आशिकी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(आशिकी (1990 फ़िल्म) से अनुप्रेषित)
आशिकी

आशिकी का पोस्टर
निर्देशक महेश भट्ट
लेखक आकाश खुराना
रोबिन भट्ट
निर्माता गुलशन कुमार
महेश भट्ट
अभिनेता राहुल राय,
अनु अग्रवाल,
दीपक तिजोरी
संगीतकार नदीम-श्रवण
प्रदर्शन तिथि
23 जुलाई 1990
देश भारत
भाषा हिन्दी

आशिक़ी 1990 की महेश भट्ट द्वारा निर्देशित हिन्दी भाषा की संगीतमय प्रेमकहानी फ़िल्म है। राहुल रॉय, अनु अग्रवाल और दीपक तिजोरी प्रमुख भूमिका में हैं। यह फिल्म संगीतकार जोड़ी नदीम-श्रवण द्वारा दिये गए संगीत के लिए जानी जाती है, जिससे गायक कुमार सानु और संगीत लेबल टी-सीरीज़ ने पैठ बनाई थी। अपने संगीत की वजह से फ़िल्म वाणिज्यिक और समीक्षकों में सफल रही। आज भी इस फिल्म के गीत और संगीत कल की तरह ही लोकप्रिय हैं। फ़िल्म सुपरहिट रही थी।[1] 2013 में नये सितारों श्रद्धा कपूर और आदित्य रॉय कपूर के लेकर आशिकी 2 बनाई गई थी।

संक्षेप[संपादित करें]

दूसरी पत्नी से शादी करने के लिए राहुल अपने पिता से नाराज़ है, जबकि उसकी माँ अभी भी जीवित है; गुस्से और रोष में वह बिन बुलाए शादी में जाता है जहां वह अपनी मां का मंगलसूत्र और उसके द्वारा संरक्षित सभी घरेलू सामान फेंक देता है। वह शादी की कार की खिड़कियां तोड़ देता है और इसलिए उसे गिरफ्तार कर लिया जाता है और जल्द से जल्द नजदीकी पुलिस स्टेशन भेज दिया जाता है।

इस बीच, अनु, अरनी कैंपबेल द्वारा संचालित एक दमनकारी गर्ल्स हॉस्टल से भाग जाती है, जो तुरंत पुलिस स्टेशन को रिपोर्ट करती है कि वह गायब है। पुलिस उसे पकड़ लेती है और उसे पास के एक पुलिस स्टेशन में रख देती है (जो वही होता है जहां राहुल होता है)।

अरनी की प्रतीक्षा करते हुए, राहुल, अनु को अपनी जैकेट प्रदान करता है, जिसे वह स्वीकार करती है। अरनी फिर आती है और उसे वापस दमनकारी छात्रावास में ले जाती है, पुलिस निरीक्षक से वादा करती है कि ऐसा फिर कभी नहीं होगा। उनके जाने के बाद, इंस्पेक्टर राहुल के पास जाता है और उसे कुछ सलाह देता है और फिर उसे अपने टूटे हुए घर में वापस जाने देता है।

राहुल खूबसूरत अनु के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते। अगले ही दिन, राहुल, छात्रावास क्षेत्र में लौटता है और छात्रावास के बाहर अपनी जैकेट लटकी देखता है और अनु से मिलने की इच्छा रखता है। चूंकि वह एक गर्ल्स हॉस्टल में रहती है, इसलिए उसके अंदर जाने का कोई रास्ता नहीं है। इसलिए, वह अपने दोस्त के साथ क्रिकेट खेलता है और जानबूझकर गेंद को कंपाउंड में निशाना बनाता है। सुरक्षा गार्ड गेंद को पुनः प्राप्त करने के लिए उसे अंदर जाने देता है। राहुल अंदर जाता है और अनु को सीढ़ी चढ़ते देखता है। वह उसकी उपस्थिति से बहुत हैरान होती है और उस सीढ़ी से गिर जाती है। राहुल उसके लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में असमर्थ था और बिजली बिल पर एक नोट लिखता है, उसकी माँ ने उसे उसी दिन भुगतान करने के लिए कहा था। अनु नोट लेता है और चला जाता है। उसकी माँ तब परेशान होती है कि राहुल ने बिल का भुगतान नहीं किया और अपने मास्टर (दर्जी) से बिल वापस पाने में मदद करने के लिए कहा।

दर्जी राहुल को एक नोट के साथ बिल लाने में मदद करता है, जहां अनु उससे अगले शनिवार को मेन सिटी लाइब्रेरी में मिलने का अनुरोध करता है। वह उत्सुकता से समय पर आता है, जहां अनु उससे कहती है कि उसके पास "धन्यवाद" के अलावा उसे देने के लिए कुछ भी नहीं है, लेकिन राहुल कहते हैं कि कोई भी उसे प्यार करने से नहीं रोक सकता, यहां तक ​​कि खुद को भी नहीं।

