इंटरनेट आफ थिङ्ग्

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
आईओटी डिवाइस का उदाहरण है।

[1] इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स(आईओटी) भौतिक उपकरणों, वाहनों भवनों और अन्य साम्राग्री का नेटवर्क है। २०१३ में वैश्विक मानकों पहल इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स (आईओटी-जीएसआई) पर आईओटी सूचना सोसायटी के "बुनियादी ढांचे के रूप में परिभाषित किया गया"।आईओटी वस्तुओं महसूस किया जा करने के लिए और / या मौजूदा नेटवर्क के बुनियादी ढांचे के पार दूर से नियंत्रित की अनुमति देता है। कंप्यूटर आधारित प्रणाली में भौतिक दुनिया के और अधिक प्रत्यक्ष एकीकरण के लिए अवसर पैदा करने, और बेहतर दक्षता, सटीकता और आर्थिक लाभ हो जाती है। जब आईओटी सेंसरों और प्रवर्तक  के साथ संवर्धित है, प्रौद्योगिकी साइबर शारीरिक प्रणालियों के अधिक सामान्य वर्ग है, जो भी इस तरह के स्मार्ट ग्रिड के रूप में प्रौद्योगिकी शामिल हैं, उदाहरण के लिए, स्मार्ट घरों, बुद्धिमान परिवहन और स्मार्ट शहरों। प्रत्येक बात अपने एम्बेडेड कंप्यूटिंग प्रणाली के माध्यम से विशिष्ट पहचान है, लेकिन मौजूदा इंटरनेट बुनियादी ढांचे के भीतर अंर्तकार्यकारी करने में सक्षम है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि २०२० तक लगभग ५० अरब वस्तुओं आईओटी के अन्तरगत मिलेंगे।आमतौर पर,आईओटी की उम्मीद है उपकरणों, सिस्टम, और मशीन से मशीन (M2M) संचार सेवाये से परे हैं और प्रोटोकॉल, डोमेन, और आवेदनों की एक किस्म को शामिल कर उन्नत कनेक्टिविटी प्रदान किया जाता हैं। (स्मार्ट वस्तुओं सहित) इन एम्बेडेड उपकरणों की एक दूसरे का संबंध, लगभग सभी क्षेत्रों में उपयोगी है, जबकि यह भी एक स्मार्ट ग्रिड की तरह उन्नत अनुप्रयोगों में सक्षम हैं, और इस तरह के स्मार्ट शहरों के रूप में क्षेत्रों का विस्तार उम्मीद किया जा सकता है।

"चीजें(थिंग्स)"आईओटी के संदर्भ् में, हृदय की निगरानी के प्रत्यारोपण, खेत जानवरों पर biochip ट्रांसपोंडर, तटीय जल में बिजली क्लेम,ऑटोमोबाइल निर्मित सेंसर के साथ , डीएनए विश्लेषण पर्यावरण के लिए उपकरणों के रूप में उपकरणों की एक विस्तृत विविधता का उल्लेख कर सकते / खाद्य / रोगज़नक़ निगरानी या क्षेत्र ऑपरेशन के उपकरणों है कि खोज और बचाव कार्य में अग्निशमन सहायता करते जैसे चीजें ले सकते हैं। कानूनी विद्वानों एक "हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, डेटा और सेवा की विकट मिश्रण" के रूप में "बातें" को देखने के लिए सुझाव देते हैं। इन उपकरणों के विभिन्न मौजूदा प्रौद्योगिकियों की मदद से उपयोगी डेटा इकट्ठा करने और फिर स्वायत्त अन्य उपकरणों के बीच डाटा प्रवाह। वर्तमान बाजार उदाहरण स्मार्ट थर्मोस्टेट प्रणालियों और वॉशर / ड्रायर कि दूरस्थ निगरानी के लिए वाई-फाई का उपयोग शामिल है। साथ ही नए आवेदन क्षेत्रों की एक बहुतायत में इंटरनेट से जुड़े स्वचालन के विस्तार के रूप में, आईओटी भी डेटा का त्वरित एकत्रीकरण के लिए फलस्वरूप आवश्यकता है, और करने की आवश्यकता में वृद्धि के साथ, विभिन्न स्थानों से डेटा की बड़ी मात्रा में उत्पन्न होने की उम्मीद है सूचकांक, स्टोर, और प्रक्रिया इस तरह के डेटा अधिक प्रभावी ढंग से। आईओटी आज के स्मार्ट सिटी, और स्मार्ट ऊर्जा प्रबंधन प्रणालियों के प्लेटफॉर्म में से एक है।

