इंडोनेशिया की भाषाएं

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

इंडोनेशिया में 700 से अधिक जीवित भाषाएं बोली जाती हैं। उनमें से एक प्रमुख हिस्सा ऑस्ट्रोनियाई भाषा परिवार से संबंधित है, जबकि पूर्वी इंडोनेशिया में 270 से अधिक पापुआन (गैर-ऑस्ट्रोनियन) भाषाएं बोली जाती हैं।। आधिकारिक भाषा इंडोनेशियाई (स्थानीय रूप से बाहसा इंडोनेशिया के रूप में जाना जाता है), मलय का मानकीकृत रूप है, जो द्वीपसमूह के लिंगुआ फ़्रैंका के रूप में कार्य करता है। इन्डोनेशियाई की शब्दावली इंडोनेशिया की क्षेत्रीय भाषाओं, जैसे जावानी, सुंदानी और मिनांगकाबाऊ के साथ-साथ डच, संस्कृत और अरबी से भी उधार लेती है। इंडोनेशियाई भाषा का मुख्य रूप से वाणिज्य, प्रशासन, शिक्षा और मीडिया में उपयोग किया जाता है।[1] अधिकांश इंडोनेशियाई अपनी पहली भाषा के रूप में जावानी जैसे अन्य भाषाओं बोलते हैं। इंडोनेशिया में मुद्रित अधिकांश किताबें इंडोनेशियाई भाषा में लिखी गई हैं। चूंकि इंडोनेशिया केवल एक ही आधिकारिक भाषा को मान्यता देता है, इसलिए अन्य भाषाओं को राष्ट्रीय स्तर या क्षेत्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त नहीं है, इस प्रकार जवानियों को आधिकारिक स्थिति के बिना सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा बनाते हैं[2], सुंदानी सूची में दूसरा (चीनी किस्मों को छोड़कर)।

इंडोनेशियाई भाषाएं[संपादित करें]

कई इंडोनेशियाई भाषाएं ज्यादातर ऑस्ट्रोनियाई भाषा परिवार से संबंधित हैं। हालांकि गलतफहमीएं हैं जिन पर लोगों को भाषा के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए और जिन्हें किसी को बोलीभाषा के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए| इन भाषाओं को देशी वक्ताओं की संख्या के अनुसार व्यवस्थित किया जाता है। 2009 में इंडोनेशियाई द्वीपसमूह में बोली जाने वाली 726 भाषाएं हैं (2007 में 742 भाषाओं से गिरा दी गईं), पापुआ न्यू गिनी के बाद ही दुनिया की सबसे बड़ी बहुभाषी आबादी। इन्डोनेशियाई पापुआ, जो पापुआ न्यू गिनी के नजदीक है, इंडोनेशिया में सबसे अधिक भाषाओं में है। एथ्नोल्यू (पूर्व में ग्रीष्मकालीन भाषाविज्ञान संस्थान) द्वारा उपयोग किए जाने वाले ईजीआईडीएस वर्गीकरण के आधार पर, 63 भाषाएं रही हैं|[3][4]

भाषा शिक्षा नीति[संपादित करें]

इंडोनेशिया के शिक्षा और संस्कृति मंत्री मोहम्मद नुह ने जनवरी 2013 में पुष्टि की कि स्थानीय भाषाओं की शिक्षा स्कूल विषयों के रूप में पढ़ाई राष्ट्रीय शिक्षा पाठ्यक्रम का हिस्सा होगी। नुह ने कहा कि पाठ्यचर्या से बाहर निकलने वाली स्थानीय भाषाओं के शिक्षण के बारे में जनता की चिंता बहुत गलत है और नया पाठ्यक्रम उन्हें बताया जाए|[5]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Lewis, M. Paul (2009). "Ethnologue: Languages of the World, Sixteenth edition". SIL International. अभिगमन तिथि 17 November 2009.
  2. Sneddon, James (2003). The Indonesian Language: Its history and role in modern society. Sydney: University of South Wales Press Ltd.
  3. "90 Persen Bahasa Ibu di Dunia Terancam Punah". 27 June 2012.
  4. http://www.ethnologue.com/country/ID/status
  5. http://m.antaranews.com/berita/351761/pelajaran-bahasa-daerah-tetap-ada