उसके जाने के तुरंत बाद, अरनी उसे पकड़ लेती है और उसे दूसरे छात्रावास में भर्ती होने के लिए ऊटी ले जाती है। राहुल जासूसी करने के लिए एक जासूस को नियुक्त करता है और देखता है कि अनु आगे कहाँ जा रही है। जासूस अनु की यात्रा योजनाओं के बारे में सीखता है और राहुल को सूचित करता है, जो अनु को खोजने के लिए अपने दोस्त के साथ जाता है और जहां वे रह रहे हैं उसे ढूंढते हैं। उन्हें पता चलता है कि अरनी वास्तव में अनु की शादी करवाने का इरादा रखती है और उससे झूठ बोलती है कि उसने उसे एक नया छात्रावास में स्वीकार कर लिया है क्योंकि वह साथ नहीं आती।

हॉस्टल में, अरनी, अनु के लिए फेयरवेल पार्टी आयोजित करती है और अनु, राहुल को आमंत्रित करती है। जो पार्टी में शामिल होने का वादा करता है। इस पार्टी के बाद, वे भागने की योजना बनाते हैं। पार्टी में, वह अनु के साथ भाग जाता है और फिर अरनी पुलिस का उपयोग करते हुए उन दोनों को पकड़ लेती है। अनु को अरनी के साथ लौटना है और ऊटी जाना है, जबकि राहुल अपने घर लौट जाता है।

कुछ महीनों के बाद, राहुल, अरनी से संपर्क करता है क्योंकि वह अपने दोस्त अनु को नहीं भूल सकता, जिसे वह जानता है कि वह दुखी है। फिर राहुल को अरनी से सारी जानकारी मिल जाती है कि अनु का ऊटी में एक दूर का रिश्तेदार है जिसका नाम पीटर है जो शराबी है। बहुत पहले, पीटर ने दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए थे और अब उसके पास उसकी पूरी हिरासत थी।

राहुल, अरनी से उसके ठिकाने और अधिक विवरण के बारे में पूछता है ताकि वह उसे बसने में मदद कर सके (और अधिक खुश हो) और अरनी (अनु की मदद करना चाहता है) सब कुछ बताता है। वे दोनों अनु को पीटर के साथ दयनीय स्थिति में पाते हैं और पीटर को 20,000 रुपये की रिश्वत इस शर्त पर देते हैं कि वह दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करता है और अब अनु का कानूनी अभिभावक नहीं है।

अनु अंततः अरनी, छात्रावास और पीटर से मुक्त होने के बाद, वह आत्मनिर्भर बनना चाहती है और एक टाइपिंग संस्थान में प्रवेश चाहती है। एक दिन, उसे मुंबई में "जीन कार्डिन" ब्रांड के कपड़े चलाने के लिए एक मॉडल की तलाश में नौकरी का विज्ञापन मिलता है, जो अनु से ऑडिशन के लिए अनुरोध करता है। अनु सहमत है और पेरिस के मुफ्त दौरे और एक सुरक्षित निवास के साथ 10,000 रुपये की राशि जीतता है। वह राहुल को उसकी पूरी मदद के लिए धन्यवाद देती है, लेकिन राहुल ने उससे कहा कि वह उससे बहुत प्यार करता है और उससे जल्द से जल्द शादी करना चाहता है, जिसके लिए अनु सहमत है, लेकिन वह कहती है कि उसे तैयारी के लिए कुछ समय की आवश्यकता होगी।

राहुल की माँ, यह कहानी सुनकर अनु के पास जाती है और कुछ सलाह देती है, क्योंकि वह जानती है कि अनु एक अनाथ और अकेली है, उसे सलाह दी कि जब तक वह जीवन में कुछ हासिल न कर ले तब तक उससे शादी न करें क्योंकि स्वस्थ रिश्ते के लिए भागीदारों के बीच स्थिति की समानता आवश्यक है।

अगले दिन राहुल उस जगह आता है जहां अनु फोटोशूट सेशन कर रही है। वह प्रभारी व्यक्ति को एक तैराकी पोशाक में बदलने के लिए कह रहा है, जिससे राहुल असहमत हैं। वह उसे बताता है कि वे जल्द ही शादी करने की योजना बना रहे थे और वह इस तरह की नग्नता को अस्वीकार करता है। वह और भी हैरान होता है जब उसे पता चलता है कि अनु ने पहले ही एक अनुबंध पर हस्ताक्षर कर दिया है कि वह दो साल के भीतर शादी नहीं करेगी। राहुल इस फैसले से हतप्रभ है और उसे अपने खून से लिखा एक पत्र लिखता है।