इतिहास[संपादित करें]

२०१४ के रूप में, इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स की दृष्टि, एक अभिसरण कई तकनीकों के कारण विकसित किया गया है बेह्तार इंटरनेट संचार के लिए और सूक्ष्म विद्युत प्रणाली (एमईएमएस) के लिए एम्बेडेड सिस्टम प्रयोग में लिया जाता हैं। इसका मतलब यह है कि पारंपरिक क्षेत्रों से लेकर एम्बेडेड सिस्टम, वायरलेस सेंसर नेटवर्क, नियंत्रण प्रणाली, ऑटोमेशन (घर और इमारत स्वचालन सहित), और अन्य सभी चीजों आईओटी को सक्षम करने के लिए योगदान करते हैं। स्मार्ट उपकरणों के एक नेटवर्क की अवधारणा कार्नेगी मेलॉन विश्वविद्यालय में १९८२ में ही चर्चा की गई, एक संशोधित कोक मशीन के साथ पहली बार इंटरनेट से जुड़े उपकरण बनी, अपनी सूची और चाहे नव लोड पेय ठंडा हैं या नहीं रिपोर्ट करने में सक्षम था। १९९४ में रजा राजी ने अवधारणा वर्णित आईईईई(IEEE) स्पेक्ट्रम में "[चलती] छोटे डेटा से पैकेट नोड्स का एक बड़ा सेट करने के लिए इतनी के रूप में एकीकृत और पूरे कारखानों को घर के उपकरणों से सब कुछ स्वचालन" को सझाया हैं। माइक्रोसॉफ्ट के काम या कम से जैसे १९९३ और १९९६ में कई कंपनियों के बीच प्रस्तावित समाधान नोवेल घोंसला। हालांकि, केवल १९९९ में क्षेत्र गति सभा शुरू किया था। विधेयक जोय उसकी "छह जाले" ढांचे के हिस्से के रूप में डिवाइस (D2D) संचार करने के लिए डिवाइस की कल्पना की, १९९९ में दावोस में विश्व आर्थिक मंच में प्रस्तुत

चीजों की इंटरनेट की अवधारणा पहले एमआईटी और संबंधित बाजार विश्लेषण प्रकाशनों में ऑटो आईडी केंद्र के माध्यम से, १९९९९ में लोकप्रिय हो गया। रेडियो आवृत्ति पहचान (आरएफआईडी) केविन एश्टन (के संस्थापकों में से एक के द्वारा देखा गया था मूल ऑटो आईडी सेंटर) उस बिंदु पर चीजों की इंटरनेट के लिए एक शर्त के रूप में।तो सभी वस्तुओं और दैनिक जीवन में लोगों पहचानकर्ता से लैस थे, कंप्यूटर का प्रबंधन और उन्हें सूची सकता है। आरएफआईडी का उपयोग कर इसके अलावा चीजों की टैगिंग नियर फील्ड कम्युनिकेशन, बारकोड, क्यूआर कोड और डिजिटल वॉटरमार्किंग के रूप में इस तरह की तकनीकों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

अपने मूल व्याख्या में, [कब?] मामूली उपकरणों या मशीन पठनीय पहचानकर्ता की पहचान के दैनिक जीवन को बदलने के लिए होगा के साथ दुनिया में सभी वस्तुओं को लैस द्वारा चीजों की इंटरनेट को लागू करने के पहले परिणामों में से एक के लिए उदाहरण के लिए, त्वरित और निरंतर सूची नियंत्रण सर्वव्यापी हो जाएगा। एक व्यक्ति की वस्तुओं को दूर से तत्काल या वर्तमान की जरूरत है, मौजूदा अंत उपयोगकर्ता समझौतों के अनुसार के आधार पर बदला जा सकता है के साथ बातचीत करने की क्षमता। उदाहरण के लिए, इस तरह की तकनीक सकता है दूर से कॉपीराइट प्रतिबंध और डिजिटल प्रतिबंध प्रबंधन लागू करने से अनुदान गति चित्र प्रकाशकों के अंत उपयोगकर्ता को निजी उपकरणों पर अधिक नियंत्रण है, तो एक ग्राहक जो फिल्म देखने के लिए एक ब्लू-रे डिस्क की क्षमता खरीदा तथाकथित "कॉपीराइट धारक की पर निर्भर हो जाता है "निर्णय, सर्किट सिटी के असफल डिवएक्स के समान है।

