इंजीनियरी चित्रण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एक फायरस्टॉप प्रणाली के लिए तकनीकी आरेख का प्रमाणीकरण सूचिबद्धता

आभियान्त्रिक आरेखण, एक प्रकार की तकनीकी आरेखण है जिसका प्रयोग किसी वस्तु के बारे में जानकारी देने के लिए किया जाता है। एक सामान्य प्रयोग एक घटक के निर्माण के लिए आवश्यक भूमिति को निर्दिष्ट करना है और इसे एक विस्तृत आरेखण कहा जाता है। सामान्यतः एक साधारण घटक को भी पूर्ण रूप से से निर्दिष्ट करने के लिए कई आरेख आवश्यक होते हैं। आरेख एक गठन आरेख द्वारा एक साथ जुड़े हुए हैं जो बाद के विस्तृत घटकों, आवश्यक मात्रा, निर्माण सामग्री और संभवतः त्र्यायामी छवियों की आरेख संख्या देता है जिनका प्रयोग एकल वस्तुओं का पता लगाने के लिए किया जा सकता है। यद्यपि अधिकांशतः चित्रात्मक निरूपण, संक्षिप्त रूप और प्रतीकों का प्रयोग संक्षेपत्व के लिए किया जाता है और आवश्यक जानकारी देने के लिए अतिरिक्त पाठ्य व्याख्या भी प्रदान की जा सकती है।

सिंहावलोकन[संपादित करें]

इंजीनियरिंग ड्राइंग को लेआउट, नामकरण, व्याख्या, स्वरूप (जैसे अक्षराकृति और रेखा शैली), आकार, आदि के लिए आम तौर पर मानकीकृत नियमों के अनुरूप बनाया जाता है। ऐसा ही एक मानकीकृत नियम GD&T है।

इस तरह के एक ड्राइंग का उद्देश्य, एक उत्पाद या एक घटक की सभी ज्यामितीय विशेषताओं को सटीक रूप से और स्पष्ट रूप से पेश करना है। एक इंजीनियरिंग ड्राइंग का अंतिम लक्ष्य है ऐसी सभी आवश्यक जानकारियों को प्रदान करना जो एक निर्माता को उस घटक का उत्पादन करने की अनुमति दे।

इंजीनियरिंग ड्राइंग को पेंसिल, स्याही, स्ट्रेटएज, टी-स्क्वायर, फ्रेंच कर्व, त्रिकोण, मापक, स्केल और रबर जैसे उपकरणों का उपयोग करते हुए हाथ से बनाया जाता है। आजकल इन्हें आम तौर पर कंप्यूटर एडेड डिज़ाइन (CAD) के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक तरीके से बनाया जाता है।

इन ड्राइंग को अभी भी अक्सर "ब्लूरेखा" या "ब्लूप्रिंट" के रूप में संदर्भित किया जाता है, हालांकि ये शब्द, शाब्दिक परिप्रेक्ष्य से कालदोष-युक्त हैं, चूंकि रासायनिक-मुद्रण प्रक्रिया का उपयोग करके बनाई जाने वाली इंजीनियरिंग ड्राइंग की अधिकांश प्रतिलिपि, जो नीले रंग के कागज़ पर या वैकल्पिक रूप से सफ़ेद कागज़ पर नीले रंग की रेखाओं में ग्राफिक्स पेश करती थी, उसे आज अपेक्षाकृत अधिक आधुनिक निर्माण प्रक्रियाओं द्वारा प्रतिस्थापित कर दिया गया है जो सफेद कागज पर काली या बहुरंगी रेखाएं पेश करती है। अधिक सामान्य शब्द "प्रिंट" अमेरिका में अब आम प्रयोग में है जिसका अर्थ है इंजीनियरिंग ड्राइंग की कोई भी कागज़ की प्रतिलिपि.

इंजीनियरिंग ड्राइंग तैयार करने की प्रक्रिया और उन्हें पेश करने के कौशल को अक्सर तकनीकी ड्राइंग या ड्राफ्टिंग के रूप में संदर्भित किया जाता है, हालांकि तकनीकी ड्राइंग की आवश्यकता ऐसे विषयों में भी होती है जिन्हें सामान्य रूप से अभियांत्रिकी का हिस्सा नहीं माना जाएगा.

