इंदिरा उद्यान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यह भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के लखनऊ मण्डल के रायबरेली जिले में स्थित उद्यान है।

ऐतिहासिक पृष्ठभूमि[संपादित करें]

इंदिरा गांधी स्मारक वानस्पतिक उद्यान तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी द्वारा वर्ष 1986 में स्थापित उद्यान है। बहु प्रसिद्ध इंदिरा गांधी मेमोरियल बोटिनिकल गार्डेन प्यार और सम्मान की एक अमूर्त श्रद्धांजलि है। यह गार्डन केवल पेड़ पौधों, फूलों मात्र के लिए नहीं है,अपितु अनुसंधान करने वाले वैज्ञानिकों और पौधों के बारे में और जानने वालों के लिए एक शैक्षणिक संस्थान भी है। यह गार्डन कई औषधीय और सजावटी पौधों का आशियाना भी है।

स्थिति[संपादित करें]

लखनऊ वाराणसी राजमार्ग पर स्थित इंदिरा गांधी मेमोरियल बोटिनिकल गार्डन 57 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला यह गार्डन सई नदी के उत्तरी तट पर स्थित है।

उद्देश्य[संपादित करें]

इस वनस्पतिक गार्डेन का उद्देश्य परिस्थिक संतुलन बनाए रखना, विविध प्रकार के पौधों की प्रजातियों का रख रखाव करना तथा उनके बारे में लोगो को शिक्षित करना है।

पर्यटक स्थल[संपादित करें]

इस गार्डेन का सुंदर परिदृश्य और प्राकृतिक छटा आपको अपनी ओर आकर्षित करती है , इसी कारण यह गार्डन रायबरेली शहर में एक पर्यटन स्थल के रूप में उभर कर सामने आया है , यह गार्डन रायबरेली शहर के शीर्ष तीन पर्यटन स्थलों में से एक है , जो अपनी पहचान और कीर्ति कायम किए हुए है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

रायबरेली, बेहटा पुल , मोतीलाल नेहरू स्टेडियम , इंदिरा उद्यान , समसपुर पक्षी विहार , फिरोज गांधी कालेज , राजीव गाँधी पेट्रोलियम प्रौद्योगिकी संस्थान ,

सन्दर्भ[संपादित करें]

https://raebareli.nic.in/tourist-place/indira-garden/ https://www.nativeplanet.com/rae-bareli/attractions/indira-gandhi-memorial-botanical-garden/ https://www.tripnight.com/uttar-pradesh-tourism/lite/rae-bareli/detail-about-indira-gandhi-memorial-botanical-garden https://www.traveliqs.in/en/city/Indira%20Garden/14975 Archived 2023-03-19 at the वेबैक मशीन https://www.raebarelionline.in/city-guide/indira-gandhi-memorial-botanical-garden-raebareli