जैसे-जैसे जीवन आगे बढ़ता है, साल बीतते जाते हैं और राहुल खुद को एक गायक के रूप में स्थापित करता है। अनु एक मॉडल के तौर पर भी सफल हैं। राहुल अब अनु से मिलने की योजना बना रहा है, लेकिन पदमसी ने राहुल को बताया कि यह अनु के लिए धन्यवाद है कि उसका पहला रिकॉर्ड बाजार में जारी किया गया, जिससे राहुल को गहरा दुःख हुआ क्योंकि उसे अब अपनी खुद की योग्यता और प्रतिभा पर संदेह है। इसलिए, राहुल ने उनकी शादी की योजना रद्द कर दी। अनु, राहुल के फैसले से दुखी होकर, निर्देशक पदमसी के तहत अपने करियर को आगे बढ़ाने का फैसला करती है, जो उसे अपने साथ पेरिस जाने के लिए राजी करता है।

राहुल की माँ ने उसे समझाया कि अनु ने उसके सुझाव के कारण उससे पहले शादी करने से इनकार कर दिया था और अनु ही उसकी प्रतिभा को जनता तक पहुँचाने का एक माध्यम था - यह उसका गायन था जिसने उसे सफल और लोकप्रिय बनाया। वह उसे अपने सच्चे प्यार अनु के पास वापस जाने का आग्रह करती है।

जब राहुल उसे फ्लाइट में चढ़ने से रोकने के लिए आता है, तो अनु निर्देशक को छोड़ने के लिए तैयार हो जाती है और अपने रिश्ते को नवीनीकृत करने के लिए पीछे रह जाती है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

इस फिल्म के संगीत एलबम को प्लैनेट बौलीवुड के "100 ग्रेटेस्ट बौलीवुड साउन्डट्रैक्स" में चतुर्थ स्थान दिया गया। इस फिल्म की एल्बम हिन्दी फ़िल्मों की सबसे ज्यादा बिकने वाली एल्बम है। "धीरे धीरे से" को यो यो हनी सिंह ने दोबारा पुनर्निमित किया था।

आशिकी
एल्बम नदीम-श्रवण द्वारा
जारी 26 दिसंबर, 1989
रिकॉर्डिंग 1989
संगीत शैली फिल्म साउंडट्रैक
लंबाई 58:13
भाषा हिन्दी
लेबल टी-सीरीज़
निर्देशक महेश भट्ट
निर्माता गुलशन कुमार
नदीम-श्रवण कालक्रम

प्यार प्यार
(1990)
आशिकी
(1990)
अपमान की आग
(1990)

सभी नदीम-श्रवण द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."जाने जिगर जानेमन" (I)समीरकुमार सानु, अनुराधा पौडवाल5:13
2."मैं दुनिया भुला दूंगा"समीरकुमार सानु, अनुराधा पौडवाल5:19
3."बस एक सनम चाहिए" (पुरुष)समीरकुमार सानु6:13
4."नज़र के सामने"समीरकुमार सानु, अनुराधा पौडवाल5:36
5."धीरे धीर से मेरी ज़िंदगी में आना"रानी मलिककुमार सानु, अनुराधा पौडवाल5:30
6."मेरा दिल तेरे लिये"समीरअनुराधा पौडवाल, उदित नारायण4:35
7."बस एक सनम चाहिए" (महिला)समीरअनुराधा पौडवाल6:12
8."तू मेरी जिंदगी है"समीरकुमार सानु, अनुराधा पौडवाल4:46
9."दिल का आलम"मदन पालकुमार सानु5:01
10."अब तेरे बिन"समीरकुमार सानु5:47
11."जाने जिगर जानेमन" (II)समीरकुमार सानु, अनुराधा पौडवाल3:56

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

वर्ष नामित कार्य पुरस्कार परिणाम
1991 नदीम श्रवण फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ संगीतकार पुरस्कार जीत
कुमार सानु ("अब तेरे बिन") फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक पुरस्कार जीत
अनुराधा पौडवाल ("नजर के सामने") फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका पुरस्कार जीत
समीर ("नजर के सामने") फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ गीतकार पुरस्कार जीत
महेश भट्ट फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार नामित
रीमा लागू फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार नामित
रानी मलिक ("धीरे धीरे से") फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ गीतकार पुरस्कार नामित

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "अक्षय नहीं बनेंगे Mogul, गुलशन कुमार की बायोपिक के लिए सामने आया रणबीर कपूर और रणवीर सिंह का नाम–". न्यूज़ 18. 5 मई 2018. मूल से 27 मई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 मई 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]