इंजीनियरिंग ड्राइंग: आम विशेषताएं[संपादित करें]

ड्राइंग, निम्नलिखित महत्वपूर्ण जानकारी संप्रेषित करते हैं:

  • ज्यामिति - वस्तु का आकार; विचारों के रूप में प्रदर्शित; विभिन्न कोण से देखे जाने पर वस्तु कैसी दिखेगी, जैसे ऊपर से, सामने से, बगल से, आदि।
  • आयाम - वस्तु के आकार को स्वीकृत इकाइयों में पेश किया जाता है।
  • सहनशक्ति - प्रत्येक आयाम के लिए स्वीकार्य भिन्नरूप.
  • सामग्री - उस सामग्री को दर्शाता है जिससे यह वस्तु बनी है
  • स्वरूप - वस्तु की सतही, कार्यात्मक या कॉस्मेटिक गुणवत्ता को निर्दिष्ट करता है। उदाहरण के लिए, एक जन-विपणन उत्पाद के लिए आम तौर पर एक बहुत अधिक सतही गुणवत्ता की आवश्यकता होती है, बजाय उस घटक के जो औद्योगिक मशीनरी के अंदर चला जाता है।

रेखा शैली और प्रकार[संपादित करें]

रेखा प्रकार मानक इंजीनियरिंग ड्राइंग

विभिन्न किस्म की रेखा शैलियां, भौतिक वस्तुओं को ग्राफिक रूप से दर्शाती हैं। रेखाओं के प्रकार में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • गोचर - किनारों को चित्रित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सतत रेखाएं जो किसी विशेष कोण से प्रत्यक्ष दिखती हैं
  • गुप्त - छोटी डैश रेखाएं, जिन्हें उन किनारों को दर्शाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जो सीधे दिखाई नहीं देते हैं।
  • केन्द्र - एकांतर लंबी और छोटी डैश रेखाएं है जिन्हें गोलाकार लक्षणों के अक्षों को दर्शाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
  • कटिंग प्लेन - पतली, मध्यम-डैश रेखाएं हैं, या मोटी एकांतर लंबी और दोहरी छोटी डैश रेखाएं जिन्हें अनुभाग अवलोकन के लिए भागों को परिभाषित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • खंड - एक पद्धति में व्यवस्थित पतली रेखाएं (पद्धति इस बात से निर्धारित होती है कि सामग्री को "काटा" गया है या "खंडित" किया गया है) जिनका प्रयोग "काटने" से उत्पन्न खंड अवलोकन में सतहों को इंगित करने के लिए होता है। खंड रेखाओं को अंग्रेजी में सामान्यतः "क्रॉस-हैचिंग" के रूप में संदर्भित किया जाता है।

रेखाओं को एक अक्षर वर्गीकरण द्वारा भी वर्गीकृत किया जा सकता है, जिसमें प्रत्येक रेखा को एक अक्षर दिया जाता है।

  • प्रकार A रेखाएं किसी वस्तु के गुण की बाह्य रूपरेखा दर्शाती हैं। किसी ड्राइंग पर वे सबसे मोटी रेखाएं होती हैं और इन्हें HB से अधिक नरम पेंसिल से बनाया जाता है।
  • प्रकार B रेखाएं, आयाम रेखाएं हैं और इनका इस्तेमाल आयाम दर्शाने, पेश करने, बढ़ाने के लिए किया जाता है। एक कठोर पेंसिल का प्रयोग किया जाना चाहिए, जैसे 2H
  • प्रकार C रेखाओं का उपयोग अंतराल के लिए किया जाता है, जब पूरी वस्तु को नहीं दिखाया जाता है। उन्हें मुक्तहस्त से बनाया जाता है और केवल छोटे अंतरालों के लिए। 2H पेंसिल
  • प्रकार D रेखाएं, प्रकार C के समान होती हैं, अंतर सिर्फ इतना है कि वे टेढ़ी-मेढ़ी होती हैं और बड़े अंतरालों के लिए होती हैं। 2H पेंसिल
  • प्रकार E रेखाएं, किसी वस्तु की आंतरिक विशेषताओं की रूपरेखा का संकेत देती हैं। वे बिंदीदार होती हैं। 2H पेंसिल
  • प्रकार F रेखाएं, प्रकार F[टाइपो] रेखाएं हैं, अंतर यह है कि इनका उपयोग विद्युत्-प्रौद्योगिकी में ड्राइंग के लिए किया जाता है। 2H पेंसिल
  • प्रकार G रेखाएं, केंद्र रेखाओं के लिए उपयोग की जाती हैं। वे बिंदिदार रेखाएं हैं, लेकिन 10-20 मि.मी. लम्बी होती है फिर एक अंतराल होता है और उसके बाद 2 मि.मी. की एक छोटी रेखा. 2H पेंसिल
  • प्रकार H रेखाएं, प्रकार G के ही समान होती हैं, सिवाय इसके कि हर दूसरी लंबी रेखा मोटी होती है। वे किसी वस्तु कटिंग प्लेन को इंगित करती हैं। 2H पेंसिल
  • प्रकार K रेखा, किसी वस्तु की वैकल्पिक अवस्थिति और उस वस्तु द्वारा ली गई रेखा को दर्शाती है। उन्हें 10-20 मि.मी. की एक लंबी रेखा से बनाया जाता है, फिर एक छोटा अंतराल, इसके बाद 2 मि.मी. की एक छोटी रेखा, फिर एक अंतराल और और उसके बाद फिर एक छोटी रेखा. 2H पेंसिल.