अनुप्रयोगों[संपादित करें]

गार्टनर इंक (एक प्रौद्योगिकी अनुसंधान और सलाहकार निगम) के मुताबिक, २०२० तक चीजों की इंटरनेट पर लगभग २०.८ अरब उपकरणों हो जाएगा अबी रिसर्च का अनुमान है कि अधिक से अधिक ३० अरब उपकरणों वायरलेस तरीके से इंटरनेट से जोड़ा जाएगा २०२० द्वारा चीजों को हाल के एक सर्वेक्षण और अध्ययन प्यू रिसर्च इंटरनेट परियोजना, प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों की एक बड़ी संख्या के द्वारा किया अनुसार और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को, जो लगे हुए जवाब दिया-८३ धारणा है कि चीजों की इंटरनेट / बादल के साथ-प्रतिशत सहमति, एम्बेडेड और पहनने योग्य कंप्यूटिंग (और इसी गतिशील सिस्टम ) २०२५ के रूप में इस तरह के द्वारा बड़े पैमाने पर और लाभकारी प्रभाव पड़ेगा, यह स्पष्ट है कि आईओटी उपकरणों की एक बहुत बड़ी संख्या में इंटरनेट से जोड़ा जा रहा से मिलकर करेंगे। नए और उभरते तकनीकी नवाचार को समायोजित करने के लिए एक सक्रिय कदम के तहत ब्रिटेन सरकार, उनके 2015 के बजट में अनुसंधान की दिशा में £ ४०,०००,००० चीजों की इंटरनेट में आवंटित। राजकोष जॉर्ज ओसबोर्न के ब्रिटिश चांसलर मंजूर चीजों की इंटरनेट सूचना क्रांति के अगले चरण है कि और घरेलू उपकरणों के लिए चिकित्सा उपकरणों के लिए शहरी परिवहन से सब कुछ की इंटर-कनेक्टिविटी संदर्भित। इंटरनेट के साथ एकीकरण का तात्पर्य है कि उपकरणों के लिए एक अद्वितीय पहचानकर्ता के रूप में एक आईपी पते का उपयोग करेगा। हालांकि, आईपीवी ४ (जो ४.३ अरब अद्वितीय पतों के लिए अनुमति देता है) के सीमित पता स्थान होने के कारण, आईओटी में वस्तुओं आईपीवी ६ का उपयोग करने के लिए बहुत बड़ी पता स्थान की आवश्यकता को समायोजित करना होगा। आईओटी में वस्तुओं केवल संवेदी क्षमताओं के साथ उपकरणों के लिए नहीं किया जाएगा, लेकिन यह भी प्रवर्तन क्षमताओं (जैसे, बल्ब या इंटरनेट पर नियंत्रित ताले) प्रदान करते हैं। एक बड़ी हद तक, चीजों की इंटरनेट के भविष्य नहीं होगा आईपीवी 6 के समर्थन के बिना संभव हो सकता है; और फलस्वरूप आने वाले वर्षों में आईपीवी ६ के वैश्विक गोद लेने के लिए भविष्य में आईओटी के सफल विकास के लिए महत्वपूर्ण होगा।

सीमित सीपीयू, स्मृति और बिजली संसाधनों के साथ एम्बेडेड उपकरणों नेटवर्क की क्षमता का मतलब है कि आईओटी लगभग हर क्षेत्र में आवेदन पाता है। इस तरह की प्रणाली, इमारतों और कारखानों को प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र से लेकर सेटिंग्स में जानकारी इकट्ठा करने के आरोप में हो सकता है जिससे पर्यावरण संवेदन और शहरी नियोजन के क्षेत्र में अनुप्रयोगों ढूँढने।

