इंग्लिश विंग्लिश

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
इंग्लिश विंग्लिश
English Vinglish poster.jpg
इंग्लिश विंग्लिश का पोस्टर
निर्देशक गौरी शिंदे
निर्माता
पटकथा गौरी शिंदे
कहानी गौरी शिंदे
अभिनेता
संगीतकार अमित त्रिवेदी
छायाकार लक्ष्मण उटेकर
संपादक हेमंती सरकार
स्टूडियो होप प्रोडक्शंस
वितरक एरोस इंटरनेशनल
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 14 सितम्बर 2012 (2012-09-14) (टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल)
  • 10 अगस्त टीआईएफ़एफ़ (टीआईएफ़एफ़-2012-10) (05)
  • भारत (भारत)
समय सीमा 134 मिनट[1]
देश भारत
भाषा हिंदी
तमिल
लागत १० करोड़[2]
कुल कारोबार ९१ करोड़

इंग्लिश विंग्लिश एक २०१२ की भारतीय कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है, जो गौरी शिंदे द्वारा लिखित और निर्देशित है। कहानी शशि नाम की एक महिला के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक छोटी उद्यमी है, जो स्नैक्स बनाती है।[3] शशि अपने पति और बेटी से अंग्रेजी न बोल पाने के कारण अपमान झेलती है और उसे रोकने के लिए एक अंग्रेजी लर्निंग क्लास में दाखिला लेती है और इस प्रक्रिया में सफलता हासिल करती है। इस फिल्म में मुख्य कलाकार श्रीदेवी है और फिल्म गौरी शिंदे की माँ से प्रेरित है। इंग्लिश विंग्लिश मूल रूप से हिंदी में बनाई गई थी; बाद में इसे तमिल में आंशिक रूप से फिर से शूट किया गया और ५ अक्टूबर २०१२ को एक तेलुगु डब संस्करण के साथ रिलीज किया गया। यह फिल्म ने श्रीदेवी की १५ साल के लंबे अंतराल बाद पहली फिल्म थी; इसमें फ्रांसीसी अभिनेता मेहदी नेब्बू, आदिल हुसैन और प्रिया आनंद शामिल हैं। अमिताभ बच्चन और अजित कुमार ने क्रमशः हिंदी और तमिल संस्करणों में कैमियो के रूप में विशेष उपस्थिति का किरदार निभाया।[4][5]

पटकथा[संपादित करें]

शशि गोडबोले (श्रीदेवी) एक भारतीय गृहिणी हैं, जो घर के व्यवसाय के रूप में लड्डू बनाती और बेचती हैं। उसके पति सतीश और बेटी सपना, उसकी खराब अंग्रेजी का मज़ाक उड़ाते हैं, और आम तौर पर उसका अपमान करते हैं, जिससे शशि नकारात्मक और असुरक्षित महसूस करती हैं। हालाँकि, उसका छोटा बेटा, सागर उससे प्यार करता है, और उसकी सास उसे सहानुभूति देती है।

शशि की बड़ी बहन मनु, जो न्यूयॉर्क में रहती है, ने शशि के परिवार को अपनी बेटी मीरा की केविन से शादी के लिए आमंत्रित किया। यह तय हो जाता है कि शादी से पांच हफ्ते पहले शशि मनु के आयोजन में मदद करने के लिए न्यूयॉर्क जाएगी। शादी के करीब आते ही उनके पति और बच्चे उनसे मिलने जाते है। न्यूयॉर्क जाने के दौरान, शशि को एक साथी यात्री द्वारा सलाह दी जाती है। उसे अंग्रेजी में बात करने में असमर्थता के कारण एक कैफे में एक दर्दनाक अनुभव झेलना पड़ता है। वो फिर एक फ्रांसीसी शेफ लॉरेंट ने मिलती है, जो कैफे में उसके पीछे कतार में खड़ा था।

लड्डू बेचने से जो पैसा आता है, उसका इस्तेमाल करते हुए शशि चुपके से एक अंग्रेजी लर्निंग क्लास में दाखिला ले लेती है, जो चार सप्ताह में भाषा सिखाने का कोर्स होता है। इस क्लास में प्रशिक्षक डेविड फिशर, ईवा नाम का एक मैक्सिकन नानी, सलमान खान नाम का पाकिस्तानी कैब ड्राइवर, यू सॉन्ग नाम का एक चीनी हेयर स्टाइलिस्ट, राममूर्ति नाम का एक तमिल सॉफ्टवेयर इंजीनियर, उडुम्के और लॉरेंट नामक एक करीबी अफ्रीकी-कैरेबियन शामिल हैं। शशि अपने आकर्षक व्यवहार और अपने भोजन से सभी का सम्मान प्यार पाती है और आत्मविश्वास हासिल करती है। लॉरेंट शशि की ओर आकर्षित हो जाता है। वह उसे एक इमारत की छत पर चुंबन की कोशिश करता है, शशि उसे अस्वीकार करती है।

इस बीच, शशि की भतीजी राधा, जो मीरा की छोटी बहन है, उनकी गुप्त अंग्रेजी कक्षाओं के बारे में पता लगाती है और उनका समर्थन करती है। शशि रात में अंग्रेजी फिल्में देखना शुरू करती है और अपने घर का काम भी करती है। इसके बाद अंग्रेजी बोलने वाले पाठ्यक्रम को पूरा करने और एक प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, प्रत्येक छात्र को पांच मिनट का भाषण देना होता है। लेकिन इस दौरान शशि का परिवार न्यूयॉर्क आ जाता है। शशि क्लास अटेंड करने की कोशिश करती, लेकिन झगड़ों की वजह से पढ़ाई छोड़ने का फैसला करना पड़ता है। परीक्षा उसी दिन होती है जिस शादी है।

राधा शादी के लिए फिशर और पूरी कक्षा को आमंत्रित करती है, जहां सतीश को उसकी पत्नी द्वारा विभिन्न लोगों के समूह में पेश किया जाता है। शशि अंग्रेजी में शादीशुदा जोड़े को शुभकामनाएं देती है। इससे हर कोई आश्चर्यचकित हो जाता है। अपने भाषण में, शशि विवाहित होने और परिवार होने के गुणों के बारे में बताती है। इसके बाद शशि को प्रमाण पत्र दे दिया जाता है और पति तथा बेटी सब प्रशंसा करते है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "English Vinglish (PG)". British Board of Film Classification. 1 October 2012. अभिगमन तिथि 23 October 2012.
  2. "English Vinglish". boxofficeindia. BOI. अभिगमन तिथि 7 April 2017. Budget: ₹26
  3. "Amitabh to do a cameo in English Vinglish". IBNLive. अभिगमन तिथि 1 January 2012.
  4. IndiaToday. "English Vinglish has the biggest premiere of the year".
  5. Hindustan Times. "Critics Verdict: Sridevi's English Vinglish a Must Watch".