बहु-अवलोकन और प्रक्षेपण[संपादित करें]

फर्स्ट ऐंगल प्रोजेक्शन में दर्शाए गए भाग की छवि
एक प्रोजेक्शन थर्ड ऐंगल (दाहिने) का है या फर्स्ट ऐंगल (बाएं) का, यह परिभाषित करने में उपयोगी सिम्बल्स.
पन्ने में और नीचे की ओर दिखाए गए इंजीनियरिंग ड्राइंग का आइसोथर्मिक दृश्य.

ज्यादातर मामलों में, एक एकल अवलोकन, सभी आवश्यक विशेषताओं को दर्शाने के लिए पर्याप्त नहीं है और कई अवलोकनों का प्रयोग किया जाता है। अवलोकन के प्रकार निम्नलिखित हैं:

वर्तनी विषयक प्रक्षेपण[संपादित करें]

वर्तनी विषयक प्रक्षेपण, वस्तु को सामने से, दाएं से, बाएं से, ऊपर से, नीचे से, या पीछे से दिखाता है और आम तौर पर प्रक्षेपण के प्रथम-कोण या तृतीय-कोण के नियमों के अनुसार ये एक-दूसरे के सापेक्ष अवस्थित होते हैं।

  • प्रथम-कोण प्रक्षेपण, ISO मानक है और यह मुख्य रूप से यूरोप में प्रयोग किया जाता है। 3D वस्तु को 2D "कागज" पर प्रक्षेपित किया जाता है मानो आप वस्तु के एक्स-रे को देख रहे थे: शीर्ष अवलोकन, अग्र अवलोकन के नीचे होता है, दायां अवलोकन, अग्र अवलोकन के बाईं ओर होता है।
  • तृतीय-कोण प्रक्षेपण, मुख्यतः संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में प्रयोग किया जाता है, जहां BS 8888:2006 के अनुसार, यह डिफ़ॉल्ट प्रक्षेपण प्रणाली है, बायां अवलोकन बाईं ओर और शीर्ष अवलोकन शीर्ष पर रखा जाता है।

सभी अवलोकनों का आवश्यक रूप से उपयोग नहीं किया जाता है और इसका निर्धारण कि कौन-सी सतह अग्र, पृष्ठ, शीर्ष और निचले का गठन करती है, यह प्रयोग किए गए प्रक्षेपण के आधार पर बदलता रहता है।

सहायक प्रक्षेपण[संपादित करें]

एक सहायक अवलोकन, एक वर्तनी विषयक अवलोकन है जिसे प्रमुख छह में से एक को छोड़कर किसी भी अन्य प्लेन में प्रक्षेपित किया जाता है।[1] इन विचारों का आम तौर पर तब उपयोग किया जाता है जब किसी वस्तु में किसी प्रकार का झुका हुआ प्लेन शामिल होता है। सहायक अवलोकन का उपयोग करने से उस झुके हुए प्लेन (या कोई भी अन्य महत्वपूर्ण विशेषता) को उसके असली आकार और प्रकार में पेश करने की अनुमति मिलती है। एक इंजीनियरिंग ड्राइंग में किसी भी विशेषता का असली आकार और प्रकार, तभी जाना जा सकता है जब दृष्टि रेखा (लाइन ऑफ़ साईट (LOS)), संदर्भित किये गए प्लेन से लम्बवत है।

सममितीय प्रक्षेपण[संपादित करें]