दूसरी ओर, आईओटी सिस्टम भी प्रदर्शन कार्यों में ही नहीं, संवेदन बातों के लिए जिम्मेदार हो सकता है। बुद्धिमान खरीदारी प्रणाली, उदाहरण के लिए, उनकी विशिष्ट मोबाइल फोन पर नज़र रखने से विशिष्ट उपयोगकर्ताओं की एक दुकान में आदतों की निगरानी कर सकता। इन उपयोगकर्ताओं को तो अपने पसंदीदा उत्पादों, या आइटम है कि वे जरूरत के लिए भी स्थान है, जो अपने फ्रिज स्वचालित रूप से फोन को अवगत करा दिया गया है पर विशेष ऑफर के साथ उपलब्ध कराया जा सकता है। संवेदन के अतिरिक्त उदाहरण और actuating अनुप्रयोगों में परिलक्षित होते हैं कि गर्मी, बिजली और ऊर्जा प्रबंधन, साथ ही क्रूज की सहायता परिवहन प्रणालियों के साथ सौदा। अन्य अनुप्रयोगों है कि चीजों को प्रदान कर सकते हैं विस्तारित घर की सुरक्षा सुविधाओं और घर स्वचालन सक्षम है कि इंटरनेट। के एक "इंटरनेट की अवधारणा जीवित चीजों "जैविक सेंसर कि क्लाउड-आधारित विश्लेषण इस्तेमाल कर सकते हैं उन डीएनए या अन्य अणुओं का अध्ययन करने के लिए अनुमति देने के लिए के नेटवर्क का वर्णन करने के लिए प्रस्तावित किया गया है। इन सभी अग्रिमों आईओटी आवेदनों की कई सूची में जोड़ें। अब IoT के साथ, आप जब आप कार्यालय में अपनी फाइल को बाहर छंटाई कर रहे हैं बिजली के उपकरणों के लिए अपने घर में स्थापित नियंत्रण कर सकते हैं। आपका पानी के रूप में जल्दी ही आप स्नान के लिए सुबह उठने के रूप में गर्म हो जाएगा। सभी क्रेडिट स्मार्ट उपकरणों जो स्मार्ट घर बनाने के लिए चला जाता है। इंटरनेट की मदद से जुड़े सब कुछ।

हालांकि, आईओटी के आवेदन केवल इन क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं है। आईओटी के अन्य विशिष्ट उपयोग के मामलों में भी मौजूद हो सकता है। सबसे प्रमुख आवेदन क्षेत्रों में से कुछ का अवलोकन यहाँ प्रदान की जाती है। स्मार्ट पहनने योग्य, स्मार्ट घर, स्मार्ट सिटी, स्मार्ट पर्यावरण, और स्मार्ट उद्यम: आवेदन डोमेन के आधार पर, आईओटी उत्पादों पाँच अलग अलग श्रेणियों में मोटे तौर पर वर्गीकृत किया जा सकता है। आईओटी उत्पादों और इन बाजारों में से प्रत्येक में समाधान अलग विशेषताएं हैं।

उपभोक्ता आवेदन[संपादित करें]

आईओटी उपकरणों की बढ़ती भाग उपभोक्ता उपयोग के लिए बनाई गई हैं। उपभोक्ता अनुप्रयोगों के उदाहरण से जुड़ा कार, मनोरंजन, घरों और स्मार्ट घरों, पहनने योग्य प्रौद्योगिकी, मात्रा निर्धारित स्व, जुड़ा स्वास्थ्य, और स्मार्ट रिटेल में शामिल हैं। उपभोक्ता आईओटी उपयोगकर्ता अनुभव और इंटरफेस के लिए नए अवसर प्रदान करता है।

Nest Learning Thermostat (cropped).JPG

कुछ उपभोक्ता आवेदन अतिरेक की कमी और उनके विसंगति के लिए आलोचना की गई है, एक लोकप्रिय रूप में जाना जाता पैरोडी के लिए अग्रणी "अरे नहीं की इंटरनेट।" कंपनियों आईओटी में उनकी भीड़ के लिए आलोचना की गई है, संदिग्ध मूल्य के उपकरणों का निर्माण, और नहीं कड़े सुरक्षा मानकों की स्थापना।

  1. https://en.m.wikipedia.org/wiki/Internet_of_things