आशा सिन्हा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
आशा सिन्हा

भारत में अर्धसैनिक बल की पहली महिला कमांडेंट
जन्म आशा थाम्पन
24 मार्च 1956
कोट्टायम, केरल
राष्ट्रीयता भारतीय
शिक्षा एम ए (अर्थशास्त्र)
शिक्षा की जगह महिला महाविद्यालय, तिरुवनंतपुरम
पेशा भारतीय पुलिस सेवा
जीवनसाथी संजोय सिन्हा
बच्चे 2
माता-पिता पी के थाम्पन और वलसम्मा थम्पेन
पुरस्कार मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}
भारतीय पुलिस सेवा का प्रतीक चिह्न पुलिस महानिदेशक रैंक का अधिकारी

आशा सिन्हा झारखंड पुलिस में पूर्व पुलिस महानिदेशक हैं।उन्हें वर्ष 1992 में भारत के अर्धसैनिक बल की पहली महिला कमांडेंट नियुक्त किए जाने का गौरव प्राप्त है। वह 1982-बैच की सेवानिवृत्त भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी हैं। उसने वर्ष 2013 में पुलिस महानिदेशक के रूप में सबसे महत्वपूर्ण पद पर नियुक्ति के लिए महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार और भारत सरकार राज्यों में कई महत्वपूर्ण कार्य किए हैं।

जीवनी[संपादित करें]

आशा सिन्हा का जन्म केरल राज्य के कोट्टायम में हुआ था, उनके पिता पीके थम्पान, केरल राज्य विद्युत बोर्ड में सनदी लेखाकार के रूप में काम करते थे। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा होली एंजेल के कॉन्वेंट त्रिवेंद्रम से की और तिरुवनंतपुरम के महिला महाविद्यालय से स्नातक और स्नातकोत्तर पूरा किया।

ऑल सेंट्स महाविद्यालय, तिरुवनंतपुरम और एस एन महाविद्यालय, कन्नूर में पढ़ाने के बाद, उन्होंने भारतीय साधारण बीमा निगम की परीक्षा उत्तीर्ण की ओर सहा प्रशासनिक रूप में भर्ती हुई। उन्होने वर्ष 1982 में प्रतिष्ठित भारतीय पुलिस सेवा में शामिल होने के लिए भारतीय साधारण बीमा निगम छोड़ दिया।

आशा सिन्हा 1982 में भारतीय पुलिस सेवा में शामिल हुईं और लगभग 34 वर्षों तक कई क्षमताओं में देश की सेवा की। वह केंद्र सरकार और महाराष्ट्र, बिहार और झारखंड की राज्य सरकारों की सेवा कर चुकी हैं। एक भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी के रूप में उन्होंने विभिन्न पदों पर कार्य किया, पुलिस अधीक्षक, पटना, उप-विभागीय पुलिस अधिकारी, सीतामढ़ी, बिहार। महाराष्ट्र सरकार की सेवा करने के बाद, उन्होंने मुख्य संपादक, दक्षिणा के रूप में कार्य किया और उसके बाद तीन साल तक वह प्रतिष्ठित भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो, डीसीपी- I, ग्रेटर मुंबई में तैनात रहीं।

महाराष्ट्र सरकार के साथ अपने राज्य के राज्य प्रतिनियुक्ति को पूरा करने के बाद, वह मूल कैडर में वापस आ गई। इसके बाद उन्हे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में प्रतिनियुक्ति के लिए चुना गया और कमांडेंट के रूप में नियुक्त किया गया 1992 में। बाद में उन्होंने पिंपरी, नवा शेवा पोर्ट, रायगढ़ के बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की सुरक्षा के लिए ग्रुप कमांडेंट, सी.आई.एस.एफ के पदों को संभाला।

उपलब्धियां[संपादित करें]

श्रीमती आशा सिन्हा ने भारत में अर्धसैनिक बल की कमान संभालने वाली पहली महिला अधिकारी बनकर इतिहास रचा। वह झारखंड राज्य में विशेष शाखा में गुप्तचर विभाग और बाद में अपराध जांच विभाग (C.I.D) की अध्यक्षता करने वाली पहली भारतीय पुलिस सेवा महिला अधिकारी बनीं। 2009 में नक्सलियों द्वारा इंस्पेक्टर फ्रांसिस इंदवार की दुखद हत्या के बाद, जो एक बड़ी खुफिया विफलता थी, श्रीमती आशा सिन्हा को राज्य खुफिया विंग का प्रमुख चुना गया था। उनकी सेवाओं की मान्यता में उन्हें वर्ष 2010 में राष्ट्रपति पद के लिए मेधावी सेवा से सम्मानित किया गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]