इंग्लैंड क्रिकेट कप्तानों की सूची

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यह इंग्लैंड क्रिकेट कप्तानों की एक सूची है, जिसमें सभी पुरुष, महिलाएं और युवा शामिल हैं, जिन्होंने आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम की कप्तानी की है। अंतर्राष्ट्रीय मैच श्रेणियां टेस्ट, एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) और ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय (टी20आई) हैं।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत 1877 में हुई जब इंग्लैंड की पुरुष टीम ने पहला टेस्ट मैच खेला। इंग्लैंड ने किसी भी अन्य टीम की तुलना में अधिक टेस्ट मैच खेले हैं, और उसके पास अधिक कप्तान हैं। 19वीं शताब्दी में, प्रमोटरों द्वारा विदेशी दौरों के लिए कप्तानों का चयन किया जाता था। शुरुआती दौरों को ज्यादातर पेशेवरों, विशेष रूप से जेम्स लिलीव्हाइट, अल्फ्रेड शॉ और आर्थर श्रूस्बरी द्वारा आयोजित किया गया था। कुछ शौकिया नेतृत्व वाले दौरे लॉर्ड हैरिस और लॉर्ड हॉक के अधीन विदेश गए। घरेलू कप्तानों का चयन घरेलू मैदान प्राधिकरण द्वारा किया जाता था, जो अक्सर एक स्थानीय खिलाड़ी का पक्ष लेते थे। 73 से अधिक वर्षों के लिए, ऑस्ट्रेलिया के 1903-04 के दौरे से शुरू होकर और 1977 में शताब्दी टेस्ट के साथ समाप्त होने पर, मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने अंतरराष्ट्रीय दौरों का आयोजन किया और इंग्लैंड टीम का चयन किया। इन दौरों पर, टीम को गैर-अंतर्राष्ट्रीय मैचों में एमसीसी और अंतरराष्ट्रीय मैचों में इंग्लैंड कहा जाता था। एमसीसी ने पेशेवर कप्तानों के बजाय शौकिया होने की परंपरा स्थापित की। 1886-87 में श्रूस्बरी के बाद, 1952 में लेन हटन तक कोई पेशेवर कप्तान नहीं था। 1962 में शौकिया/पेशेवर भेद को समाप्त कर दिया गया था, हालांकि कुछ पूर्व शौकिया ने उसके बाद इंग्लैंड की कप्तानी की। 1971 में, रे इलिंगवर्थ ने अपने पहले वनडे में इंग्लैंड की कप्तानी की। 1977 में, इंग्लैंड टीम का प्रबंधन 1 जनवरी 1997 तक पूर्व टेस्ट और काउंटी क्रिकेट बोर्ड (टीसीसीबी) द्वारा और उसके बाद से इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा संभाला गया। इंग्लैंड ने अपना पहला टी20आई मैच 2005 में माइकल वॉन की कप्तानी में खेला था।

इंग्लैंड की महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के 1934-35 के दौरे पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया, जब उनकी कप्तानी बेट्टी आर्चडेल ने की थी। बीसवीं सदी की अंतिम तिमाही तक महिलाओं के अंतरराष्ट्रीय मैच छिटपुट रूप से खेले जाते थे जब एकदिवसीय मैच अक्सर होते थे। पहला एकदिवसीय मैच 1973 में खेला गया था जब इंग्लैंड महिला का नेतृत्व राचेल हेहो-फ्लिंट ने किया था। इंग्लैंड की महिलाओं का पहला टी20आई 2004 में क्लेयर कॉनर की कप्तानी में खेला गया था।

इंग्लैंड की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने 1974 में टेस्ट मैच और 1976 में वनडे मैच खेलना शुरू किया। उनके पहले कप्तान क्रमशः निगेल ब्रियर्स और क्रिस काउड्रे थे।

सन्दर्भ[संपादित करें]