सममितीय प्रक्षेपण, वस्तु को ऐसे कोण से दर्शाता है जिसमें वस्तु के प्रत्येक अक्ष के साथ वाले स्केल बराबर होते हैं। सममितीय प्रक्षेपण, ऊर्ध्वाधर अक्ष के बारे में वस्तु के ± 45° डिग्री पर घूमने से मेल खाता है, जिसके बाद लगभग ± 35.264° [= arcsin(tan(30°))] क्षैतिज अक्ष के बारे में जो वर्तनी विषयक प्रक्षेपण अवलोकन से शुरू होता है। अंग्रेज़ी का "आइसोमेट्रिक", यूनानी के "समान उपाय" से आया है। एक चीज़ जो सममितीय ड्राइंग को इतना आकर्षक बनाती है वह है सहूलियत, जिससे 60 डिग्री के कोण को सिर्फ कम्पास और स्ट्रेटएज से बनाया जा सकता है।

सममितीय प्रक्षेपण एक प्रकार का एक्सोनोमेट्रिक प्रक्षेपण है। अन्य दो प्रकार के एक्सोनोमेट्रिक प्रक्षेपण हैं:

तिरछा प्रक्षेपण[संपादित करें]

एक तिरछा प्रक्षेपण, सरल प्रकार का एक ग्राफिक प्रक्षेपण है जिसका प्रयोग तीन आयामी छवियों के दो आयामी चित्रमय छवि निर्माण के लिए किया जाता है:

  • यह समानांतर किरणों के अन्तर्विभाजन द्वारा एक छवि का प्रक्षेपण करता है (प्रोजेक्टर)
  • ड्राइंग सतह के साथ तीन आयामी स्रोत वस्तु से (प्रक्षेपण योजना).

तिरछे प्रक्षेपण और वर्तनी विषयक प्रक्षेपण, दोनों में, स्रोत वस्तु की समानांतर रेखा, प्रक्षेपित छवि में समानांतर रेखा का निर्माण करती है।

परिप्रेक्ष्य[संपादित करें]

परिप्रेक्ष्य, एक सपाट सतह पर छवि का एक अनुमानित प्रदर्शन है, जैसा उसे आंखों द्वारा ग्रहण किया जाता है। परिप्रेक्ष्य की दो सबसे विशिष्ट विशेषता है कि वस्तुओं को:

  • छोटा बनाया जाता है जैसे-जैसे पर्यवेक्षक से उनकी दूरी बढ़ती जाती है
  • लघु किया जाता है: दृष्टि रेखा के पार आयामों की तुलना में, दृष्टि रेखा के साथ-साथ एक वस्तु के आयामों के आकार अपेक्षाकृत छोटे होते हैं।

पैमाना[संपादित करें]

योजनाएं, आम तौर पर "पैमाना चित्र" हैं, जिसका अर्थ है कि योजनाओं को, स्थान या वस्तु के वास्तविक आकार के सापेक्ष विशिष्ट अनुपात पर बनाया जाता है। एक सेट में विभिन्न चित्रों के लिए विभिन्न पैमानों का इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक मंजिल योजना को 1:50 (1:48 or 1/4"=1'-0") पर बनाया जा सकता है जबकि एक विस्तृत अवलोकन को 1:25 (1:24 or 1/2"=1'-0") पर बनाया जा सकता है। साइट योजनाओं को अक्सर 1:200 या 1:100 पर बनाया जाता है।

आयाम प्रदर्शन[संपादित करें]

विशेषताओं के आवश्यक आकार को आयामों के प्रयोग से संप्रेषित किया जाता है। दूरी को, आयाम के मानकीकृत दो रूपों में से किसी के साथ इंगित किया जा सकता है: रैखिक और भुजमान.

