा जाता है।

छात्रावास सुविधा[संपादित करें]

महाविद्यालय में दो छात्रावास हैं:

  • इन्‍द्रप्रस्‍थ महिला छात्रावास
  • कलावती गुप्‍ता छात्रावास
इन दोनों छात्रावासों में ५०० छात्राओं के रहने की व्‍यवस्‍था है। इन्‍द्रप्रस्‍थ महिला छात्रावास में १९६ छात्राओं के रहने की व्‍यवस्‍था है जबकि कलावती गुप्‍ता छात्रावास जुलाई २०१७ से आरंभ होने वाले सत्र में पुन: खुल जाएगा। यहाँ कुल ३०४ छात्राओं के रहने की व्‍यवस्‍था होगी।[6]

सुविधाएं[संपादित करें]

महाविद्यालय के पुस्तकालय में बुक बैंक तथा दिव्यांग छात्राओं के लिए लिफ्ट की सुविधा उपलब्‍ध है।[7] यहाँ ८० कम्‍प्‍यूटरों से युक्‍त आई.सी.टी. सेंटर भी है। महाविद्यालय में संपादन की सुविधाओं से युक्‍त स्‍टूडियो और प्रोडक्‍श्‍न सेंटर, दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के माध्‍यम से विश्‍वव्‍यापी प्रसारण सुविधाओं से युक्‍त सामुदायिक रेडियो के लिए हब, दृश्‍य-श्रव्‍य संसाधन केन्‍द्र, संगोष्‍ठी कक्ष, अत्‍याधुनिक सम्‍मेलन कक्ष, 586 सीटों की क्षमता वाला पूर्णत: वातानुकूलित ऑडिटोरियम, प्रदर्शनियों के लिए चार प्रकोष्‍ठ, सुपरिष्‍कृत प्रयोगशालाएँ और महाविद्यालय की शैक्षणिक और पाठ्येतर गतिविधियों के लिए सहायक अन्‍य अवसंरचनाएँ उपलब्‍ध हैं। महाविद्यालय में खेल का विशाल मैदान है। यहाँ तरणताल, क्‍लाइम्बिंग वॉल, वॉकिंग ट्रैक, व्‍यायामशाला, शूटिंग रेंज, फिटनेस सेंटर जैसी सुविधाएँ उपलब्‍ध हैं। महाविद्यालय द्वारा अनेक पाठ्येतर गतिविधियों को प्रोत्‍साहन दिया जाता है। इसके पास 26 सीटों वाली बस भी है। महाविद्यालय की विशाल अवसंरचना को संभालने के लिए बिजली का पूरा बैक-अप है जिससे कि महाविद्यालय की गतिविधियाँ बाधामुक्‍त चल सकें।[6]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Faculty". Ipcollege.com. अभिगमन तिथि 2011-02-20.
  2. Music fest at Indraprastha College held Indian Express, September 3, 2002.
  3. Indraprastha College for Women University of Delhi Website.
  4. Women, education and politics: the women's movement and Delhi's Indraprastha College, by Meena Bhargava, Kalyani Dutta. Oxford University Press, 2005. ISBN 0-19-566911-8. Page 9.
  5. "Indraprastha College for Women". India9.com. 2005-10-14. अभिगमन तिथि 2011-02-20.
  6. इंद्रप्रस्थ महाविद्यालय-इतिहास। आधिकारिक जालस्थल पर
  7. Indraprastha College Library

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]