  • रैखिक आयामों के साथ, "विस्तार रेखाएं" कही जाने वाली दो समानांतर रेखा, जिन्हें दो विशेषताओं के बीच की दूरी पर रखा जाता है, प्रत्येक विशेषता पर दिखाया जाता है। विस्तार रेखा से लम्बवत एक रेखा, जिसे "आयाम रेखा" कहा जाता है और उसके छोर पर तीर बना होता है, उसे विस्तार रेखाओं के बीच में और समाप्त होते दिखाया गया है। दूरी को, आयाम रेखा के मध्य में संख्यानुसार इंगित किया गया है, या तो उसके बगल में या उसके लिए दिए गए खाली स्थान में.
  • भुजमान आयामों के साथ, एक क्षैतिज और एक खड़ी विस्तार रेखा, सम्पूर्ण अवलोकन के लिए एक मूल को स्थापित करती है। मूल को शून्य द्वारा पहचाना जाता है जिसे इन विस्तार रेखाओं के छोर पर रखा जाता है। अन्य विशेषताओं के x- और y-अक्षों से लगी दूरियों को अन्य विस्तार रेखा के उपयोग से निर्दिष्ट किया गया है, जहां उनके सिरों पर दूरी को संख्यानुसार अंकित किया गया है।

गोलाकार विशेषताओं के आकार को या तो व्यास संबंधी या त्रिज्या संबधी आयामों का उपयोग करते हुए दर्शाया गया है। त्रिज्या आयाम, "R" का उपयोग करते हैं जिसके बाद त्रिज्या का मान आता है; व्यास संबंधी आयाम एक वृत्त का इस्तेमाल करते हैं जिसमें से होकर आगे की ओर झुकी हुई एक विकर्ण रेखा गुज़रती है, व्यास प्रतीक कहा जाता है, जिसके बाद व्यास का मान आता है। त्रिज्या से जुड़ी हुई रेखा जिसका तीरनुमा सिरा गोलाकार विशेषता की ओर इशारा करता है, लीडर कहलाता है और इसे व्यास संबंधी और त्रिज्या संबंधी आयामों, दोनों के संयोजन में प्रयोग किया जाता है। सभी प्रकार के आयाम, आम तौर पर दो भागों से बने होते हैं: नाममात्र मूल्य, जो "विशेषता" का आदर्श आकार है और सहनशीलता जो मात्रा को निर्दिष्ट करता है कि मूल्य नाममात्र से नीचे या ऊपर होकर भिन्न हो सकता है।

चित्रों के आकार[संपादित करें]

चित्रों के आकार, आमतौर पर दो भिन्न मानकों में से किसी एक का पालन करते हैं, ISO (विश्व मानक) या U.S. प्रथागत, निम्न तालिकाओं के अनुसार:

ISO पेपर आकार
ISO एक ड्राइंग आकार (मिमी)
A4 210 X 297
A3 297 X 420
A2 420 X 594
A1 594 X 841
A0 841 X 1189
U.S. प्रथागत ड्राइंग आकार
A 8.5" X 11"
B 11" X 17"
C 17" X 22"
D 22" X 34"
E 34" X 44"
अन्य अमेरिकी ड्राइंग आकार
D1 24" X 36"
E1 30" X 42"

मीट्रिक ड्राइंग आकार, अंतर्राष्ट्रीय पृष्ठ आकार के अनुरूप होते हैं। बीसवीं सदी के दूसरे अर्ध-काल में इनमें और सुधार हुआ, जब फोटोकॉपी सस्ती हो गई। इंजीनियरिंग ड्राइंग को आकार में सहज ही दोगुना किया जा सका (या आधा) और कागज़ के अगले (या, क्रमशः, छोटे) बड़े आकार पर बिना स्थान की बर्बादी के डाला गया। और मीट्रिक तकनीकी कलम को आकारों में चुना गया ताकि एक व्यक्ति ऐसे चौड़े पेन से विवरण या प्रारूप परिवर्तन जोड़ सके जो 2 के वर्गफल का लगभग गुणक है। कलम के एक पूरे सेट का निम्नलिखित निब आकार होगा: 0.13, 0.18, 0.25, 0.35, 0.5, 0.7, 1.0, 1.5 और 2.0 मिमी. तथापि, अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) ने चार कलम चौड़ाई को माना और प्रत्येक के लिए एक रंग कोड निर्धारित किया: 0.25 (सफेद), 0.35 (पीला), 0.5 (भूरा), 0.7 (नीला); ये निब ऐसी रेखाओं की रचना करती थीं जो विभिन्न पाठ अक्षरों की लम्बाई और ISO पेपर आकारों से संबंधित था।

सभी ISO पेपर आकार का एक ही अभिमुखता अनुपात होता है, 2 के वर्गमूल का एक, जिसका अर्थ है कि किसी भी आकार के लिए बनाया गया कोई भी दस्तावेज़, किसी अन्य आकार में विस्तारित या लघुकृत किया जा सकता है और पूरी तरह से फिट होगा। आकार बदलने की इस सहूलियत को देखते हुए, दिए गए दस्तावेज़ को कागज के विभिन्न आकारों पर कॉपी करना या प्रिंट करना बेशक सामान्य है, विशेष रूप से एक शृंखला के अन्दर, उदाहरण के लिए, A3 पर बनी एक ड्राइंग को A2 में विस्तारित या A4 में लघुकृत किया जा सकता है।

US प्रथागत "A-आकार", "लेटर" आकार से मेल खाता है और "B-आकार" "खाता" या "टैब्लॉइड" आकार से मेल खाता है। कभी ब्रिटिश पेपर आकार हुआ करता था, जो अल्फ़ान्यूमेरिक पदों के बजाय नामों से चला.

अमेरिकी राष्ट्रीय मानक संस्थान (ANSI) Y14.2, Y14.3 और Y14.5 मानक हैं जिनका अमेरिका में सामान्यतः प्रयोग किया जाता है।

तकनीकी सरनामा[संपादित करें]

तकनीकी सरनामा, तकनीकी ड्राइंग में पत्रों, अंकों और अन्य संकेताक्षरों को बनाने की प्रक्रिया है। इसका इस्तेमाल एक वस्तु के लिए विस्तृत विनिर्देशन प्रदान करने या वर्णन करने के लिए किया जाता है। स्पष्टता और एकरूपता के लक्ष्यों के साथ, शैलियों को मानकीकृत किया जाता है और सरनामा क्षमता का लिखने की सामान्य क्षमता से कम ही संबंध होता है। इंजीनियरिंग ड्राइंग, गोथिक सैन्स-सेरिफ़ लिपि का उपयोग करता है, जिसे लघु स्ट्रोक की एक शृंखला द्वारा बनाया जाता है। मशीन के अधिकांश ड्राइंग में लोवर केस दुर्लभ हैं।

एक इंजीनियरिंग ड्राइंग का उदाहरण[संपादित करें]

यांत्रिक ड्राइंग का उदाहरण

यहां एक इंजीनियरिंग ड्राइंग का उदाहरण है (उसी वस्तु का एक सममितीय अवलोकन ऊपर दिखाया गया है). विभिन्न रेखा प्रकारों को स्पष्टता के लिए रंगा गया है।

  • काला = वस्तु रेखा और हैचिंग
  • लाल = गुप्त रेखा
  • नीली = टुकड़े की केन्द्रीय रेखा या मुख
  • मजेंटा = प्रेत रेखा या कटिंग प्लेन रेखा

अनुभागीय अवलोकन को तीर की दिशा से दर्शाया गया है, जैसा कि ऊपर के उदाहरण में है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. बेर्टोलाइन, गैरी आर. इंट्रोडकशन टू ग्राफिक्स कम्यूनिकेशंस फॉर इंजीनियर्स (4th Ed.) . न्यूयॉर्क, एनवाई. 2009

अतिरिक्त पठन[संपादित करें]

  • बसंत अग्रवाल और सी एम् अग्रवाल (2008). इंजीनियरिंग ड्राइंग . टाटा मैकग्रा हिल, नई दिल्ली. [1]
  • पेज डेविस, कैरेन रेनी जुनौ (2000). इंजीनियरिंग ड्राइंग
  • डेविड ए मैडसन, करेन स्च्र्टज़, (2001) इंजीनियरिंग ड्राइंग एवं डिजाइन . डेलमर थॉमसन लर्निंग. [2]
  • सेसिल हावर्ड जेन्सेन, जे डी.हेल्सेल, डोनाल्ड डी वोइसिनेट कम्प्यूटर-एडेड इंजीनियरिंग ड्राइंग युसिंग AutoCAD .
  • वॉरेन जेकब लुज़ाडर (1959). फंडामेंटल ऑफ़ इंजीनियरिंग ड्राइंग फॉर टेक्निकल स्टुडेंट्स एंड प्रोफेशनल .
  • एम.ए. पार्कर, एफ. पिकअप (1990) इंजीनियरिंग ड्राइंग विथ वर्क्ड एक्साम्प्ल्स .
  • कॉलिन एच. सीमन्स, डेनिस ई. मगुइर मैनुअल ऑफ़ इंजीनियरिंग ड्राइंग . एल्सेविएर.
  • सेसिल हावर्ड जेन्सेन (2001). इंटरप्रीटिंग इंजीनियरिंग ड्राइंग

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]